Wednesday, 01 May 2024

 

 

खास खबरें पंजाब कांग्रेस में शामिल हुए नेताओं से ओर मजबूत हुई पार्टी मतदान को लेकर सीनियर सिटीजन्स में युवाओं जितना दिखा उत्साह संगरूर में मीत हेयर के कार्यालय का उद्घाटन पंजाब मंडी बोर्ड के सचिव अमृत कौर गिल को सेवानिवृत्ति के अवसर पर दी विदायगी पार्टी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने हिमाचल के गौरव पुरस्कार-2024 प्रदान किए केवल अकाली दल है हिंदू-सिख एकता का प्रतीक: एन.के.शर्मा राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने हिमाचल प्रदेश के उत्कृष्ट उद्यमियों को सम्मानित किया चुनाव प्रचार में सुरक्षा वाहन को छोड़कर 10 से ज्यादा वाहनों के काफिले के चलने की नहीं होगी अनुमति PEC ने पीएचडी प्रोग्राम के लिए आईआईटी जम्मू के साथ MoU किया साइन जैसे चरणजीत चन्नी भदौड़ वापस नहीं आए, वैसे सुखपाल खैरा दोबारा संगरूर नहीं आएंगे: मीत हेयर एलपीयू द्वारा नेटवर्क, इंटेलिजेंस और कंप्यूटिंग पर दूसरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित "द इंडियन ब्राइड" एक प्रसिद्ध कंपनी ने चंडीगढ़ में लक्जरी लाइफस्टाइल की मेजबानी की !! केरल और कोडईकनाल के जंगलों में हुई "कांगुवा" की शूटिंग पोलिंग स्टाफ तनदेही व ईमानदारी से निभाएं जिम्मेदारी: कोमल मित्तल भगवंत मान ने रोपड़ में आप उम्मीदवार मलविंदर सिंह कंग के लिए किया चुनाव प्रचार अजनाला हल्के में विरोधियों पर गरजे गुरजीत सिंह औजला स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत-टंडन कांग्रेस के प्रदेश सचिव व अनुबंध सफाई कर्मचारी संगठन के अध्यक्ष सहित 100 लोग हुए भाजपा में शामिल मैंने हमेशा कठिन चुनौतियों का सामना किया है, यह चुनाव तो सरल है : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन

 

प्रचार के अंतिम दिन कैप्टन यादव ने चुनावी ‘माहौल’ को एकतरफा किया

मोती चौक पर रोड़ शो और जनसभा में उमड़ा भारी जनसैलाब

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

रेवाड़ी , 13 Oct 2014

हरियाणा विधानसभा चुनाव में लगातार सातवीं जीत के कीर्तिमान की दहलीज पर खड़े कैप्टन अजय सिंह यादव आज चुनाव प्रचार के अंतिम दिन एक विशाल जनसभा और रोड़ शो कर अपने प्रतिद्वद्वियों के हौसलों को पस्त करने में सफल रहे। मतदान से ठीक पहले विपक्षी दल हजकां, इनेलो और हलोपा केप्रमुख नेताओं ने आज अपने समर्थकों के साथ कांगे्रस को समर्थन देने की घोषणा कर दी। इस तरह 15 अक्तूबर से पहले ही कैप्टन यादव ने मनोवैज्ञानिक जीत हासिल कर ली है। उनके समर्थन में उमड़े जनसैलाब ने चुनावी ‘माहौल’ को पूरी तरह से एकतरफा कर दिया है।रोड़ शो रेवाड़ी के मुख्य बाजार से होते हुए गोकल गेट, रेलवे रोड़, सर्कुलर रोड़ व काठ मंडी से होता हुआ वापसी में सब्जी मंडी से गुजरकर भाड़ावास गेट पर संपन्न हुआ। रोड़ शो में उमड़े भारी जनसैलाब से सड़कें पूरी तरह से जाम नजर आई। व्यापारियों ने कैप्टन यादव का मुख्य बाजार में गर्मजोशी से स्वागत किया।रोड़ शो के दौरान रास्ते में लोगों ने फूल-मालाओं से कैप्टन यादव का जोरदार स्वागत किया। हरियाणा युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष चिरंजीव राव भी रोड़ शो के दौरान कैप्टन यादव के साथ नजर आये। हाथों में झंडे और सिर पर कांग्रेसी टोपी पहने युवाओं के हुजूम ने कैप्टन यादव के रोड़ शो की अगुवाई की। युवाओं का उत्साह देखते ही बनता था। ‘अबकी बार-कैप्टन अजय सिंह यादव-सातवीं बार’ के नारों के साथ सड़कों पर आगे बढ़ते युवाओं के  काफिले ने धीरे-धीरे एक बड़े जनसैलाब का रूप ले लिया। लोगों से मिले भारी जनसमर्थन से कैप्टन यादव काफी उत्साहित नजर आये। उन्होंने हाथ जोड़कर लोगों का अभिनंदन किया। कैप्टन यादव ने मोती चौक पर एक जनसभा को भी सम्बोधित किया।

हजकां, इनेलो व हलोपा को झटका

चुनाव से ठीक पहले हजकां, इनेलो और हलोपा पार्टियों के पदाधिकारियों द्वारा कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा से इन पार्टियों को जोरदार झटका लगा है। हजकां का जिला महासचिव अमित पंडित, रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र से हलोपा प्रत्याशी सरोज बाला व इनेलो के राहुल राव ने आज अपने समर्थकों के साथ कांग्रेस पार्टी की नीतियों व कैप्टन यादव के प्रति आस्था जताते हुए कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा की। कैप्टन यादव ने कहा कि नये जुड़ने वाले साथियों को पूरा मान-सम्मान दिया जायेगा। इन पदाधिकारियों के कांग्रेस में शामिल होने से रेवाड़ी कांग्रेस को काफी मजबूती मिली है।

‘चौधर’ के लिए ‘हाथ’ को मजबूत करो: कैप्टन यादव

हरियाणा की ‘चौधर’ रेवाड़ी लाने का दम भर रहे कैप्टन यादव ने आज लोगों से वोट की अपील करते हुए कहा कि रेवाड़ी की जनता 15 अक्तूबर को सत्ता और विकास में अपनी ‘पूरी’ भागीदारी तय करने के लिए मतदान करें। कैप्टन यादव ने कहा कि उन्होंने क्षेत्र के हितों की लड़ाई लड़ी है और आगे भी लड़ते रहेंगे। लेकिन यह लड़ाई मज़बूती से तभी लड़ी जा सकती है जब जनता पूर्ण बहुमत से ‘हाथ’ को मजबूत करेगी। हिसार, सिरसा और रोहतक के विकास का जिक्र करते हुए कैप्टन यादव ने कहा कि विकास की गंगा वहीं से होकर बहती है, जहां सत्ता की चाबी लोगों के पास हो। अब लोगों के पास मौका है कि उन्हें फैसला लेना है। 

रेवाड़ी की जनता ने बढ़ाया मान

अपने संबोधन में कैप्टन यादव ने कहा कि रेवाड़ी की जनता ने उन्हें छह बार जीताकर उनका और इलाके का मान बढ़ाया है। वे जहां भी जाते है, उनके छह बार जीतने की चर्चा होती है। इसके साथ-साथ रेवाड़ी के समर्पित मतदाताओं की भी चर्चा होती है।

भाजपा है झूठी पार्टी

बीजेपी को ‘बहुत झूठी पार्टी’ बताते हुए कैप्टन यादव ने कहा कि जनता ने चार महीने में ही भाजपा को नकार दिया है। विभिन्न राज्यों की विधानसभा चुनावों के नतीजे इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है। उन्होंने कहा कि गरीब आदमी महंगाई से त्रस्द है और सरकार ने महंगाई पर अंकुश लगाने में विफल रही है। उन्होंने कहा कि 90 दिनों काले धन को वापिस लाने का वायदा करने वाली भाजपा 120 दिन बीत जाने के बाद भी चुप्पी साधे है।

जनसभा को हरियाणा युवा कांग्रेस के पूर्व प्रधान चिरंजीव राव, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जवाहर लाल सचदेवा, नगर परिषद् की चेयरमैन शकुंतला भांडोरिया ने भी संबोधित किया।इस अवसर पर नगर परिषद् की चेयरमैन शकुंतला भांडोरिया, पार्षदों में संजय मलिक, राकेश शर्मा, इंदू मुरली, पवन बटला, इंतेन्द्रपाल, सुचित्रा चांदना, दिलबाग ढींगड़ा, पुष्पा देवी, हंसराज चौधरी, दौलतराम प्रजापत, चौ हीरालाल, स्वरूप डाटा, पूर्व पार्षद कृष्णा सहगल, सुनील राव, पप्पा, ब्लॉक प्रधान, रामजी लाल सैनी, शिवरत्न यादव, जय सिंह प्रजापत, सुमेर प्रधान, हरिश सैनी, कोतूराम धनिच, राम निवास छाबड़ी, सोनू मोदी, पूर्व पार्षद महेश, मदनलाल झाम, मास्टर वेद प्रकाश, श्यामलाल भागोरिया, कृष्णकांत, प्रवीण चौधरी, डॉ उमा शंकर, रविन्द्र सिंह, अमन, महेश कुमार, मिथलेश चतुर्वेदी, सूरजभान, नरेश, शम्भू, अमित स्वामी, विजय गौड़, राजेन्द्र सिंह यादव, अजीत सिंह जेलदार, पवन भाटिया, रोहताश दाइमा के अलावा विभिन्न समाजों के प्रधान व काफी संख्या में समर्थक और कार्यकर्ता उपस्थित थे।

‘भाई! सीएम पद का हकदार, अजय का साथ निभाइयो’

कैप्टन यादव के चुनाव प्रचार में चुनावी गीत भी बड़ी भूमिका अदा कर रहे है, जिनका असर युवाओं पर काफी देखने को मिल रहा है। ये गीत स्थानीय लोगों में काफी लोकप्रिय हो रहे है। कार्यकर्ताओं की मोबाइल रिंग टोन पर गीतों को बजते सुने जा सकता है, जिसमें गीतों के साथ-साथ रेवाड़ी में हुए विकास कार्यों की चर्चा है।इन गीतों में ‘चले रेवाड़ी में चर्चा रोज, है रेडी कैप्टन साहब की फौज’, ‘म्हारा जीतेगा कप्तान हाथ का बटन दबाइयो, सै कांग्रेस की शान हाथ का बटन दबाइयो, है सीएम पद का हकदार अजय का साथ निभाइयो’ और ‘कैप्टन अजय को लाना है, फिर से इन्हें जीताना है’ शामिल है।

सातवीं जीत से बनेगा ये रिकार्ड

हरियाणा में अब तक कोई भी उम्मीदवार एक ही विधानसभा क्षेत्र और एक ही पार्टी से लगातार सात विधानसभा चुनाव नहीं जीत पाया है। कैप्टन यादव द्वारा चुनाव जीतने पर वे ऐसे पहले विधायक होंगे जो एक ही विधानसभा क्षेत्र (रेवाड़ी) से और एक ही पार्टी (कांग्रेस) के चुनाव चिह्न पर लगातार सातवीं जीत हासिल करेंगे। इस तरह यह रिकार्ड रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र के साथ भी जुड़ जायेगा, जहां मतदाताओं ने लगातार एक ही पार्टी और एक ही उम्मीदवार में आस्थ जताई।ज्ञात हो कि वर्ष 1989 में रेवाड़ी से विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव जीतकर अपने राजनैतिक कैरियर की शुरूआत करने वाले कैप्टन यादव लगातार वर्ष 1991, 1996, 1999, 2005 व 2009 में हुए सभी विधानसभा चुनाव जीत चुके है। कैप्टन यादव अपना सातवां विधानसभा चुनाव जीतकर पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल (1967,1968, 1972,1986, 1991 व 2000) की बराबरी कर लेंगे, जिनके नाम सात विधानसभा चुनावों की जीत दर्ज है। हालांकि चार बार हरियाणा के मुख्यमंत्री तथा हरियाणा विकास पार्टी के संस्थापक रहे बंसीलाल को यह जीत लगातार हासिल नहीं हुई। बंसीलाल ने सात चुनाव अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र और अलग-अलग पार्टियों से जीते थे। 

हरियाणा में एक ही विधानसभा सीट से नौ चुनाव जीतने का रिकार्ड पूर्व मुख्यमंत्री व हरियाणा जनहित कांग्रेस के संस्थापक रहे भजनलाल (1968, 1972, 1977, 1982, 1991, 1996, 2000, 2005 व 2008) के नाम है। लेकिन उनकी भी यह जीत लगातार और एक ही पार्टी से नहीं रही। वर्ष 1987 में कांग्रेस पार्टी की विषम परिस्थितियों में वे राज्यसभा के लिए नामित हो गये और बाद में लोकसभा के लिए चुने गये। वे वर्ष 1977 व 2008 में जनता पार्टी व हरियाणा जनहित कांग्रेस से भी चुनाव जीत चुके है।सबसे ज्यादा विधानसभा चुनाव जीतने के मामले में पश्चिमी बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बासु सबसे आगे है, जिन्होंने कुल 11 चुनाव वर्ष 1952, 1957, 1962, 1967, 1969, 1971, 1977, 1982, 1987, 1991 व 1996 में जीते है। लेकिन उनका भी यह रिकार्ड एक ही विधानसभा क्षेत्र से नहीं रहा। वे अपने छह चुनाव बरानगर विधानसभा क्षेत्र से जीते जबकि इसके बाद सतगचिया विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे।इस प्रकार, कैप्टन यादव की यह संभावित जीत हरियाणा के राजनैतिक इतिहास में दर्ज होगी। इसके साथ ही यह जीत उन्हें मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदारों में भी खड़ा करती है। मौजूदा कांग्रेसी विधायकों में कोई भी ऐसा विधायक नहीं है, जोकि लगातार जीत के इस रिकार्ड की बराबरी कर सके।

 

 

Tags: Capt Ajay Singh Yadav

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD