Friday, 03 May 2024

 

 

खास खबरें भगवंत मान ने फगवाड़ा में डॉ. चब्बेवाल के लिए किया चुनाव प्रचार, रोड शो कर आप उम्मीदवार को भारी मतों से जिताने की अपील की कांग्रेस की जीत के बाद सबसे पहला काम अग्निवीर जैसी स्कीम का खात्मा श्री फतेहगढ़ साहिब में भगवंत मान ने कहा - गुरप्रीत जीपी की जीत पक्की, सिर्फ ऐलान होना बाकी लुधियाना लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी हुई और भी मजबूत मानसिक दबाव में बेतुकी बयानबाजी कर रही कांग्रेस : राजीव बिंदल जनता के फैसले जनता के बीच बैठकर जनता की मौजूदगी में होते थे: मीत हेयर जय राम ठाकुर ने विधानसभा में दी भगवान को चुनौती : सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू हमारी चिंता मत करो, अपने नेताओं की चिंता करो, आधी पंजाब कांग्रेस तो पहले से ही भाजपा में जा चुकी है: नील गर्ग का परगट सिंह को दो टुक जवाब पटियाला में आम आदमी पार्टी ने अकाली दल को दिया बड़ा झटका, आधा दर्जन वरिष्ठ अकाली नेता हुए आप में शामिल इलाज के लिए पटियाला के लोगों को जाना पड़ता है हरियाणा, चंडीगढ़ व दिल्ली:एन.के.शर्मा फार्मेसी कॉलेज बेला ने माइंड मैनेजमेंट कार्यशाला का आयोजन किया देशवासी सिर्फ़ नरेन्द्र मोदी को ही प्रधानमंत्री बनाने के लिए उत्सुक है: जयराम ठाकुर भगवंत मान ने आप उम्मीदवार मलविंदर कंग के लिए गढ़शंकर के लोगों से मांगा समर्थन पटियाला की महिला नेत्री आप छोड़ अकाली दल में हुई शामिल गरीबों के शिक्षित बच्चे ही अपने परिवार को गरीबी से मुक्ति दिला सकते हैं: सीएम भगवंत मान ट्रस्ट की लेबोरेट्रीयों से हर वर्ष 12 लाख से ज्यादा लोगों की हो रही जांच : डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय 18 वर्षों से कांग्रेस में सक्रिय ओमप्रकाश सैनी सहित 1000 ने भाजपा का दामन थामा मई दिवस पर Chandigarh-Punjab Union of Journalists ने बनाई मानव श्रृंखला अब पति, भाई या बेटा नहीं करेगा महिलाओं की वोट का सौदा पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा लोक सभा मतदान की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए राज्य के डिप्टी कमिशनरों, पुलिस कमिशनरों और ऐसऐसपीज़ के साथ मीटिंग झूठ व डर के सहारे सत्ता पाना चाह रहे जयराम : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू

 

कृषि को विकास के अन्य क्षेत्रों के साथ समन्वित करें : सुजान सिंह पठनिया

कृषि महाविद्यालय का स्नातक स्तर दीक्षान्त समारोह

कृषि को विकास के अन्य क्षेत्रों के साथ समन्वित करें : सुजान सिंह पठनिया
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज (मनोज रतन)

पालमपुर , 12 Sep 2014

चै.स.कु. हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय में आज बहु-उद्देशीय परियोजना, कृषि, उफर्जा व गैर पराम्परागत उफर्जा स्त्रोत मंत्री सुजान सिंह पठानियां ने विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त कृषि स्नातकों द्वारा कृषि उपज बढ़ाने में योगदान देने के लिए उनकी प्रशंसा की है। कृषि मंत्री आज यहां कृषि महाविद्यालय के 12वें दीक्षांत समारोह में सम्बोध्ति कर रहे थे। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश को  कृषि व सम्बन्धित  क्षेत्रों से 15 हजार करोड़ रूपये की आय प्राप्त होती है तथा कृषि महाविद्यालय से प्रति वर्ष 1600 स्नातक निकलते हैं जो हिमाचल प्रदेश के कृषि परिदृश्य को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि देश के सकल राष्ट्रीय घरेलू उत्पादन में कृषि का 13.7 प्रतिशत हिस्सा है और प्रदेश की सकल आय में भी कृषि का 15 प्रतिशत योगदान है। पठानिया ने कहा कि मौसम, जलवायु परिवर्तन, खेती योग्य घटती जमीन, कीटजन्य रोगों के कारण तथा अव्यवस्थित विपणन और विश्व व्यापारिक संगठन के कारण कृषि एक चुनौती बन चुका है। इन परिस्थितियों को देखते हुए, कृषि में 4 प्रतिशत की वृद्धि दर लाने की आवश्यकता है। हालंकि कृषि में अच्छी बढ़ौतरी  देखने को मिल रही है लेकिन देश की कृषि को विश्व में अग्रणी बनाने के लिए इसे दूसरे सम्ब( क्षेत्रों के साथ जोड़ना होगा। सूचना प्रोद्यौगिकी में विकास के कारण पिछले कुछ दशकों में पफसल उत्पादन में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है।  उन्नत खेती, जैविक खेती, कीट व मौसम के पूर्वानुमान के कारण तथा जैव प्रोद्यौगिकी के कारण राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा तथा आर्थिक लक्ष्य प्राप्त करने में कामयाबी मिली है।  

कृषि मंत्री ने किसानों के प्रति अपनी बचनव(ता को दोहराया तथा कहा कि ‘राष्ट्रीय कृषि विकास योजना’, ‘राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन’ के अन्तर्गत जापानी अन्तर्राष्ट्रीय सहयोग एजैसी  द्वारा चलाये जा रहे कार्यव्रफमों, कृषि तकनीकी प्रबन्ध्न एजैंसी, जलागम कार्यव्रफम, बागवानी तकनीकी मिशन तथा डा. वाई.एस. परमार किसान व बागवान समृ(ि योजना आदि कार्यव्रफमों से प्रदेश के विभिन्न जलवायु क्षेत्रों में रह रहे गरीब किसानों को रोजगार के अवसर प्राप्त हो रहे हैं। कृषि मन्त्राी ने समारोह में सत्रा 2006-07 से सत्रा 2013-14 तक परीक्षाओं में सर्वश्रेष्ठ रहे 32 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक से भी सम्मानित किया। उन्होंने नव-स्नातकों को सलाह दी की वे देश के एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते समाज की भरपूर सेवा करते हुए नई चुनौतियों का दृढ़ता से सामना करें। उन्होंने इस अवसर पर शिक्षक तथा गैर शिक्षक कर्मचारियों व विश्वविद्यालय के कर्मचारियों को ग्रामीण छात्रों व प्रदेश के कृषक समुदाय की उन्नति के लिए कार्य करने के लिए उन्हें बधई दी।दीक्षांत समारोह में कुलपति डा. के. के. कटोच ने विद्यार्थियों के लिए अपना उद्बोध्न पढ़ा तथा 413 विद्यार्थियों के उपाध्यिों पर हस्ताक्षर किए जिसमें से 262 विद्याथियों ने इस समारोह में व्यक्तिगत तौर पर अपनी उपाध्िप्राप्त की।विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री रतन गौतम ;एच. ए. एस.  ने कुलाध्पिति के दीक्षांत अनुमति-पत्र को पढ़ा तथा दीक्षांत समारोह के कार्यक्रम का संचालन किया।

इस अवसर पर कृषि महाविद्यालय के अध्ष्ठिाता, डा. एन. के. पठानियां ने महाविद्यालय के प्रतिवेदन को प्रस्तुत करते हुए कहा कि यह दीक्षांत समारोह आठ वर्ष के अन्तराल के बाद आयोजित किया  जा रहा है। उन्होंने जानकारी दी कि इस समय महाविद्यालय में नौ विषयों में मास्टर डिग्री  तथा आठ विषयों में डाक्टरेट कार्यव्रफम संचालित किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि इस समय स्नातक कक्षाओं में 294 तथा स्नातकोत्तर कक्षाओं में 205 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे है। बदलते परिवेश में सत्रा 2008-09 के आकादमिक सत्रा से विश्वविद्यालय ने बी.एस.सी. ;कृषिद्ध को बी.एस.सी. ;कृषि आनर्सद्ध में  स्तरोन्नत कर दिया है तथा भारतीय कृषि अनुसंधन परिषद् के निर्देशानुसार विद्यार्थियों के ज्ञान व प्रक्षेत्रा आधरित अनुभव-वधर््न के लिए ‘ग्रामीण कृषि कार्य अनुभव कार्यव्रफम’ को आवश्यक रखा है। हाल ही में महाविद्यालय के 55 विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय अर्हता परीक्षा उतीर्ण की है। इसके अतिरिक्त 63 विद्यार्थियों ने भारतीय कृषि अनुसंधन परिषद् की जे.आर.एपफ. परीक्षा उतीर्ण की है। उन्नत बीज विकसित करने के लिए महाविद्यालय के बीज विज्ञान विभाग में डी.एन.ए. पिफंगर प्रिटिंग प्रयोगशाला स्थापित की गई है। अभी तक मक्की की निजी 32 तथा राजमाश की 6 प्रजातियों की  पिफंगर प्रिटिंग  कर ली गई है। कद्दू वर्गीय सब्जियों में पफल मक्खी प्रबन्ध्न के लिए कीट विज्ञान विभाग ने पालम टैªप नाम की एक तकनीक विकसित की है। कृषि अभियांत्रिकी विभाग ने कृषि में महिलाओं को कठिनाई से निजात दिलाने के लिए 13 कृषि उपकरणों का विकास किया है। महाविद्यालय ने विश्वविद्यालय में संरक्षित खेती के लिए 50  प्राकृतिक वातानुकूलित तथा 10 उच्च तकनीक हरितगृहों का निर्माण किया है। कृषि महाविद्यालय ने प्रदेश में जिला कृषि योजना का खाका तैयार किया है जिसकी भारत सरकार के योजना  आयोग ने प्रशंसा की है। हाल ही में महाविद्यालय के 17 प्राध्यापकों ने अपनी विशेषज्ञता बढ़ाने के लिए विदेश दौरे किए हैं तथा महाविद्यालय के प्राध्यापकों को 8 पफैलोशिप प्राप्त हुई है। गेहूं, धन, मक्की, दलहन, तिलहन, चारा तथा सब्जियों की 40 से अध्कि प्रजातियों का विकास किया गया है और प्रदेश के किसानों के लिए इन्हें जारी कर दिया गया है। कृषि महाविद्यालय कृषक समुदाय के हित में निःशुल्क परामर्श सेवाएं भी प्रदान करता है ताकि किसानों के रोजमर्रा की मुश्किलों को हल किया जा सके। महाविद्यालय विभिन्न विभागों ने गत समय लगभग 17 करोड़ रूपये अर्जित किए हैं।दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय सीनेट, प्रबन्ध्न बोर्ड व अकादमिक परिषद् के सदस्यों, उपाधि प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों, स्थानीय प्रशासन के अध्किारियों तथा विश्वविद्यालय अध्किरियों व कर्मचारियों ने भी भाग लिया।

 

Tags: sujan singh pathania

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD