Tuesday, 30 April 2024

 

 

खास खबरें संगरूर में मीत हेयर के कार्यालय का उद्घाटन पंजाब मंडी बोर्ड के सचिव अमृत कौर गिल को सेवानिवृत्ति के अवसर पर दी विदायगी पार्टी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने हिमाचल के गौरव पुरस्कार-2024 प्रदान किए केवल अकाली दल है हिंदू-सिख एकता का प्रतीक: एन.के.शर्मा राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने हिमाचल प्रदेश के उत्कृष्ट उद्यमियों को सम्मानित किया चुनाव प्रचार में सुरक्षा वाहन को छोड़कर 10 से ज्यादा वाहनों के काफिले के चलने की नहीं होगी अनुमति PEC ने पीएचडी प्रोग्राम के लिए आईआईटी जम्मू के साथ MoU किया साइन जैसे चरणजीत चन्नी भदौड़ वापस नहीं आए, वैसे सुखपाल खैरा दोबारा संगरूर नहीं आएंगे: मीत हेयर एलपीयू द्वारा नेटवर्क, इंटेलिजेंस और कंप्यूटिंग पर दूसरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित "द इंडियन ब्राइड" एक प्रसिद्ध कंपनी ने चंडीगढ़ में लक्जरी लाइफस्टाइल की मेजबानी की !! केरल और कोडईकनाल के जंगलों में हुई "कांगुवा" की शूटिंग पोलिंग स्टाफ तनदेही व ईमानदारी से निभाएं जिम्मेदारी: कोमल मित्तल भगवंत मान ने रोपड़ में आप उम्मीदवार मलविंदर सिंह कंग के लिए किया चुनाव प्रचार अजनाला हल्के में विरोधियों पर गरजे गुरजीत सिंह औजला स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत-टंडन कांग्रेस के प्रदेश सचिव व अनुबंध सफाई कर्मचारी संगठन के अध्यक्ष सहित 100 लोग हुए भाजपा में शामिल मैंने हमेशा कठिन चुनौतियों का सामना किया है, यह चुनाव तो सरल है : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ

 

किसी भी राज्य को देने के लिए पानी की एक बूंद भी नहीं है : अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग

केंद्र सरकार पंजाब के हितों के खिलाफ काम कर रही है: पीपीसीसी प्रमुख

Amrinder Singh Raja Warring, Congress, Punjab Congress, Amarinder Singh Raja Warring
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 09 Oct 2023

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख, अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग और पंजाब कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्यों ने राज्यपाल के कार्यालय तक एक मार्च में हिस्सा लिया और उन्हें एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें उनसे एसवाईएल नहर के निर्माण के खिलाफ पंजाब के लिए स्टैंड लेने की मांग की गई।सतलुज-यमुना लिंक नहर के निर्माण को बढ़ावा देने वाले किसी भी फैसले के खिलाफ लड़ने के लिए बड़ी संख्या में समर्थक मार्च में शामिल हुए। उपस्थित लोगों ने राज्यपाल के कार्यालय की ओर बढ़ने से पहले कांग्रेस पार्टी के प्रमुख सदस्यों की बातें सुनीं।

विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने चेतावनी दी कि भले ही वह पंजाब के लोगों के 'बदलाव' को वोट देने के फैसले का सम्मान करते हैं, लेकिन इस 'बदलाव' से पंजाब को बहुत नुकसान हो रहा है। बाजवा ने कहा कि मौजूदा आप सरकार में कई खामियां हैं, जिनमें पंजाब के लिए सबसे नुकसानदायक आप की सत्ता संभालने की अनुभवहीनता है। उन्होंने कहा कि यह अनुभवहीनता आप सरकार के हर फैसले में दिखती है.

राजा वड़िंग ने वर्तमान आप शासन के साथ-साथ केंद्र सरकार के खिलाफ भी साहसपूर्वक बात की। अपने भाषण के दौरान पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा- “केंद्र सरकार ने हमेशा पंजाब के हितों के खिलाफ काम किया है, चाहे वह 3 काले कृषि कानून हों, हमारे आर.डी.एफ.   फंड को जारी करने से रोकना हो,  हमारे बाढ़ पीड़ित फंडों की अपर्याप्त रिलीज हो या अब एसवाईएल नहर के निर्माण का मुद्दा।”

केंद्र सरकार के निर्णय लेने पर आगे टिप्पणी करते हुए, वड़िंग ने दावा किया कि “भाजपा आसानी से सभी कठिन निर्णयों को सर्वोच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर देती है। राम जन्म भूमि के विवादास्पद मुद्दे पर, भाजपा ने आसानी से सुप्रीम कोर्ट को शामिल कर लिया, और अब पंजाब के पानी से संबंधित इस नाजुक मुद्दे पर, भाजपा ने शीर्ष अदालत को एक हलफनामा दिया कि इस मुद्दे को मध्यस्थता के माध्यम से हल करना उनके बस की बात नहीं है। कोर्ट को इस पर निर्णय लेना चाहिए, वड़िंग का यह दावा पूरी तरह से संघीय ढांचे के विचार के खिलाफ है। केंद्र सरकार को अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए।

राज्यपाल से राज्य के हित में आगे आने की मांग करते हुए पीपीसीसी प्रमुख ने अनुरोध किया कि राज्यपाल को केंद्र सरकार को पत्र लिखकर हमारे जल की वास्तविक स्थिति के बारे में सूचित करना चाहिए और बताना चाहिए के हमारे पास अतिरिक्त पानी नहीं है। “राज्य स्वयं ट्यूबवेलों से 80% पानी का उपयोग करता है, हमारा 70% पानी पहले से ही पड़ोसी राज्यों को दिया जाता है। हमसे और अधिक पानी की मांग करना पूरी तरह से अन्याय है। हमें यह पानी कहाँ से मिलता है?” - वड़िंग ने कहा।

इस मुद्दे पर जागरूकता बढ़ाने की इच्छा रखते हुए, वड़िंग ने जनता को बताया कि पंजाब राज्य के जल स्तर के संबंध में कैसे संघर्ष कर रहा है। अध्ययनों का हवाला देते हुए, वड़िंग ने बताया कि मौजूदा परिस्थितियों में, राज्य अगले 15-20 वर्षों के भीतर रेगिस्तान जैसी स्थिति में पहुंच जाएगा - “यह राज्य खेती पर निर्भर है, अगर कृषि पारिस्थितिकी तंत्र ध्वस्त हो जाता है, तो पूरे राज्य का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा। जल संकट का समाधान होना चाहिए. यहां तक कि बीबीएमबी के चेयरमैन भी पंजाब से नहीं बल्कि यूपी से हैं।

“यह सब केंद्र सरकार की चाल है। किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान उन्हें झुकना पड़ा, यह पंजाब को कमजोर करने का उनका प्रयास है। वे आरएसएस की विचारधारा को पूरे भारत में फैलाना चाहते हैं। भाजपा ने सत्ता पर कब्ज़ा करने के लिए पंजाब को आर्थिक रूप से कमजोर करने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। - पीपीसीसी प्रमुख ने दावा किया।

इस मुद्दे पर आगे टिप्पणी करते हुए, राजा वड़िंग ने उपस्थित लोगों को आश्वासन दिया कि वह अपनी आखिरी सांस तक पंजाब के लिए लड़ेंगे। “हम जानते हैं कि हरियाणा पानी मांगेगा, हमें उनसे कोई समस्या नहीं है, हम केवल तभी प्रभावित होते हैं जब हमारे अपने लोग हमारे राज्य के हितों के खिलाफ बयान देते हैं। सत्तारूढ़ सरकार ने एसवाईएल के निर्माण के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में कड़ा बयान क्यों नहीं दिया?

बल्कि वे नहर न बनाने देने के लिए विपक्ष और किसान यूनियनों को दोषी ठहराने पर उतर आए? एक तरह से राज्य सरकार ने कहा है कि वे नहर बनाने के लिए तैयार हैं लेकिन हम विपक्ष उन्हें रोक रहा है. आपको राज्य के लोगों के लिए खड़े होने की ज़रूरत है, ऐसा करने में आप दैनिक आधार पर विफल हो रहे हैं।” - वड़िंग ने शोक व्यक्त किया।

कांग्रेस पार्टी के प्रमुख सदस्यों ने अपने समर्थकों के साथ राज्यपाल के कार्यालय की ओर मार्च किया, लेकिन चंडीगढ़ पुलिस ने उन्हें पानी की बौछारों से बीच में ही रोक दिया। पंजाब कांग्रेस के नेतृत्व ने बहादुरी से विरोध किया लेकिन चंडीगढ़ पुलिस ने उन्हें सेक्टर 17 पुलिस स्टेशन में हिरासत में ले लिया। अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने पार्टी के संघर्ष के समर्थन में आने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया और पंजाब के खिलाफ काम करने वाले सभी लोगों के खिलाफ अपना प्रयास जारी रखने का वादा किया।

 

Tags: Amrinder Singh Raja Warring , Congress , Punjab Congress , Amarinder Singh Raja Warring

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD