Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ

 

26 मई को माता सती सुन्यारी मेले पर विशेष

सूनी गोद भरती है, माता सती सुन्यारी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज (विजयेन्दर शर्मा)

ज्वालामुखी , 26 May 2013

शक्तिपीठों के नाम से विख्यात जिला कांगड़ा में जहंा अनेक मां भवानी के प्राचीन मन्दिर एवं शिवालय विद्यमान हैं, वहीं पर पालमपुर-जैसिंहपुर सड़क पर खैरा गांव में माता सती सुन्यारी का मन्दिर असंख्य लोगों की आस्था एवं श्रद्घा का केन्द्र बना हुआ है। जनश्रुति के अनुसार माता सुन्यारी सन् 1772 में इस स्थान पर अपने पति सुन्यार के साथ चिता में जल कर सती हुईं थीं। यह दम्पत्ति खैरा के साथ गांव सुन्यार खौला में रहते थे, जो आज भी इसी नाम से प्रचलित है। बताया जाता है कि वर्ष 1772 में जब उनके पति का देहान्त हुआ और उनके पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार हेतू इस स्थान पर लाया गया, जहां आज माता सुन्यारी की देहरी विद्यमान है। माता सुन्यारी नि:संतान थीं और जब वह अपने पति को गोद में लेकर सती होने के लिये चिता पर बैठ गई तो चिता को अग्नि देने वाला कोई नहीं था। 

माता सुन्यारी ने चिता पर बैठकर कहा कि जो पुरूष उनके स्वर्गीय पति की चिता को मुखाग्नि देगा, उसे वह मनवांछित वरदान देंगी। माता की इस गुहार को सुनकर खैरा के मियां जैमल सिंह कटोच, जोकि स्वयं भी नि:संतान थे और बुढ़ापे की दहलीज़ पर कदम बढ़ा रहे थे, ने मुखाग्नि देना स्वीकार किया। जैसे ही मियां जैमल सिंह कटोच ने चिता को आग दी और माता सुन्यारी ने उन्हें दो पुत्र और एक पुत्री पैदा होने का वरदान दिया और आग्रह किया कि वह इसी दिन ज्येष्ठ मास के 9 प्रविष्टे अगले वर्ष से इस स्थान पर छिंज (कुश्ती) मेले का आयोजन अवश्य करें। 

माता सुन्यारी के वरदान से अगले वर्ष मियां जैमल सिंह को पुत्र रत्न प्राप्त हुआ और उन्होंने बड़ी श्रद्घा व खुशी के साथ मां सुन्यारी का पहला छिंज मेला वर्ष 1773 के ज्येष्ठ मास के 9 प्रविष्ठ को आयोजित किया और तब से यह हर वर्ष इस मेले का आयोजन हर वर्ष हो रहा है। मियां जैमल सिंह को वरदान के अनुसार एक पुत्र और पुत्री और पैदा हुए। बताया जाता है कि वर्तमान में मियां जैमल सिंह का परिवार सातवीं पीढ़ी में पहुंच चुका है और उनके वंशज़ के लगभग 25 परिवार एवं अन्य स्थानों पर रह रहे हैं। 

असंख्य नि:संतान दम्पत्ति हर वर्ष मां सती सुन्यारी की अपार कृपा से संतान प्राप्ति पर मेले में मां का आर्शीवाद प्राप्त करने आते हैं और कई संतान प्राप्ति की कामना करने के लिये पहुंचते हैं। लोगों का विश्वास है कि माता सुन्यारी की कृपा से सूनी गोदें भरती हैं और लोगों की मनोकामनाओं को भी पूरा करती है।खैरा गांव में कटोच भवन में कटोच वंशज के सभी पूर्वजों की छायाचित्र लगे हैं, जोकि लोगों के लिये एक आकर्षण का केन्द्र हैं। बताया जाता है कि जब ज्वाहर चन्द कटोच ने खैरा गांव को आबाद किया था, तो वह अपने साथ रियासत लम्बागांव और सुजानपुर टीहरा से सब जातियों के पेशेवर लोग अपने साथ लाये थे, यही कारण है कि आज खैरा में समस्त वर्ग लोग मिलजुल कर रहते हैं। 

मन्दिर के रखरखाव के लिये स्थानीय स्तर पर सुधार सभा सुन्यारी मां का गठन किया गया है, जिनके द्वारा हर वर्ष ज्येष्ठ मास के 9 से 13 प्रविष्टे तक मां सुन्यारी के मेले का आयोजन बड़ी श्रद्घा एवं हर्षोल्लास के साथ किया जाता है तथा इस वर्ष भी परम्परा के अनुसार 26 से 27 मई तक मेले का आयोजन किया जा रहा है मेले को और अधिक आकर्षक व मनोरंजक बनाने के लिये सुन्यार सभा द्वारा अन्य गतिविधियों को भी शामिल किया गया है। मेले में विभिन्न क्षेत्रों से हजारों की संख्या में श्रद्घालु मां का आर्शीवाद लेने के साथ-साथ मेले का भी आनन्द उठाते हैं।

खैरा में ग्रामीण पर्यटन की अपार संभावनाएं विद्यमान हैं। खैरा गांव का सुन्यारी माता मन्दिर, कटोच वंशज की यादगार में निर्मित संग्रहालय भवन, जिसमें एक ही समय में दो बारातों के ठहरने की क्षमता है। इसके अतिरिक्त इस गांव में असंख्य प्राचीन धरोहरें भी मौजूद हैं जो पर्यटन की दृष्टि से विशेष महत्व रखती हैं। इस मन्दिर राज्य उच्च मार्ग के किनारे स्थित होने से पर्यटक यात्रा के दौरान इस गांव की प्राचीन धरोहर एवं सौंदर्य का भी आनन्द ले सकते हैं। 

 

Tags:

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD