Thursday, 02 May 2024

 

 

खास खबरें श्री फतेहगढ़ साहिब में भगवंत मान ने कहा - गुरप्रीत जीपी की जीत पक्की, सिर्फ ऐलान होना बाकी लुधियाना लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी हुई और भी मजबूत मानसिक दबाव में बेतुकी बयानबाजी कर रही कांग्रेस : राजीव बिंदल जनता के फैसले जनता के बीच बैठकर जनता की मौजूदगी में होते थे: मीत हेयर जय राम ठाकुर ने विधानसभा में दी भगवान को चुनौती : सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू हमारी चिंता मत करो, अपने नेताओं की चिंता करो, आधी पंजाब कांग्रेस तो पहले से ही भाजपा में जा चुकी है: नील गर्ग का परगट सिंह को दो टुक जवाब पटियाला में आम आदमी पार्टी ने अकाली दल को दिया बड़ा झटका, आधा दर्जन वरिष्ठ अकाली नेता हुए आप में शामिल इलाज के लिए पटियाला के लोगों को जाना पड़ता है हरियाणा, चंडीगढ़ व दिल्ली:एन.के.शर्मा फार्मेसी कॉलेज बेला ने माइंड मैनेजमेंट कार्यशाला का आयोजन किया देशवासी सिर्फ़ नरेन्द्र मोदी को ही प्रधानमंत्री बनाने के लिए उत्सुक है: जयराम ठाकुर भगवंत मान ने आप उम्मीदवार मलविंदर कंग के लिए गढ़शंकर के लोगों से मांगा समर्थन पटियाला की महिला नेत्री आप छोड़ अकाली दल में हुई शामिल गरीबों के शिक्षित बच्चे ही अपने परिवार को गरीबी से मुक्ति दिला सकते हैं: सीएम भगवंत मान ट्रस्ट की लेबोरेट्रीयों से हर वर्ष 12 लाख से ज्यादा लोगों की हो रही जांच : डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय 18 वर्षों से कांग्रेस में सक्रिय ओमप्रकाश सैनी सहित 1000 ने भाजपा का दामन थामा मई दिवस पर Chandigarh-Punjab Union of Journalists ने बनाई मानव श्रृंखला अब पति, भाई या बेटा नहीं करेगा महिलाओं की वोट का सौदा पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा लोक सभा मतदान की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए राज्य के डिप्टी कमिशनरों, पुलिस कमिशनरों और ऐसऐसपीज़ के साथ मीटिंग झूठ व डर के सहारे सत्ता पाना चाह रहे जयराम : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू मजीठा हल्के से होगी भारी जीत कांग्रेस नेताओं ने गुरजीत औजला के साथ मजीठा में की बैठक देश ने तय कर लिया है कि आएंगे तो मोदी ही : जयराम ठाकुर

 

अमन अरोड़ा द्वारा सुनाम हलके के सभी सरकारी हाई स्कूलों में 4डी विशेषता वाली एक्स. आर लैबज़ का उद्घाटन

इस से पहले सुनाम हलके सीनियर सकैंडरी स्कूलों में रोबोटिक लैबज़ की गई थी स्थापित

Aman Arora, AAP, Aam Aadmi Party, AAP Punjab, Aam Aadmi Party Punjab,Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

सुनाम उधम सिंह वाला , 23 Sep 2023

मुख्य मंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में राज्य में स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में एक अन्य मील पत्थर स्थापित करते हुए पंजाब के कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने विधान सभा हलका सुनाम अधीन आते सभी सरकारी हाई स्कूलों में 4डी विशेषता वालें एक्स.आर लैबज़ का उद्घाटन किया, जिससे हलका सुनाम न केवल पंजाब बल्कि देश का ऐसा पहला हलका बन गया है जिसके सभी हाई स्कूल इस अति आधुनिक सुविधा के साथ लैस है।

आज सरकारी सीनियर सकैंडरी स्कूल (लड़कियाँ) सुनाम में आयोजित उद्घाटन समारोह दौरान कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा कि हलके में स्कूली शिक्षा को बुलन्दियों पर ले जाने के निश्चित लक्ष्य को साकार करने के लिए अति आधुनिक प्रौद्यौगिकी का प्रयोग वाला यह ऐकस्टैंडैंट रिऐलटी(एक्स. आर) लैबज़ प्रोजैक्ट जर्मनी कंपनी मिराकल. IO के सहयोग से शुरू किया गया है जिससे हमारे विद्यार्थी अपनी रचनात्मक और गुणात्मक सोच को विकसित करते समय के साथी बन कर भविष्य में बड़ी प्राप्तियां करने के समर्थ बनेंगे। 

उन्होंने बताया कि विज्ञान जैसे विषयों को रोचकता भरपूर बनाने में यह लैबज़ लाभदायक साबित होंगी जिसके अंतर्गत विद्यार्थी क्लासरूम में बैठ कर ही स्करीन पर संबंधित विषय वस्तु की 4 डायमेंशन के हर पक्ष को महसूस कर सकेंगे और सीमित समय में ही विषय के बारे में प्रयोगी तौर पर जानकार हो सकेंगे।

कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने बताया कि इससे करीब 4 महीने पहले हलका सुनाम के सभी 18 सरकारी सीनियर सकैंडरी स्कूलों को अति आधुनिक रोबोट लैबज़ के साथ लैस किया गया था जिसके बढ़िया नतीजे सामने आने लगे है। उन्होंने कहा कि हाल ही में पंजाब सरकार द्वारा राज्य में शिक्षा के मानक को और ऊँचा उठाने के उद्देश्य से 1600 करोड़ रुपए जारी किए गए है। 

उन्होंने विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देते हुए कहा कि अपनी मेहनत, हिम्मत, अथक प्रयासों और बुलंद इरादो के साथ पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए ज़रूरी सुविधाएं मुहैया करवाने में पंजाब सरकार द्वारा कोई कमी बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह महत्वपूर्ण प्रोजैक्ट नैकसजैन और इंडियन बैंक के सहयोग के साथ पूरा हो सका है। 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि शिक्षा और सेहत सुविधाओं मुहैया करवाने के लिए वह निजी तौर पर शुरू से ही सक्रिय रहे है और पिछले डेढ़ साल से लगातार पंजाब सरकार के नेतृत्व नीचे इन दोनों ही क्षेत्रों में वाला दर्जे की सुविधाएं मुहैया करवाने में कोई कमी बाकी नहीं छोड़ी जा रही।

इस मौके स्कूली छात्रा जसलीन कौर ने अपना अनुभव सांझा करते हुए बताया कि वह रोबोटिक लैब के द्वारा पिछले 4 महीनों से पढ़ाई कर रही है और इस सुविधा के द्वारा देश के दूसरे राज्यों के विद्यार्थियों के साथ निरंतर विचार -विमर्श कर उसका बौद्धिक विकास हो रहा है। 

कैबिनेट मंत्री ने बच्चों की प्रशंसा करते कहा कि हर बच्चे में कोई न कोई गुण है जिसको तराशना समय की ज़रूरत है और हमारी सरकार इस दिशा में निरंतर ठोस काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हाई टेक प्रौद्यौगिकी के प्रयोग के साथ विद्यार्थी स्व भरोसे को मज़बूत करेंगे और अपने कौशल को पूरी दुनिया सामने लाने के समर्थ बनेंगे।

इस मौके मिराकल. IO के वैंचर बिल्डर मैडम कृष्णा तोपरानी ने इस तकनीक बारे अध्यापकों और विद्यार्थियों को तकनीकी प्रशिक्षण दिया जबकि इंडियन बैंक के जनरल मैनेजर विजय सारंगी और मैनेजर संजे कुमार ने पंजाब सरकार और कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा का धन्यवाद किया। इस मौके स्कूल की प्रिंसीपल नीलम रानी ने धन्यवादी शब्द सांझा किए। समारोह दौरान नैकसजैन के सी.ई.ओ अमित सिंगला, चेयरमैन मार्केट समिति मुकेश जुनेजा भी उपस्थित थे।

 

Tags: Aman Arora , AAP , Aam Aadmi Party , AAP Punjab , Aam Aadmi Party Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD