Tuesday, 30 April 2024

 

 

खास खबरें विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ

 

जिला मोगा द्वारा पराली जलाने की समस्या से निजात दिलाने के लिए बड़ी छलांग

धान की पराली की गांठें बनाने के लिए किसानों को 3 करोड़ रुपये से खरीदे 20 बेलर दिए

Mohammad Sadiq, Congress, Punjab Congress, Moga, Dr Harjot Kamal, Daljit Singh Mangat, Sandeep Hans
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मोगा , 28 Sep 2021

फसली अवशेष जलाने से होने वाले प्रदूषण से जिले को निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने एक बड़ा कदम उठाया है।  जिला प्रशासन द्वारा एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम के तहत प्राप्त 3 करोड़ रुपये की राशि से 20 बेलर आज स्थानीय दाना मण्डी में आयोजित एक समारोह में सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को प्रदान किये गये।  इस अवसर पर मुख्य अतिथि लोकसभा सदस्य मोहम्मद सदीक एवं विशिष्ट अतिथि मोगा विधायक डॉ. हरजोत कमल, फिरोजपुर डिवीजन के कमिश्नर श्री दलजीत सिंह मांगट उपस्थित थे।  इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर श्री संदीप हंस, जिला पुलिस प्रमुख श्री धर्मन एच. निंबले, पूर्व विधायक श्रीमती राजविंदर कौर भगीके, जिला योजना बोर्ड के अध्यक्ष श्री इंद्रजीत सिंह बीर चारिक, नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन श्री विनोद बंसल, मैशियो कंपनी के इंडिया हेड श्री पंकज झा आदि सहित अन्य प्रमुख उपस्थित थे। समारोह को संबोधित करते हुए मोहम्मद सदीक, डॉ. हरजोत कमाल और श्री दलजीत सिंह मांगट ने कहा कि आज का समय किसानों के जीवन और पर्यावरण को बचाने के लिए कदम उठाने का है। उन्होंने कहा कि बिना तकनीक के खेती करने से किसानों की आर्थिक स्थिति दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है। फसल अवशेष जलाने की प्रवृत्ति भी इसी कुंठा से पैदा होती है। उन्होंने दावा किया कि किसानों को उपलब्ध कराए गए बेलर से उन्हें काफी फायदा होगा। उन्होंने किसानों को बधाई दी और पराली जलाने की प्रथा को बंद करने की अपील की।समारोह को सम्बोधित करते हुए श्री संदीप हंस ने कहा कि पंजाब सरकार का कृषि एवं किसान कल्याण विभाग धान की पराली के उचित प्रबंधन के लिए किसानों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है और इसके तहत किसानों को पहले ही धान की पराली न जलाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। पंजाब सरकार कृषि उपकरण प्रदान कर रही है जो किसानों को पर्यावरण के अनुकूल खेती में मदद करती है ताकि पंजाब का पर्यावरण स्वच्छ रहे और प्रत्येक नागरिक स्वस्थ जीवन जी सके।उन्होंने कहा कि भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा जारी एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम रैंकिंग में जिला मोगा को देश के 5 सबसे महत्वाकांक्षी जिलों की सूची में शामिल किया गया है जिसके तहत जिला मोगा को 3 करोड़ रुपये की राशि जारी की गयी है। 

इस बात का खुलासा करते हुए आज यहां श्री हंस ने बताया कि इस राशि के समुचित उपयोग के उद्देश्य से धान की पराली के उचित प्रबंधन के लिए जिला मोगा के लिए 20 बेलर खरीदे गए हैं। ये अजीतवाल, डाला, घाल कलां, खोसा पंडो, मनुके, चांद नवां, गाजियाना, बधनी कलां, किशनपुरा कलां और कोट मुहम्मद खान सहित जिले के 20 चयनित गांवों की सहकारी समितियों को दिए जा रहे हैं। इन गांवों में धान की कटाई के बाद पुआल की गांठें बनाकर बायोमास प्लांट में भेजी जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सहकारी समिति को 2 बेलर दिए गए हैं।उन्होंने कहा कि एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम के तहत प्राप्त राशि को किसानों के कल्याण और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए खर्च किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जब इस राशि की घोषणा की गई तो उनके मन में किसानों के लिए कुछ करने का था, जो आज पूरा हो गया है।मुख्य कृषि अधिकारी मोगा डॉ. बलविंदर सिंह ने कहा कि मोगा जिले में जीरो प्रतिशत स्टबल बर्निंग के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कृषि विभाग प्रशासन के सहयोग से दिन रात काम कर रहा है। पिछले कुछ वर्षों से जिले के प्रगतिशील किसान धान की पराली में आग लगाए बिना गेहूं की फसल बीज रहे हैं और सफलता हासिल की है।उपरोक्त के अलावा अपर उपायुक्त श्री हरचरण सिंह एवं श्री सुभाष चंद्रा, एसडीएम मोगा श्री सतवंत सिंह, एसडीएम धर्मकोट श्रीमती चारू मीता, एसडीएम निहाल सिंह वाला श्री राम सिंह, एसडीएम बाघपुराणा श्री राजपाल सिंह, सहायक कमिश्नर मोगा गुरबीर सिंह कोहली, मुख्य कृषि अधिकारी मोगा डॉ. बलविंदर सिंह, कृषि विकास अधिकारी जसविंदर सिंह बराड़, अन्य अधिकारी सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे। बॉक्स - किसान नेताओं ने जिला प्रशासन को धन्यवाद देते हुए पराली न जलाने का आश्वासन दिया भारतीय किसान यूनियन के वरिष्ठ नेता श्री भूपिंदर सिंह महेश्वरी, श्री निर्मल सिंह मनुके, श्री सुखजिंदर सिंह खोसा, श्री इकबाल सिंह सरपंच ग्लोटी, श्री जगतार सिंह छोटिया, श्री गुरबचन सिंह चानूवाला, श्री सूरत सिंह कादरवाला, श्री प्रीतम सिंह बाघापुराणा, श्री बलदेव सिंह खोसा जो आज के समारोह में बड़ी संख्या में उपस्थित थे, ने कहा कि आज के किसानों को आर्थिक मंदी से उबारने के लिए उन्हें आर्थिक सहायता और तकनीक प्रदान करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने किसानों को बेलर उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया और आश्वासन दिया कि वे भविष्य में कभी भी पराली नहीं जलाएंगे।

 

Tags: Mohammad Sadiq , Congress , Punjab Congress , Moga , Dr Harjot Kamal , Daljit Singh Mangat , Sandeep Hans

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD