Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक

 

सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा दो दिवसीय राज्य स्तरीय निगरानी और ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन

आंगनवाड़ी केन्द्रों में शिक्षा और पोषण को बढ़ाने के लिए “पोषण भी पढ़ाई भी“ विषय पर करवाई ट्रेनिंग

Punjab Admin, Madhvi Kataria, Director of Social Security, Women and Child Development Department, Punjab
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 07 Aug 2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान की बच्चों के सर्वांगीण विकास की वचनबद्धता के अंतर्गत काम करते हुये विभिन्न स्कीमों को लागू करना यकीनी बनाया जा रहा है। सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डा. बलजीत कौर के दिशा-निर्देशों पर सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्रों में शिक्षा और पोषण को बढ़ाने के लिए “पोषण भी पढ़ाई भी“ विषय पर निपसड रीज़नल सैंटर मोहाली में ट्रेनिंग करवाई गई। 

यह राज्य स्तरीय निगरानी और ट्रेनिंग प्रोग्राम आंगणवाड़ी वर्करों और बाल विकास प्रोजैक्ट अफसरों की क्षमता को बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है। राज्य में यह प्रोग्राम 7 अगस्त से 12 सितम्बर तक करवाया जायेगा।

इस ट्रेनिंग का उद्देश्य छोटे बच्चों को सर्वांगीण विकास के मौके प्रदान करना, आंगणवाड़ी वर्करों को सशक्त करना और बच्चों और किशोर लड़कियों के लिए उचित पोषण को यकीनी बनाना है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार यह स्कीम उच्च-गुणवत्ता ई. सी. सी. ई अध्यापकों का काडर बनाने के लिए मौजूदा आंगणवाड़ी वर्करों की ट्रेनिंग का प्रस्ताव करके इस नीति के लक्ष्यों को शामिल करती है।

सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग के डायरैक्टर श्रीमती माधवी कटारिया ने बताया कि इस ट्रेनिंग का मुख्य उद्देश्य पोषण ट्रैकर एप्लीकेशन को लागू करना है। उन्होंने बताया कि ट्रेनिंग कोर्स शुरुआती बचपन की शिक्षा, सेहत और ट्रेनिंग अभ्यास, माताओं की देखभाल, विकास की निगरानी और संतुलित ख़ुराक की महत्ता समेत कई विषयों को कवर करता है। 

सी. डी. पी. ओज़ प्रोगराम प्रबंधन, निगरानी में अतिरिक्त ट्रेनिंग प्राप्त करेंगे, जिससे वह आंगणवाड़ी केन्द्रों के कामकाज की कुशलता से निगरानी कर सकेंगे। इस मौके पर बाल विकास प्रोजैक्ट अफ़सर, सुपरवाइज़र, ब्लाक और ज़िला को-आर्डीनेटर और सलाहकार उपस्थित थे।

 

Tags: Punjab Admin , Madhvi Kataria , Director of Social Security , Women and Child Development Department , Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD