Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ देश ने मन बना लिया है कि मोदी को ही लाना है : जयराम ठाकुर ‘‘लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की लहर नहीं, सुनामी चल रही है’’- पूर्व गृह मंत्री अनिल विज संगरूर आम आदमी पार्टी की राजधानी है और हमेशा रहेगी : भगवंत मान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया चुनाव प्रचार आप नशा नहीं मिटा सकी तो बीजेपी धर्म की राजनीति कर रही : गुरजीत सिंह औजला भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन कंवलजीत सिंह समर्थकों ने किया एनके शर्मा के समर्थन का ऐलान परनीत कौर बताए कांग्रेस में मंत्री रहते हुए किसानों के लिए क्या प्रोजैक्ट लेकर आई :एन.के.शर्मा जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प

 

वैशाखी धूमधाम से मनाई गई

ज्वालामुखी में दर्शनों को जाता श्रद्धालुओं का जत्था
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज (विजयेन्दर शर्मा)

धर्मशाला , 13 Apr 2013

वैशाखी आज यहां  धार्मिक विशवास पूरे उत्साह एवं परम्पराओं के साथ जिला कांगड़ा में मनाई गई। हजारों की तादाद में लोगों ने देहरा तहसील के कालेश्रवर में जाकर ब्यास नदी के तट पर पवित्र स्नान किया। शनिवार को लोग बड़े सवेरे से ही यहां आना शुरू हो गये थे। ब्यास नदी के उस पार भी हजारों की तादाद में लोगों ने इस पावन मौके पर पवित्र स्नान किया। यह लोग पंजतिर्थी घाट में भी गये। इस मौके पर इलाके के लोगों ने ऐतिहासिक कालेशवर महादेव मन्दिर में जाकर पूजा अर्चना की। 

करीब पांच सौ साल पहले बने इस मन्दिर को विशवास किया जाता है कि पांडवों ने अपने अज्ञातवास के दौरान बनाया था। मन्दिर में स्थापित शिवलिंग अनोखा ही है। यह जमीनी सतह के नीचे स्थापित है। माना जाता है कि यह हर साल जौ भर नीचे चला जाता है। इसी वजह से यह श्रद्घालुओं के आकर्षण का केन्द्र रहा है। पौराणिक कथाओं के मुताबिक जब इस नगर को पांडव अपने अज्ञातवास के दौरान बसा रहे थे। तो उन्हें यह सुनिशिचत करना था कि दिन के उजाले में उन्हें कोई देख न ले। लेकिन एक रात अचानक पास ही में रहने वाली महिला रात में ही भूल वश जाग गई चूंकि रात चांदनी थी। वह अपनी चक्की में आटा पीसने लगी। लेकिन उसकी आवाज सुन पांडवों को लगा कि भोर हो चुकी है। पकड़े जाने के भय से पांडवों ने उसी समय स्थान छोड़ दिया,लेकिन काम अधूरा ही रहा। बाद में मन्दिर का काम कटोच राजा ने पूरा कराया। यह तीर्थस्थल छोटे हरिद्घार के रूप में भी जाना जाता है। 

उधर ज्वालामुखी में भी आज हजारों श्रद्घालुओं ने मन्दिर में दर्शन किये। पूरा मंदिर मार्ग खचाखच भरा था । लोग दर्शनों के लिए जा रहे थे । नगर  में हजारों की तादाद में श्रद्घालु पड़ोसी राज्यों से जुटे हैं । ढोल नगारों व भजन कीर्तन की मधुर धुनों पर यह लोग दर्शनों के लिए जा रहे हैं । आज सुबह से ही मंदिर में भक्तों का तान्ता लगा हुआ है । पूरा मंदिर मार्ग खचाखच भरा है । लम्बी कतारों में लोग मंदिर की ओर जा रहे हैं ।  मंदिर प्रशासन ने जिस तरह दर्शनों के लिए व्यवस्था क ी थी उससे सुविधा कम और परेशानी अधिक मिली क्योकि दर्शनों के लिए चार- चार घंटे तक का इन्तजार करना पड़ा ।  भूखे - प्यासे यह लोग र्मोचे पर डटे रहे । पीने के पानी के लिए पूरे मंदिर मार्ग त्राही- त्राही मच गई । पानी का कही कोई इन्तजाम नहीं था । मंदिर परिसर से लेकर बस अड्डे तक श्रद्घालुओं की लम्बी कतारे लगी हुई हैं । जिससे स्थानीय दुकानदार परेशान दिखे, क्योकि उनकी दुकानदारी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा था । 

प्रशासनिक अव्यवस्था के चलते  मंदिर मार्ग पर भिखारियों के जमघट ने श्रद्घालुओं को खासा परेशान किया । हांलाकि पुलिस अधिकारियों का कहना है कि भिखारियों को मंदिर क्षेत्र से दूर खदेड़ा जा रहा है  । इसके बावजूद भिखारी श्रद्घालुओं के हाथों से पैसे छीनने से भी गुरेज नहीं कर रहे । घर वापिसी के लिए गाड़ियों में बैठ चुके श्रद्घालुओं को इन भिखारियों से पीछा छुड़ाना मुशिकल हो जाता है । कई बार भिखारी कपड़े तक फाड़ने के लिए उतारू हो जाते हैं ।  प्रशासन के दावों के बावजूद इन्तजाम उतने नहीं जितनी भीड़ है । 

 

Tags:

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD