Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ देश ने मन बना लिया है कि मोदी को ही लाना है : जयराम ठाकुर ‘‘लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की लहर नहीं, सुनामी चल रही है’’- पूर्व गृह मंत्री अनिल विज संगरूर आम आदमी पार्टी की राजधानी है और हमेशा रहेगी : भगवंत मान

 

श्री चमकौर साहिब को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल के रूप में विकसित जाएगा - चरनजीत सिंह चन्नी

चमकौर साहिब सौंदर्यीकरण परियोजना का उद्घाटन, 47 करोड़ रुपए की लागत के साथ ऐतिहासिक नगरी चमकौर साहिब की बदली जाएगी सूरत

Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

चमकौर साहिब , 24 May 2020

पंजाब सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में पवित्र ऐतिहासिक नगरी श्री चमकौर साहिब को विश्व के मुख्य पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अंतर्गत 47 करोड़ रुपए के विकास कार्यों को मुख्यमंत्री द्वारा मंज़ूरी दी गई है। जिसके अंतर्गत 14 करोड़ सौंदर्यीकरण परियोजना पर खर्च किए जाएंगे और 33 करोड़ रुपए के साथ थीम पार्क बनाई जा रही है। आज यहाँ सौंदर्यीकरण परियोजना का गुरू साहिब के चरणों में अरदास करने के उपरांत आगाज़ कर दिया गया, इस मौके पर स्थानीय विधायक और कैबिनेट मंत्री स. चरनजीत सिंह चन्नी भी विशेष तौर पर हाजिऱ हुए। सौंदर्यीकरण परियोजना की शूरूआत के अवसर पर जानकारी साझा करते हुए कैबिनेट मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने बताया कि इस परियोजना के अधीन गुरुद्वारा कतलगढ़ साहिब को जाने वाले मार्ग पर सभी दुकानों के बाहर सौंदर्यीकरण करने, सडक़ का नव-निर्माण, सीवर लाईन डालने का काम पूरा किया जाएगा।

 कैबिनेट मंत्री चन्नी ने मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह का धन्यवाद करते हुए बताया कि चमकौर साहिब की सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस परियोजना की मंज़ूरी मुख्यमंत्री द्वारा दी गई है, पर्यटन एवं सांस्कृतिक विभाग द्वारा इस कार्य को पूरा किया जाएगा। उन्होंने साथ ही बताया कि श्री चमकौर साहिब की धरती को सिख इतिहास में पवित्र स्थान का दर्जा प्राप्त है, इस स्थान पर मुगलों के खि़लाफ़ लड़ते हुए दसवें सिख गुरू श्री गुरू गबिन्द सिंह जी के बड़े साहिबज़ादे बाबा अजीत सिंह जी और बाबा जुझार सिंह जी ने चमकौर की गढ़ी में शहादत प्राप्त की थी। इस स्थान पर दुनिया भर से सिख श्रद्धालू दर्शनों के लिए आते हैं, जिसकी महत्ता को देखते हुए पंजाब सरकार द्वारा इस स्थान की नुहार संवारने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। इसके साथ ही चन्नी ने बताया कि थीम पार्क में भी 33 करोड़ रुपए की लागत के साथ काम युद्ध स्तर पर जारी है। जिसके लिए दुनिया भर के में अत्याधुनिक तकनीकों वाले डिज़ाइनरों, इंजीनियरों, कलाकारों, गायकों द्वारा काम शुरू किया जा रहा है। इस काम को समय रहते ही मुकम्मल कर लिया जाएगा।

 

Tags: Charanjit Singh Channi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD