5 Dariya News

फल की चाय पीने से तेज़ी से होगी बढ़ी हुई चर्बी गायब, बनाने का तरीका भी है बेहद आसान

Fat burn :अगर आप अपना बढ़ता हुआ वजन को देखकर परेशान है तो आप फल की चाय पीने से जल्द ही खुद को फिट रख सकते हैं

5 Dariya News

28-Jun-2022

Weight loss fruit tea : ज़्यादातर लोग वजन घटाने (Weight loss) के लिए नींबू की चाय (lemon tea),ग्रीन टी (green Tea) शहद, या ब्लैक टी (Black Tea) अदि पीते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं. अब आप सोच रहें होंगे की ऐसी कौन सी चाय हैं जो वजन घटाने के लिए इतनी लाभदायक है. तो आपको बता दें की हम एप्पल टी की बात कर रहे हैं.एप्पल टी (apple tea) को रोजाना पीने से मोटापा कम किया जा सकता है. आगे हम आपको बताएंगे की इस टी को आप कैसे बना सकते हैं और इसके लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी इसलिए इस आर्टिकल को पूरा विस्तार से पढ़ें.

Also read: मोटापे से बचने के 5 उपाय

कैसे बनाएं एप्पल टी (How to make apple tea)  

एप्पल टी बनाना बहुत आसान है सबसे पहले आप आम चाय की तरह 1 या 2 पानी को उबाल लें उसके बाद उसमें टी बैग और थोड़ा सा नींबू निचोड़ दें यानि कि पहले आप इसे लेमन टी की तरह बना लें. इस विधि को पूरा करने के बाद अब आप अपनी चाय में सेब के कुछ टुकड़े डाल लीजिये अब उस चाय को 2 से 3 मिनिट उबाल लें जिसके बाद अब आपको लास्ट में दालचीनी पाउडर डालना है. अब आप इसे छानकर कप में ड़ालकर पी लें. इस एप्पल टी को रोज़ पीने से आपको जल्द ही अपने मोटापे की समस्या से छुटकारा मिलेगा. यही नहीं एप्पल टी पीने के और भी कई अन्य लाभ है जिसके बारे में नीचे बताया गया है. 

एप्पल टी पीने के अन्य लाभ (Other Benefits Of Apple Tea)

एप्पल टी से ये तो पक्का है कि आप इसे पीकर अपना वजन कम कर सकते हैं लेकिन आपको इस चाय के अन्य लाभ के बारे में शायद ही पता होगा. इस चाय के और अन्य विशेष फायदें हैं जैसे:-

- एप्पल टी पीने से कब्ज़, लूज मोशन और कच्ची डकार आदि की समस्या नहीं होती है.

- ये दांतो के पीलेपन को ठीक करती है.

डायबिटिक पेशेंट के लिए ये चाय काफी फायदेमंद है.क्योंकि इसे पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता नहीं है क्योंकि इसमें प्राकृतिक चीनी मौजूद होती है जो नुकसानदायक नहीं होती है.

- सेब के वैसे भी बहुत फायदे है लेकिन इसकी चाय पीने से ये हमारी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अच्छा पेय पदार्थ है जो यूरिन के जरिए शरीर में जमा हुए टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है.

- जिससे पेट और किडनी का फंक्शन बेहतर बना रहता है.

- एप्पल टी ( पीने से चेहरे का ग्लो बना रहता है ऐसे में जिन लोगों को चेहरे पर झुर्रियां या फाइन लाइन जैसी बढ़ती उम्र का असर दिखाई दे रहा है तो उनके लिए जवान दिखने के लिए ये अच्छी चाय है.

ऊपर बताए गए एप्पल टी के इतने सारे फायदों के बारे में जानकर शायद ही अब आप दूध वाली चाय पीना उचित समझेंगे. यदि आपने आज से पहले कभी इस चाय को बनाकर नहीं पीया है तो इसे पीने की आदत ज़रूर डाल लें ये पीने के स्वाद के साथ- साथ आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक है. इसके अलावा वजन घटाने के लिए आप इस चाय के साथ अपनी दिनचर्या की शुरुआत व्यायाम या सेर आदि से शुरू करें.

यदि आप स्वस्थ जीवन जीने के लिए अच्छी सेहत सबंधित अन्य आर्टिकल को पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक कर सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। इसलिए 5 Dariya News इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं करता है।  किसी भी उपचार को शुरू करने के लिए पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह - विचार जरूर करें.