Wednesday, 01 May 2024

 

 

खास खबरें पंजाब कांग्रेस में शामिल हुए नेताओं से ओर मजबूत हुई पार्टी मतदान को लेकर सीनियर सिटीजन्स में युवाओं जितना दिखा उत्साह संगरूर में मीत हेयर के कार्यालय का उद्घाटन पंजाब मंडी बोर्ड के सचिव अमृत कौर गिल को सेवानिवृत्ति के अवसर पर दी विदायगी पार्टी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने हिमाचल के गौरव पुरस्कार-2024 प्रदान किए केवल अकाली दल है हिंदू-सिख एकता का प्रतीक: एन.के.शर्मा राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने हिमाचल प्रदेश के उत्कृष्ट उद्यमियों को सम्मानित किया चुनाव प्रचार में सुरक्षा वाहन को छोड़कर 10 से ज्यादा वाहनों के काफिले के चलने की नहीं होगी अनुमति PEC ने पीएचडी प्रोग्राम के लिए आईआईटी जम्मू के साथ MoU किया साइन जैसे चरणजीत चन्नी भदौड़ वापस नहीं आए, वैसे सुखपाल खैरा दोबारा संगरूर नहीं आएंगे: मीत हेयर एलपीयू द्वारा नेटवर्क, इंटेलिजेंस और कंप्यूटिंग पर दूसरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित "द इंडियन ब्राइड" एक प्रसिद्ध कंपनी ने चंडीगढ़ में लक्जरी लाइफस्टाइल की मेजबानी की !! केरल और कोडईकनाल के जंगलों में हुई "कांगुवा" की शूटिंग पोलिंग स्टाफ तनदेही व ईमानदारी से निभाएं जिम्मेदारी: कोमल मित्तल भगवंत मान ने रोपड़ में आप उम्मीदवार मलविंदर सिंह कंग के लिए किया चुनाव प्रचार अजनाला हल्के में विरोधियों पर गरजे गुरजीत सिंह औजला स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत-टंडन कांग्रेस के प्रदेश सचिव व अनुबंध सफाई कर्मचारी संगठन के अध्यक्ष सहित 100 लोग हुए भाजपा में शामिल मैंने हमेशा कठिन चुनौतियों का सामना किया है, यह चुनाव तो सरल है : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन

 

प्रमुख सचिव पीडीडी एच. राजेश प्रसाद ने अकुरा अनंतनाग में लोक शिकायत निवारण शिविर लगाया

जन शिकायतों का समयबद्ध गुणवत्तापूर्ण निस्तारण प्रशासन की प्राथमिकता

H Rajesh Prasad, Anantnag, DDC Anantnag, Deputy Commissioner, Syeed Fakhrudin Hamid, S F Hamid, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, District Administration Anantnag
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अनंतनाग , 13 Jan 2024

बिजली विकास विभाग के प्रमुख सचिव एच. राजेश प्रसाद ने आज अकुरा, अनंतनाग में सार्वजनिक जनपहुंच कार्यक्रम सह शिकायत निवारण शिविर की अध्यक्षता की।आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य बिजली सेवाओं से संबंधित शिकायतों और चिंताओं को दूर करने पर विशेष ध्यान देने के साथ जनता और सरकारी अधिकारियों के बीच सीधे संपर्क की सुविधा प्रदान करना था। 

शिविर का उद्देश्य सरकारी अधिकारियों और स्थानीय समुदाय के बीच सीधे जुड़ाव को सक्षम बनाना है। लोक शिकायत निवारण शिविर में डीडीसी के अध्यक्ष एम.वाई.गोर्सी और पीआरआई के अलावा अन्य जन प्रतिनिधि और क्षेत्र के लोगों की एक बड़ी भीड़ ने भाग लिया। इस अवसर पर मट्टन ब्लॉक के अकुरा, मट्टन नानिल, अंचिडोरा थीड और अन्य आसपास के क्षेत्रों के लोगों ने राजेश प्रसाद का गर्मजोशी से स्वागत किया।

लोगों और जन प्रतिनिधियों ने प्रमुख सचिव को खेल के मैदान के विकास, सरब बाग में सड़क की मरम्मत, क्षेत्र में गल्र्स हायर सेकेंडरी स्कूल, कौशल विकास केंद्र और फल मंडी की स्थापना, एटीएम प्रदान करने सहित अपनी विकास संबंधी मांगों के अलावा अपने सामने आने वाले मुद्दों से अवगत कराया। राजस्व, पुलिस, बिजली, स्वास्थ्य, शिक्षा, लोक निर्माण, कृषि और संबद्ध विभागों सहित विभिन्न सरकारी विभागों के प्रमुख क्षेत्र-विशिष्ट चिंताओं को हल करने के लिए उपस्थित थे।

शिविर के दौरान उठाए गए मुद्दे मुख्य रूप से बिजली आपूर्ति और बुनियादी ढांचे, पर्यटन को बढ़ावा देने, जलजीवन मिशन और संबंधित मामलों से संबंधित थे। राजेश प्रसाद ने जनता की शिकायतों और मांगों को धैर्यपूर्वक सुनने के बाद शिकायत निवारण शिविर में उपस्थित संबंधित जिला अधिकारियों से मौके पर ही प्रतिक्रिया मांगी। उन्होंने उन्हें यह भी आश्वासन दिया कि उनके द्वारा पेश की गई सभी वास्तविक मांगों और मुद्दों पर प्राथमिकता के आधार पर ध्यान दिया जाएगा। 

उन्होंने जनसमस्याओं के समयबद्ध निस्तारण के लिए सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश भी दिये।प्रमुख सचिव ने अपने संबोधन के दौरान क्षेत्र में बिजली सेवाओं और बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता में सुधार हेतु यूटी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने जनता को आश्वासन दिया कि उनकी चिंताओं को व्यवस्थित रूप से हल किया जाएगा, समग्र बिजली परिदृश्य को बढ़ाने के लिए ठोस उपाय लागू किए जाएंगे।

सर्दियों के दौरान आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए, प्रमुख सचिव ने बताया कि पानी का स्तर कम होने से बिजली उत्पादन पर असर पड़ रहा है, जिससे दूसरे राज्यों से बिजली खरीदनी पड़ रही है। उन्होंने सरकार के सोलर लाइट कार्यक्रम और प्रधानमंत्री कुसुम योजना पर जोर देते हुए सोलर पंपों पर 90 फीसदी सब्सिडी देने पर जोर देते हुए इनके इस्तेमाल को प्रोत्साहित किया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने अधिकारियों को नाबार्ड की चल रही परियोजनाओं को पूरा करने का निर्देश दिया।

सभा को संबोधित करते हुए अनंतनाग के उपायुक्त एसएफ हामिद ने कहा कि इस तरह के शिकायत निवारण शिविर आयोजित करने का उद्देश्य आम जनता से स्थानीय मुद्दों का मूल्यांकन करना है। जन शिकायत निवारण शिविर के दौरान जनता के मुद्दों और मांगों के संबंध में लिए गए निर्णयों का उचित अनुपालन कर जनता की भलाई के लिए सभी मांगों को पूरा किया जाता है। 

उन्होंने कहा कि जन शिकायतों का समय पर निवारण प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने अधिकारियों को जनसमस्याओं एवं शिकायतों के निवारण में त्वरित प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। प्रमुख सचिव ने लोगों के समग्र विकास और कल्याण हेतु स्पष्ट प्रभाव के साथ जमीनी स्तर पर केंद्र प्रायोजित योजनाओं के शत-प्रतिशत कार्यान्वयन पर जोर दिया। उन्होंने सभी छूटे हुए लाभार्थियों को कवर करके सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की संतृप्ति पर भी जोर दिया।

नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खतरे के संबंध में, प्रमुख सचिव ने युवा पीढ़ी को इसके विनाशकारी दुष्प्रभावों से बचाने के लिए जिले से ज्वलंत सामाजिक मुद्दे को उखाड़ने के लिए जनता से सक्रिय सहयोग मांगा। उन्होंने कहा कि नशीली दवाओं के खतरे से समझौता नहीं किया जा सकता है और उन्होंने नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ शून्य सहिष्णुता अपनाने पर जोर दिया।

उन्होंने अनंतनाग के लोगों के विकास और कल्याण हेतु सरकार की प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की। उन्होंने आश्वासन दिया कि उनकी चिंताओं की गहन जांच की जाएगी और उन्हें प्रभावी ढंग से हल करने के लिए उचित कार्रवाई की जाएगी।स्थानीय लोगों ने शिविर के आयोजन और उनकी आवाज को सुनने के लिए एक मंच प्रदान करने हेतु यूटी प्रशासन का आभार व्यक्त किया। उन्होंने समुदाय तक पहुंचने और उनकी समस्याओं का समाधान खोजने में सरकार के सक्रिय दृष्टिकोण की सराहना की।

 

Tags: H Rajesh Prasad , Anantnag , DDC Anantnag , Deputy Commissioner , Syeed Fakhrudin Hamid , S F Hamid , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , District Administration Anantnag

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD