Tuesday, 28 May 2024

 

 

खास खबरें लुधियाना में केजरीवाल ने कहा - भाजपा वाले आपकी मुफ्त बिजली को बंद करने की साजिश रच रहे हैं अपने बेटे मीत हेयर को संसद में भेजो, वह केंद्र सरकार में मंत्री बनेगा, फिर सारी जिम्मेदारी हमारी होगी : भगवंत मान आप सांसद राघव चड्ढा ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार केजरीवाल और मान ने गृह मंत्री अमित शाह पर किया पलटवार, कहा - शाह ने तीन करोड़ पंजाबियों को धमकी दी है मुख्यमंत्री मान ने गिद्दड़बाहा और रामपुरा फूल में फरीदकोट से उम्मीदवार करमजीत अनमोल के लिए किया चुनाव प्रचार मैंने बिजली फ्री की, भाजपा शासित राज्यों में सबसे महंगी बिजली है, फिर भी भाजपा वाले मुझे भ्रष्टाचारी कहते हैं : अरविंद केजरीवाल नैना देवी रोड को चार लेन का बनाना और गुरुद्वारा साहिब के आसपास सौंदर्यीकरण सर्वोच्च प्राथमिकता: विजय इंदर सिंगला आप का 13-ज़ीरो 4 जून को ज़ीरो-13 में बदल जाएगा : गुरजीत सिंह औजला प्रधानमंत्री से सिख धार्मिक संस्थानों को आर.एस.एस के कब्जे से आजाद कराने की अपील की : सुखबीर सिंह बादल प्रधानमंत्री जीरकपुर में स्थापित करवाएंगे अंतर्ऱाष्ट्रीय वित्तीय केंद्र - परनीत कौर भाजपा ने राम मंदिर के लिए 30 साल तक संघर्ष किया, मोदी ने श्री राम लला को तंबू से बाहर निकाला: पुष्कर धामी मुख्यमंत्री सुक्खू जी बताए कि कहां मिले और कहां गये 55 लाख रुपए : जयराम ठाकुर राजा वड़िंग ने पार्टी के गद्दारों की निंदा की; मतदाताओं से विकास को चुनने की अपील की रैली ने दूर किए विरोधियों के भ्रम:एन.के.शर्मा भाजपा के पूर्व मेयर और डिप्टी मेयर हुए एकित्रत,कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को दी चुनौती केंद्र में सरकार बनते ही, रद्द करेंगे अग्निवीर योजना : प्रियंका गांधी शहर के अंदरूनी इलाकों में जयइंद्र कौर ने किया डोर टू डोर चुनाव प्रचार पीएम मोदी कभी भी महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी और भुखमरी जैसे मुद्दों पर बात नहीं करते, काम के बजाय वह लोगों से मंगलसूत्र और भैंस के नाम पर वोट मांग रहे हैं - केजरीवाल कपास (नरमा) बेल्ट के किसानों को नहरी पानी मिल रहा है, हम यहां खाद्य प्रसंस्करण कंपनियां भी लाने की योजना बना रहे हैं, मेरे पास इस क्षेत्र के लिए कई बड़ी विकास योजनाएं हैं : सीएम भगवंत मान शहीद हमारी पूंजी हैं, शहीदों के सपनों का समाज बनाने के लिए लगातार पर्यतनशील: मीत हेयर प्रधानमंत्री जीरकपुर में स्थापित करवाएंगे अंतर्ऱाष्ट्रीय वित्तीय केंद्र - परनीत कौर

 

जम्मू में 77वां स्वतंत्रता दिवस देशभक्ति उत्साह के साथ मनाया गया

सलाहकार भटनागर ने फहराया तिरंगा, सरकार की विकास पहलों पर प्रकाश डाला

Rajiv Rai Bhatnagar , Rajeev Rai Bhatnagar , Advisor to Lieutenant Governor , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Independence Day , Independence Day of India , Independence Day 2023 , 77th Independence Day 2023 , Independence Day India , Indian Flag , Har Ghar Tiranga , 15 august 2023
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 15 Aug 2023

77वां स्वतंत्रता दिवस मुलाना आजाद स्टेडियम में देशभक्ति के उत्साह और रंगारंग कार्यक्रमों के साथ मनाया गया। इस अवसर पर उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने तिरंगा फहराया।परेड के निरीक्षण के उपरांत, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारतीय रिजर्व पुलिस, जम्मू जिला पुलिस, जम्मू और कश्मीर सशस्त्र पुलिस, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, अग्निशमन और आपातकालीन सेवाएं, वन सुरक्षा बल और पुलिस और बीएसएफ ब्रास बैंड ने पास मार्च किया।विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने भी मार्च पास्ट किया और देशभक्ति और सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दीं।

उत्सव के दौरान मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की श्रृंखला से दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। इस कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर सांस्कृतिक अकादमी के कलाकार, छात्र और जल जीवन मिशन और ग्रामीण विकास विभाग के प्रतिभागी शामिल हुए, जिनमें से सभी ने आश्चर्यजनक देशभक्ति-थीम वाली प्रस्तुतियां पेष कीं।अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में, सलाहकार भटनागर ने कहा कि जम्मू और कश्मीर सरकार ने क्षेत्र के विकास, समृद्धि और जीवन की समग्र गुणवत्ता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण विकास और पहल की एक श्रृंखला का अनावरण किया है।

सलाहकार ने क्षेत्र में पर्यटन और विरासत संरक्षण की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया और कहा कि यूटी में जी20 पर्यटन कार्य समूह का उद्घाटन क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक और पर्यटन क्षमता को बढ़ावा देने पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने का प्रतीक है।सलाहकार ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत के सतत विकास लक्ष्य सूचकांक के अनुसार, जम्मू-कश्मीर ने हाल के वर्षों में काफी प्रगति की है और ‘प्रदर्शन करने वालों‘ से ‘अग्रणी‘ श्रेणी में आ गया है।

लगभग 7,000 करोड़ रुपये की 350 स्वास्थ्य परियोजनाएं वर्तमान में निर्माणाधीन हैं। लगभग 4,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से एम्स जम्मू की स्थापना 2023 तक और एम्स कश्मीर की स्थापना 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य है। मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य पर विशेष जोर दिया जा रहा है, जिसके स्पष्ट अभूतपूर्व परिणाम से शिशु मृत्यु दर में कमी आई है।

इसके अतिरिक्त, 1,595 करोड़ रुपये की लागत से 7 नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गए हैं। 15 नर्सिंग कॉलेज स्थापित करने की योजना है, जिनमें से 8 पहले से ही चालू हैं और 2 यानी राजौरी और पुलवामा में एक-एक जल्द ही शुरू होने वाले हैं। इसके अलावा, 2 कैंसर संस्थानों को 212 करोड़ रुपये की लागत से चालू किया जा रहा है। मेडिकल एजुकेशन के क्षेत्र में पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न कोर्सेज जैसे डीएनबी, एमबीबीएस, बीडीएस, नर्सिंग और पैरामेडिक्स की सीटों की संख्या बढ़ाकर 2100 से ज्यादा कर दी गई है, साथ ही 600 एमबीबीएस सीटें भी बढ़ाई गई हैं।

सलाहकार ने कहा कि बुनियादी ढांचे के विकास की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति में, लोक निर्माण विभाग ने अप्रैल 2020 से मार्च 2023 तक पीएमजीएसवाई, नाबार्ड और सीआईआरएफ सहित विभिन्न योजनाओं के तहत कुल 7,826 परियोजनाएं पूरी की हैं। इन परियोजनाओं में लगभग 18,716 करोड़ रुपये का व्यय शामिल है। पूरे क्षेत्र में कनेक्टिविटी बढ़ाने में योगदान दे रहा है। उल्लेखनीय रूप से, 17,247 किलोमीटर लंबी सड़कों को ब्लैकटॉप किया गया है।

29,369.76 करोड़ रुपये की लागत से 15 पीएमडीपी सड़क परियोजनाएं चल रही हैं। इनमें से कई परियोजनाएं इस साल के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग अच्छी प्रगति कर रहा है, जिसका 90 प्रतिषत से अधिक काम पूरा हो चुका है। पीएमजीएसवाई ने पिछले कुछ वर्षों में 2,141 गांवों में से 2,097 को जोड़ा है। शेष 44 मार्च 2024 तक जुड़ जाएंगे।

जमीनी स्तर पर डीडीसी और बीडीसी के सशक्तिकरण के माध्यम से लोकतंत्र को मजबूत करने का प्रयास किया गया है। सलाहकार ने इस बात पर प्रकाश डाला कि जम्मू और कश्मीर में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनावों के साथ-साथ फंड, कार्य और पदाधिकारियों को मजबूत किया गया है।प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 3.39 लाख से अधिक घर स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें से लगभग 1.36 लाख पूरे हो चुके हैं।

जम्मू और कश्मीर युवा मिशन के माध्यम से, मुमकिन, तेजस्विनी, राइज टुगेदर और परवाज जैसी योजनाएं युवा लड़कों और लड़कियों को उद्यमी बनने के अवसर प्रदान कर रही हैं।सलाहकार ने बताया कि पर्यटन हमारे केंद्र शासित प्रदेश के प्रमुख क्षेत्रों में से एक है और हाल के वर्षों में जम्मू-कश्मीर आने वाले पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

वर्ष 2022 में रिकॉर्ड 1.88 करोड़ पर्यटक आये। इस साल के पहले छह महीनों में ही 1.10 करोड़ पर्यटक आ चुके हैं। विदेशी पर्यटकों की संख्या में 350 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। केंद्र शासित प्रदेश में सीमा पर्यटन पर विशेष जोर दिया जा रहा है।सलाहकार ने कंोीापेंदण्राण्हवअण्पद पोर्टल पेश किया। इस मंच का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में किसानों को महत्वपूर्ण संसाधन और सहायता प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना है। सिंगल विंडो पोर्टल के माध्यम से डिजिटल परिवर्तन पर प्रकाश डाला गया, जो प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करता है और विदेशी प्रत्यक्ष निवेश को आकर्षित करता है।

भाषण में जम्मू कश्मीर सिंगल विंडो पोर्टल की शुरुआत और जम्मू कश्मीर लोक सेवा गारंटी अधिनियम के डिजिटलीकरण के साथ शासन संवर्द्धन पर भी बात हुई। प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग, राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिलीवरी आकलन रिपोर्ट, ई-ऑफिस कार्यान्वयन और रैपिड असेसमेंट सिस्टम के संदर्भ में प्रशासनिक सुधारों पर भी चर्चा की गई।

सलाहकार ने डिजिटल माध्यमों से भ्रष्टाचार को खत्म करने की भावपूर्ण प्रतिबद्धता के साथ भाशण का समापन किया। बेहतर स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, बुनियादी ढांचे और शासन की विशेषता वाले समग्र विकास की दिशा में क्षेत्र की यात्रा को रेखांकित किया गया।इस अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी सलाहकार द्वारा पुरस्कृत किया गया।

भाशण समारोह में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय के न्यायाधीश, मेयर जम्मू नगर निगम राजिंदर शर्मा, डीडीसी अध्यक्ष जम्मू भारत भूषण, लोकसभा सांसद जुगल किशोर शर्मा, राज्यसभा सांसद गुलाम अली खटाना, राज्य चुनाव आयुक्त बी.आर. शर्मा, डिप्टी मेयर जेएमसी बलदेव सिंह बिलोरिया, विभिन्न विभागों के प्रशासनिक सचिव, एडीजीपी जम्मू मुकेश सिंह, संभागीय आयुक्त जम्मू रमेश कुमार, उपायुक्त जम्मू अवनी लवासा, विभागाध्यक्ष, पीआरआई सदस्य, प्रतिष्ठित नागरिक भी उपस्थित थे।

 

Tags: Rajiv Rai Bhatnagar , Rajeev Rai Bhatnagar , Advisor to Lieutenant Governor , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Independence Day , Independence Day of India , Independence Day 2023 , 77th Independence Day 2023 , Independence Day India , Indian Flag , Har Ghar Tiranga , 15 august 2023

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD