24 जून से शुरू होगी अग्निवीरों की रेजिस्ट्रेशन, 8वीं पास होना है जरुरी, अंदर लिंक से भरे फॉर्म

5 Dariya News

24 जून से शुरू होगी अग्निवीरों की रेजिस्ट्रेशन, 8वीं पास होना है जरुरी, अंदर लिंक से भरे फॉर्म

Agnipath Scheme भर्ती को लेकर इंडियन आर्मी (Indian Army) और एयर फोर्स (IAF) ने रेजिस्ट्रेशन की तारीख की घोषणा की। बवाल के बीच सेनाओं का बड़ा कदम।

5 Dariya News

नई दिल्ली 23-Jun-2022

Agnipath Scheme:अग्निवीरों की भर्ती को लेकर इंडियन आर्मी (Indian Army) और एयर फोर्स (IAF) ने रेजिस्ट्रेशन ओपन करने की पूरी तैयारी कर ली है। इस बात से ये तो साफ स्पष्ट है की सरकार अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) को वापिस लेने के हक में बिलकुल नहीं हैं। कई राज्यों में लोगों को इस स्कीम पर विरोध करते देखा गया हलांकि कई जगहों पर इस स्कीम का समर्थन भी किया जा रहा है। आर्मी और एयरफोर्स दोनों में ही 75% अग्निवीरों की सिर्फ 4 साल के लिए भर्ती की जाएगी।

अब हम आपको बताते है आपके काम की ख़बर यदि आप अग्निवीरों की भर्ती में शामिल होना चाहते हैं तो उसका पूरा प्रोसेस क्या है के बारे में ?

ये भी पढ़ें: Agnipath Scheme: केंद्र सरकार ने अग्निपथ स्कीम को विरोध लेकर किया बड़ा ऐलान, जानिए क्या अग्निवीरों के हित में होगा ये फेसला?

इंडियन आर्मी (Indian Army)  

सबसे पहले तो आपको ये जानना आवश्यक है कि अग्निपथ स्कीम के तहत इंडियन आर्मी में अप्लाई करने के लिए क्या उम्र क्या होनी चाहिए?

आपको बता दें कि किसी भी पद में भर्ती होने के लिए कैंडिडेट की उम्र कम से कम 17.5 साल और ज्यादा से ज्यादा 23 साल होनी चाहिए। आवेदन की बात करें तो 1 जुलाई, 2022 से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। जिसकी अभी अंतिम तारीख की घोषणा नहीं हुई है। लेकिन इसमें भर्ती होने के लिए कैंडिडेट के पास 6 पदों के विकल्प हैं।

ये भी पढ़ें: अग्निपथ पर बोले सिसोदिया- इतनी ही अच्छी स्कीम है तो सभी MP-MLA के बच्चों से 4 साल नौकरी करवाओ 

NCC वालों मिल सकती है छूट? 

अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) के तहत सेना में भर्ती के लिए NCC का A सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट्स को बोनस के तौर पर 5 नंबर, B सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट्स को 10 नंबर और NCC के C सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट्स को 15 नंबर मिलेंगे इसे अलावा NCC के C सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट्स को अग्निवीर जनरल ड्यूटी और क्‍लर्क/स्‍टोर कीपर पदों के लिए CEE (कॉमन एंट्रेंस एग्‍जाम) में भी छूट मिलेगी।

कैसे करें अप्लाई?

यदि आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-

https://joinindianarmy.nic.in/Authentication.aspx

साल दर साल हर महीने इतनी होगी सैलेरी

आर्मी में भर्ती होने पर अग्निवीरों को पहले साल-30 हजार रुपए महीना दिया जाएगा जिसके बाद दूसरे साल- 33 हजार रुपए महीना, तीसरे साल- 36.5 हजार रुपए महीना और चौथे साल- 40 हजार रुपए महीना दिया जाएगा जिसके बाद  75% अग्निवीरों को 4 साल के बाद रिटायर कर दिया जाएगा।

अब सारी जानकारी जानने के बाद इस में शामिल होने के लिए आपको रेजिस्ट्रेशन करवाना होगा जिसकी डेट 24 जून से 5 जुलाई तक है।

 इंडियन एयर फोर्स (Indian Air Force) में भर्ती के लिए योग्यताएं

अब यदि आप अग्निपथ स्कीम के तहत इंडियन एयर फोर्स (Indian Air Force) में भर्ती होना चाहते हैं तो पहले उसकी योग्यताओं के बारे में जानना आवश्यक है। 

जनरल ड्यूटी (GD) सैनिक के पद के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं या 12 वीं पास होना जरूरी है। ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें- 

https://www.careerindianairforce.cdac.in/assets/joining_instructions/AGNIVEER_VAYU.pdf

अप्लाई करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें  

https://www.careerindianairforce.cdac.in/