Thursday, 09 May 2024

 

 

खास खबरें राजभवन में मनाया गया विश्व रेडक्रॉस दिवस बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) के 36वें दीक्षांत समारोह का गरिमापूर्ण आयोजन व्यय पर्यवेक्षक द्वारा चंडीगढ़ में आम चुनाव की तैयारियों की समीक्षा ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक गो धार्मिक के साथ स्वयंसेवक बने 10,000 रुपए रिश्वत लेता आर्कीटैक्ट विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू मजीठा हलके के प्रभारी प्रदीप सिंह भुल्लर ने संधू समुंदरी के पक्ष में रोड शो निकाला संधू समुंदरी को अपना नैतिक कर्तव्य निभाते देख लोग आश्वस्त और खुश होए भाजपा प्रत्याशी तरनजीत सिंह संधू समुंदरी ने ऐतिहासिक गुरुद्वारा जन्म स्थान बाबा बुड्ढा साहिब में मत्था टेका भगवंत मान ने पटियाला में डा. बलबीर सिंह के लिए किया चुनाव प्रचार भगवंत मान ने मलेरकोटला में मीत हेयर के लिए किया चुनाव प्रचार अमृतसर में आम आदमी पार्टी ने अकाली दल को दिया झटका औजला की हैट्रिक में अहम रोल अदा करेगा साऊथ हल्का, मुद्दों की राजनीति में करते हैं विश्वास सुखपाल सिंह खैहरा और डॉ. धर्मवीर गांधी ने पटियाला और संगरूर के लिए नामांकन दाखिल किया एलपीयू द्वारा मेगा रीयूनियन की मेजबानी जिसमे हजारों पूर्व विद्यार्थियों ने कैंपस की यादें ताजा कीं साइक्लिंग अभियान के माध्यम से वोट का महत्व बताएंगे स्टेट इलेक्शन आइकॉन जसप्रीत पॉल दो अविश्वास प्रस्तावों के मध्य 6 महीने का अंतराल होने बारे संविधान या विधानसभा नियमावली में उल्लेख नहीं - एडवोकेट राहुल गांधी संविधान की कॉपी लेकर चलते है लेकिन उसे पढ़ते-लिखते नहीं हैं : जगत प्रकाश नड्डा मैं वोट काटने नहीं बल्कि दो लुटेरों की रांद काटने आया हूं-अभय चौटाला चुनावों से समय निकाल पहलवानों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला पंजाब का बुनियादी ढांचा विकास अकाली दल की देन:एन.के.शर्मा दोआबा में आम आदमी पार्टी को मिली बड़ी मजबूती, जाने-माने दलित नेता और होशियारपुर से बसपा उम्मीदवार राकेश सोमन आम आदमी पार्टी में शामिल

 

नई आई. टी पालिसी हो रही है तैयार : विजय इंदर सिंगला

मोहाली को आईटी हब के तौर पर विकसित करने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स तैयार करेगी रोड मैप

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 09 May 2018

लोक निर्माण व इंफारमेशन टेक्नालिजी मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा की पंजाब सरकार ने प्रदेश के लिए नई आई.टी नीति को मंजूरी दे दी है। श्री सिंगला ने कहा कि औद्योगिक व व्यापार विकास नीति- 2017  को चिन्हित करने के बाद इस क्षेत्र की विशेषताओं की ओर ध्यान देने की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है और शीघ्र ही एक नई आई.टी नीति का निर्माण किया जाएगा ताकि आई.टी क्षेत्र की आवश्यकताओं की ओर ध्यान एकाग्र किया जा सके। श्री सिंगला ने यह खुलासा आज मोहाली के साफ्टवेयर टेक्नालाजी पार्क आफ इंडिया (एस.टी.पी.आई)में आई.टी- आई.टी.ई.एस एवं इलेक्ट्रानिक उद्योगों से संबंधित गणमान्य उद्योगपतियों के साथ बातचीत के दौरान किया। उन्होंने कहा कि इस नीति का मकसद आई.टी क्षेत्र का पंजाब में एक अति सुदृढ़ ढांचा निर्मित करना है।श्री सिंगला ने आगे जानकारी दी की मोहाली को देश भर के द्वितीय चरण के सूचना तकनीक(आई.टी) क्षेत्रों में एक अग्रणीय स्थान दिलाने हेतु विस्तृत योजना बनाने के लिए एक विशेष आई.टी टास्क फोर्स बनाई जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि इस विशेष टास्क फोर्स का प्रमुख राष्ट्रीय स्तर पर आई.टी क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने वाले किसी व्यक्ति को बनाया जाएगा। इस टास्क फोर्स का कार्य मोहाली में आई.टी से संबंधित बड़ी कंपनियों को अपना ढांचा निर्मित एवं विकसित करने हेतु रणनीति बनाना होगा। श्री सिंगला ने आगे कहा कि मोहाली में आई.टी क्षेत्र के लिए उपयुक्त प्रणाली मौजूद होने के बावजूद भी इस शहर की ओर आई.टी क्षेत्र की अग्रणीय संस्थाएं आकर्षित नहीं हो पाई जो यह दर्शाता है कि उद्योग जगत एवं आई.टी विभाग के मध्य संपूर्ण सांमजस्य नहीं है। अत: इस कमी की ओर शीघ्र अति शीघ्र ध्यान केंद्रित किया जाएगा और मोहाली को आई.टी क्षेत्र में एक अभूतपूर्व स्थान बनाने के लिए अथक प्रयास किए जाएंगे। श्री सिंगला ने यह भी बताया की यह टास्क फोर्स जो सुझाव देगी उनको एक निर्धारित समय के भीतर आई.टी विभाग द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा। उन्होंने यह भी विशेष रुप से बताया की आई.टी विभाग में एक चीफ इनोवेशन अधिकारी की नियुक्ति आवश्यकता अनुसार की जाएगी जो कि उद्योग जगत से संबंधित होगा। 

आई.टी मंत्री ने यह भी बताया की आई.टी उद्योग को बढ़ावा देने हेतु सरकार ने आई.टी उद्योग को बाकी उद्योगों की तरह प्रति इकाई 5 रुपये प्रति यूनिय के दाम पर बिजली उपलब्ध कराने की योजना को स्वीकृत कर लिया है। इस संबंध में आने वाली संभावी बाधाओं को दूर किया जा रहा है और शीघ्र ही सस्ती दरों पर आई.टी उद्योग को बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी।श्री सिंगला ने और अधिक जानकारी देते हुए बताया की मोहाली में आई.टी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों को अपना ढांचा विकसित करने के लिए सहायता प्रदान करने के साथ ही विभाग के द्वारा स्टार्ट-अप योजनाओं को बढ़ावा देने हेतु 20 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है। उन्होंने विश्वास दिलाया की विभाग की ओर से इस क्षेत्र में काम करने वाली संभावी इकाईयों के मध्य तालमेल सुगम करने एवं उनके विकास हेतु उनकी आवश्यकताओं को समझते हुए हर प्रकार की सहायता दी जाएगी।इस अवसर पर आई.टी विभाग के प्रमुख सचिव श्री  आर.के वर्मा ने मोहाली को आई.टी में एक सम्मानजनक और विशेष स्थान दिलाने के मार्ग में व्याप्त चुनौतियों के साथ ही इस क्षेत्र में मौजूद असीमित अवसरों और ताजा रुझानों के बारे में लोगों को अवगत करवाया। उन्होंने यह जानकारी दी की मोहाली के साफ्टवेयर टेक्नालाजी पार्क आफ इंडिया में 40,000 स्केयर फुट क्षेत्र में पंजाब स्टार्ट-अप नाम से एनक्यूबेशन केंद्र की स्थापना की जा रही है, जिसमें इंडियन स्कूल आफ बिजनेस और पी.टी. यू भी सहयोग कर रहे हैं। इस पहल का मकसद आई.टी क्षेत्र में उभर रही नई तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करना है।इस अवसर पर पंजाब निवेश ब्यूरो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रजत अग्रवाल ने ब्यूरो के कामकाज के बारे में जानकारी देते हुए बताया की ब्यूरो के द्वारा प्रति माह कई हजार करोड़ का निवेश राज्य में आकर्षित किया जा रहा है।इस अवसर पर मौजूद आई.टी क्षेत्र से जुड़े गणमान्य व्यक्तियों ने आाई.टी मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला द्वारा स्टार्ट-अप योजनाओं का समर्थन करने एवं आई.टी उद्योग के पक्ष में वातावरण का सृजन करते हुए छोटी कंपनियों को बढ़ावा देने हेतु धन्यवाद किया। इस उपरांत आई.टी विभाग ने 15 स्टार्ट-अपस के साथ 77 करोड़ रुपये के एम.ओ.यू पर हस्ताक्षर किए। 

                                  

 

Tags: Vijay Inder Singla

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD