5 Dariya News

मक्खियों से हैं परेशान तो जानिए- मक्खी भगाने के घरेलू उपाय,House Flies के लिए है रामबाण इलाज

Makkhi Bhagane Ke Gharelu Upay: घर में बीमारियों का आंतक फैलाने वाली मक्खियों की भिनभिनाहट से यदि आप परेशान है तो इस लेख में हम आपको मक्खी भगाने के घरेलू उपाय के बारे ने बताएंगे

5 Dariya News

21-Jul-2022

Makkhi Bhagane Ke Gharelu Upay: मक्खी हर घर की आम समस्या है.लेकिन बरसातों के दिनों में मक्खियां बीमारियों का आंतक फैलाने के लिए ज्यादा फैल जाती हैं और यदि घर का दरवाजा या खिड़की खुली रह जाती है तो घर के अंदर इनकी पूरी फौज घुस आती है.  बीमारियों को फैलाने के लिए घर (House Flies) में मक्खियां अहम भूमिका निभाती है. मक्खियां पहले बाहर गंदगी में बैठती हैं फिर घर के अंदर आकर आपके स्वछ खाने के समान के ऊपर बैठ जाती हैं. हम इन चीजों को कई बार नजरअंदाज कर देते हैं और उन्हीं खाने-पीने की चीजों को खा लेते हैं. ऐसे में बीमारियों का होना बहुत स्वाभाविक है. आज हम इस आर्टिकल में आपको मक्खी भगाने के घरेलू उपाय (Makkhi Bhagane Ke Gharelu Upay) के बारे में बताने वाले हैं इसलिए इसे अंत तक पढ़ें-

मक्खियों को घर से भगाने के घरेलू नुस्खे Makkhi Bhagane Ka Gharelu Nuskha:-

मक्खियों को भगाने के लिए बाजार में कई तरह के स्प्रे मिलते हैं लेकिन उनके इस्तेमाल से हमारे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. स्प्रे में मौजूद केमिकल शरीर के लिए काफी नुकसानदायक है. इसलिए हम आपको मक्खियों को घर से भगाने के घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं-  

ALSO READ:-बरसात के मौसम में बढ़ता है डेंगू और मलेरिया का खतरा, इन बातों को ध्यान में रखकर करें अपना बचाव

मक्खियों को घर से भगाने के लिए आप घर में पढ़ी इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं (homemade treatment for house flies)

1 नमक का पानी

आपको कुछ नहीं करना है केवल एक गिलास पानी का लें उसमे 2 चमच्च नमक के डाल लें जिसके बाद आप इस पानी को मिक्स करके किसी स्प्रे बोतल में डाल कर स्प्रे कर मक्खियों (Flies) के ऊपर स्प्रे कर दें, इससे मक्खियों को भगाने में आसानी होगी। 

2 दूध और काली मिर्च     

दूध और काली मिर्च से भी मक्खियों (Flies) से छुटकारा पाया जा सकता है.आप एक गिलास दूध में एक चम्मच काली मिर्च (Black Pepper) और 3 चम्मच चीनी मिला लें. जहां भी मक्खियां सबसे ज्यादा घूमती हैं वहां इस दूध को रखें. मक्खियां इस दूध की तरफ आकर्षित होंगी जो इसमें चिपक कर डूब जाएंगी। 

3 एप्पल विनेगर यानी सिरका

विनेगर (Apple Cider Vinegar) यानी सिरका भी मक्खियों को भगाने का रामवाण इलाज है. आप एक गिलास में एप्पल विनेगर लें और उसमें डिश सोप की कुछ बूंदें मिला लें. इसके बाद उसपर एक प्लास्टिक बांध दें. फिर इसमें छोटे छोटे छेद कर दें. अब आप इस मिश्रण को मक्खियों वाली जगह पर रख दें. मक्खियां इस गिलास से आने वाली खुशबु से आकर्षित होंगी जो अंदर जाने की कोशिश करेंगी जिसके बाद वे बहार नहीं निकल पाएंगी। 

4 कपूर का इस्तेमाल करें 

कपूर भी मख्खियों को भगाने में सहायक होता है. कपूर की खूशबू मक्खियों को घर में आने से रोकती है. इस तरीके को अपनाने के लिए कपूर को जला दें और फिर उसे पूरे कमरे में घुमाएं. इसकी महक से मक्खियां भाग जाएंगी या फिर घर में आएंगी ही नहीं.

ALSO READ: आँखों और कमज़ोर हड्डियों को करना है मजबूत तो खाली पेट जरूर खाएं ये चीज़,शरीर को मिलेंगे कई लाभ

5 वीनस फ्लाईट्रैप 

वीनस फ्लाईट्रैप एक कार्निवोरस पौधा है जिसका काम कीड़े-मकौड़े (Insects) खाना है. इस पौधे को आप घर के बाहर या अंदर कोनों पर लगा सकते हैं. फिर आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि  इन पौधों का मुंह खुला रहता है और जैसे ही मक्खी इनपर आकर बैठती है तो ये उसे दबोच लेते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. 5 दरिया न्यूज इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.