5 Dariya News

CWG 2022: PV Sindhu बैडमिंटन सिंगल्स फाइनल में गाड़े झंडे, देश को दिलाया 19वां गोल्ड

Commonwealth Games 2022: देश का सर ऊँचा करने वाली भारत की बेटी PV Sindhu ने बैडमिंटन सिंगल्स फाइनल में कनाडा की मिशेल ली को हराकर जीता गोल्ड

5 Dariya News

बर्मिंघम 08-Aug-2022

Pv sindhu Commonwealth Games 2022: ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने सोमवार को फाइनल में कनाडा की मिशेल ली को सीधे गेम में हराकर राष्ट्रमंडल खेलों की बैडमिंटन महिला एकल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता। यह मुकावला दुनिया की सातवें नंबर की खिलाड़ी सिंधु ने दुनिया की 13वें नंबर की मिशेल को 21-15, 21-13 से हराकर 2014 ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल में उनके खिलाफ हार का बदला भी चुकाते हुए जीता। सिंधु ने 2014 में कांस्य पदक जीता था,जबकि मिशेल स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीतने में सफल रहीं थी। मिशेल के खिलाफ 11 मैच में यह सिंधु की नौवीं जीत है।

GLORY FOR SINDHU🔥@Pvsindhu1 wins against Michelle Li (CAN) with a score of 2-0 at the #CommonwealthGames2022

With this win the former World Champion Sindhu adds another Gold🥇 to her long list of monumental achievements🤩

Many Congratulations Champ👍🏻🤩#Cheer4India pic.twitter.com/s7ZyiDxV2w

— SAI Media (@Media_SAI) August 8, 2022

यह कोई पहली बार नहीं है जब सिंधु ने भारत को गर्व महसूस करवाया हो इससे पहले भी सिंधु भारत को कई मेडल दिला चुकी हैं सिंधु का राष्ट्रमंडल खेलों में यह तीसरा व्यक्तिगत पदक है। उन्होंने 2018 गोल्ड कोस्ट खेलों में भी रजत पदक जीता था।

CWG 2022 : पीवी सिंधु, किदांबी श्रीकांत ने आसान जीत दर्ज की, भारत ने मिश्रित टीम बैडमिंटन में पाक को हराया

सिंधु और मिशेल ली (Michelle Li) का मुकावला देखने वाला था दोनों एक दूसरे को अच्छा मुकावला दे रही थी. दोनों की आँखों में जीत का संधर्ष और जीत की भूख साफ दिखाई दे रही थी. गेम के शुरुआत से लेकर अंत तक मिशेल ने काफी सहज गलतियां की जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा। वहीं सिंधु के पास अपार अनुभव है, जो उनके काम आया और अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए उन्होंने पहला गेम जीत लिया. आपको बता दें भारत का बर्मिंघम खेलों की बैडमिंटन प्रतियोगिता का यह चौथा पदक है। 

सिंगापुर ओपन : साएना कावाकामी को हराकर पीवी सिंधु फाइनल में पहुंचीं

वहीं बात करें फाइनल मैच की तो फाइनल में कनाडा (canada) की मिशेल ली को हराकर महिला एकल का स्वर्ण पदक जीतने वाली पीवी सिंधु (PV Sindhu) के पास अब पांच राष्ट्रमंडल खेलों के पदक हैं। वुमेंस सिंगल्स में 2018 गोल्ड कोस्ट में उन्होंने सिल्वर मेडल और साल 2014 में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. मिक्सड टीम के साथ ही भी उन्होंने गोल्ड और सिल्वर मेडल अपनी झोली में डाल रखा है. बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स (Birmingham Commonwealth Games) में पीवी सिंधु ने अपना जज्बा और हिम्मत का होंसला  बरकरार रखते हुए हुए सोना जीत लिया.