Tuesday, 21 May 2024

 

 

खास खबरें रवनीत सिंह बिट्टू के बेबुनियाद आरोपों पर वड़िंग ने किया पलटवार पंजाब में बेहतर कानून व्यवस्था बहाल करना पहली प्राथमिकता : विजय इंदर सिंगला पंजाब में लगातार मजबूत हो रही आम आदमी पार्टी, विपक्षी पार्टियों के कई बड़े नेता आप में हुए शामिल महिलाओँ के सम्मान से कोई समझौता नहीं करती भाजपा : जय इंद्र कौर आम आदमी पार्टी ढाई सालों में एक भी वायदे को नहीं कर सकी पूरा : परनीत कौर यूटी के लिए कांग्रेस-आप के घोषणा पत्र ने दोनों पार्टियों के पंजाब विरोधी चेहरे को बेनकाब कर दिया: सुखबीर सिंह बादल शिरोमणी अकाली दल की अगली सरकार नदियों के किनारे की जमीन पर खेती करने वाले सभी बार्डर वाले किसानों को जमीन का अधिकार देगी: सरदार सुखबीर सिंह बादल किसानों को धान उगाने के लिए नहीं जलाना पड़ेगा डीजल: मीत हेयर कांग्रेस सरकार आने पर पुरानी पेंशन स्कीम होगी बहाल : गुरजीत सिंह औजला राजा वड़िंग को गिल और आत्म नगर में मिला जोरदार समर्थन; कांग्रेस की उपलब्धियों को गिनाया पत्रकारों, युवाओं और महिलाओं के लिए कांग्रेस का बड़ा वादा : सप्पल की भारत के लिए साहसी योजना मैं प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि से आया हूं,चंडीगढ़ को जय श्रीराम मजीठा में कांग्रेस को मिला जबरदस्त प्यार पंजाब में कानून व्यवस्था जीरो,योगी से ट्रेनिंग लें भगवंत मान : डा. सुभाष शर्मा नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही भारत विकसित हो सकता है:अरविंद खन्ना सी-विजिल ऐप पर प्राप्त 27 शिकायतों का सौ मिनट के भीतर निपटारा: डी.सी कांगड़ा हेमराज बैरवा अमृतसर से छीने एम्स को लाया जाएगा वापिस एलपीयू के फैशन स्टूडेंट ने गुड़गांव में लाइफस्टाइल वीक में अपना कलेक्शन प्रदर्शित किया जनता की ताकत को चुनौती दे रहे जय रामः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने नशा मुक्त भारत अभियान का किया शुभारम्भ चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव लड़े रवि सिंह अपनी टीम समेत आप में हुए शामिल

 

'पंजाब इंडीपैंडैस रिफरैंडम 2020 शीर्षक के अधीन लगे होरडिंगों का मामला

एस.जे.एफ. के कानूनी सलाहकार और 4 अन्य विरुद्ध देशद्रोह और साजिश रचने के दोष के अंतर्गत मुकदमा दर्ज

Listen to this article

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 06 Jul 2017

पंजाब के कई वर्गों द्वारा राज्य का माहौल खऱाब करने की शिकायतों के आधार पर मुख्यमंत्री द्वारा ग़ैर सामाजिक तत्वों विरुद्ध सख्त बर्ताव के आदेश के बाद पंजाब पुलिस द्वारा आज अमेरिका निवासी सिख फॉर जस्टिस के कानूनी सलाहकार समेत 2 भारतीय बशिंदों  विरुद्ध देशद्रोह और समाज में नफऱत पैदा करने और साजिश रचने के दोष के तहत मुकदमा दर्ज किया गया।मुख्यमंत्री जिनके  पास गृह विभाग भी है, द्वारा पुलिस को यह सख़्त हिदायतें जारी की गई हैं कि सिख फॉर जस्टिस समेत कोई भी अन्य गैर-सामाजिक संगठन लोगों की सांप्रदायिक भावनायें न भड़का सके जिसका लाभ पाकिस्तान की ख़ुफिय़ा एजेंसी आई.एस.आई. ले सकती है।मुख्य मंत्री की तरफ से पुलिस को यह आदेश सूबे में बीती दिनों अलग-अलग 40 स्थानों पर उकसाहट पैदा करने वाले लगे होरडिंगों के संबंध में दिया गया है। पुलिस की जांच में यह सामने आया है कि 'पंजाब इंडीपैंडैस रिफरैंडम 2020Ó शीर्षक के अधीन जो मुहिम चलाई जा रही है उसको बाबा हनुमान सिंह ऐटरप्रायजिज़ एजेंसी की तरफ से चलाया जा रहा है जिसको कि न्यूयॉर्क से एस.जे.एफ. के कानूनी सलाहकार गुरपतवंत सिंह पन्नू के द्वारा काम सौंपा गया है।

पन्नू के इलावा जिन अन्य व्यक्तियों विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है उनकी पहचान जगदीप सिंह उर्फ बाबा जग्ग सिंह जो कि मूल रूप में फतेहगड़ साहिब का निवासी है और मौजूदा समय न्यूयॉर्क में रह रहा है। इस के इलावा जगजीत सिंह जो कि मूल रूप में जम्मू कश्मीर के साथ संबंध रखता है और अब न्यूयॉर्क में रह रहा है।इनके इलावा जिन दो भारतीयों विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है उनमें गुरपी्रत सिंह, डी. -39, फेज़ -5, इंडस्टरल एरिया, मोहाली और हरपुनीत सिंह निवासी नानक नगर, जम्मू (जम्मू कश्मीर) का नाम शामिल है।इन पांचों के विरुद्ध दुशमनी की भावना को बढ़ावा देने, अलग -अलग ग्रुपों में नफऱत पैदा करके समाज में सांप्रदायिक सद्भावना को अस्थिर करने के दोषों के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस की तरफ से इनें व्यक्तियों विरुद्ध दायर एफ.आई.आर. में यह दर्ज किया गया है कि इनके कारनामों कारण सामाजिक माहौल बिगड़ा  है और ओर बिगडऩे की संभावना है जिस कारण समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों में असुरक्षा की भावना पैदा होने की संभावना बढ़ गई है।इस मामले की और ज्यादा जांच की जा रही है जिससे एस.जे.एफ. जिसको कि खालिस्तानी अलगाववादियों का समर्थन हासिल है, के वित्तीय स्त्रोतों और देश और विदेश बसते दूसरे लोगों के साथ संबंधों का पता लगाया जा सके।पंजाब पुलिस की तरफ से बीते कुछ हफतों से खालिस्तानी विचारधारा के साथ जुड़े आतंकवादियों की कई साजिशें को बेनकाब किया गया है। 

यह अलगाववादी विचारधारा वाले लोग लगातार यह कोशिशों कर रहे हैं कि पंजाब का माहौल फिर से बिगाड़ कर सामाजिक तनाव पैदा किया जा सके। गिरफतार किये गए आतंकवादियों से जांच के दौरान यह बातें सामने आईं हैं कि इनें को अमेरिका और कैनेडा बसते खालिस्तानी समर्थकों  के तौर पर सहायता मिल रही है और इसके साथ ही पड़ोसी देश की ख़ुफिय़ा एजेंसी आई.एस.आई. की तरफ से प्रशिक्षण भी दिया जाता है।मुख्यमंत्री की तरफ से यह स्पष्ट चेतावनी दी गई है कि पंजाब के माहौल फिर से खराब करने की भद्दी साजिशें को किसी भी कीमत पर सफल नहीं होने दिया जायेगा क्योंकि पंजाब को पहले ही इन खालिस्तानी विचारधारा वाले आतंकवादियों के हाथों काफ़ी नुकसान हो चुका है और अब सरकार किसी भी ऐसे व्यक्ति को क्षमा नहीं करेगी  जोकि इस प्रकार की समाज और देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होगा।मुख्य मंत्री ने इस बात का खंडन भी किया कि एस.जे.एफ. की मुहिम को स्थानीय लोगों की तरफ से कोई समर्थन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब के लोग शांति चाहते हैं और सरकार सूबे में शांति बरकरार रखने के लिए वचनबद्ध है।

 

Tags: crime news punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD