Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला

 

महाराष्ट्र का 49वां निरंकारी संत समागम संपन्न,145 जोड़े विवाह सूत्र में बंधे

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 25 Jan 2016

चंडीगढ ब्रांच के संयोजक श्री मोहिन्द्र सिंह जी ने बताया कि 3-दिवसीय महाराष्ट्र का 49वां वार्षिक निरंकारी सन्त समागम में समागम स्थल पर ही 145 जोड़े विवाह सूत्र में बंधे ।समागम में भाग लेने वाले भारी संख्या में उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने फरमाया कि प्रेम एवं एकता की खुशबू जो आप यहां खारघर में तीन दिनों में फैला रहे हैं यही खुशबू आप अपने-अपने स्थान पर वापस जाने के बाद अपने क्षेत्र में भी फैलायें ।इसके लिए ईश्वर को आधार बनायें ।क्योंकि "ईश्वर प्रेम है एवं प्रेम ही ईश्वर है।बाबा जी ने कहा कि हर इन्सान उन्हीं पांच तत्वों से बना है एवं हर एक में उसी परमात्मा की अंश, आत्मा वास करती है । बेशक देखने में वे भिन्न-भिन्न लगते हैं, परन्तु वास्तव में वे सब एक ही हैं ।जब हम इस एक के साथ जुड़ जाते हैं एवं इस एक को जीवन के हर पहलू में शामिल कर लेते हैं तो स्वत: ही एकत्व का भाव प्रकट होने लगता है ।जब हम धर्म, जाति, रंग, नस्ल एवं संस्कृति के नाम पर आपस में लड़ते हैं तो इसका अर्थ साफ होता है क हम अभी तक प्रभु से नहीं जुड़े हुए हैं ।एक धर्म के लोग दूसरे धर्म को मानने वालों से तभी तक लड़ते हैं जब तक वे प्रेम के स्रोत प्रभु के साथ नहीं जुड़े हुए होते हैं ।

सद्गुरु बाबा जी ने फरमाया कि हम दूसरे की लकीर मिटाये बगैर स्वयं की लकीर बड़ी खींच सकते हैं ।इसप्रकार यदि हम प्रेमरुपी पुल बनाना चाहते हैं तो हम नफरतरूपी दिवार को स्पर्श किये बगैरी उडान पुल रूपी प्रेम पुल का निर्माण कर सकते हैं । दिवांरे इन्सान को इन्सान से मिलने में रुकावट पैदा करती हैं । प्रेम से ही इन्सान अपने धर्म का सही मायने में अनुसन करने वाला बन सकता हैं । एवंम सच्चा धार्मिक कहला सकता हैं ।इसके पूर्व समागम के आखरी सत्र में एक बहुभाषी कवि समेलन का आयोजन किया गया जिसमें मराठी, हिंदी, पंजाबी आदि भाषाओं में करीब 15 कवियों ने काव्य पाठ किया । इस कवि समेलन का विषय था नफ़रत वैर की तोड़ दीवारें, प्यार के पुल बनाते जायें ।

सामूहिक शादियां :

समागम स्थल पर आयोजित सामूहिक विवाह समारोह अवसर पर सदगुरू बाबा हरदेव सिंह जी महाराज एवं भारी संख्या में श्रद्धालुओं की उपस्थिती में 145 जोड़े विवाह सूत्र में बंधे ।जहां 55 दुल्हे एवं 61 दुल्हनें मुंबई से हैं वहीं 83 एवं 75 दुल्हा-दुल्हन महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों से सम्बन्ध रखते हैं ।3 दुल्हे उत्तर प्रदेश, 2 गुजरात एवं 1-1 केरल एवं राजस्थान से आए हुए थे ।इसी प्रकार ।दुल्हनें उत्तर प्रदेश एवं 2 गुजरात से ताल्लुक रखती हैं ।रोचक जानकारी के लिए बताना जरुरी है कि 1दुल्हे एवं 22 दुल्हनें जो मिशन के बाहर से सम्बन्ध रखते हैं, परन्तु फिर भी उन्होंने इस विधि को चुना । एक दुल्हन शारीरिक रुप से विकलांग हैं परन्तु उसका दुल्हा बिलकुल स्वस्थ है । शिक्षा की दृष्टि से 28 दुल्हे एवं 32 दुल्हनें स्नातक हैं जबकि उनमे से 4 एवं 10 दुल्हे-दुल्हनें स्नातकोत्तर हैं ।इसके अलावा 4 दुल्हें एवं 3 दुल्हनों ने एमबीए एवं 1-1 दुल्हा-दुल्हन ने स्नातकोत्तर बिझनेस मॅनेजमेंट में डिप्लोमा पूर्ण किया हुआ है ।दुल्हा-दुल्हनों में 6 इंजिनियर्स हैं जिनमें 1 दुल्हन एवं 4 दुल्हे स्नातकोत्तर हैं ।1 दुल्हन कानून में स्नातक है, 2 दुल्हे डाक्टर हैं ।सबसे ऊपर 1 दुल्हा पी.एचडी. है ।

निरंकारी विवाह पद्धती में जात एवं धर्म का कोई स्थान नहीं है ।न हि भरे जाने वाले आवेदन पत्र में ऐसा कोई कालम है ।इस साधारण समारोह का शुभारम्भ पारंपरिक जय माला से हुआ तदोपरान्त निरंकारी शादी की विशेषता के प्रतीक स्वरुप हर जोड़े को सांझा हार पहनाया गया ।सांझा हार एकता एवं प्रेम का वह प्रतीक है जो दर्शाता है कि हम भले ही दो शरीर हैं पर आत्मिक रुप से एक है ।तत्पश्चात मिशन के गीतकार संगीत के साथ मंत्रस्वरूप चार निरंकारी लांवां का उच्चारण किए वहीं सद्गुरु बाबा जी एवं अन्य भक्तगण जोड़ों के ऊपर फूल बरसायें ।।

सद्गुरु बाबा जी के पावन आशीर्वचनों द्वारा यह समारोह संपन्न हुआ । बाबा जी ने कहा कि यह मुंबई एवं महाराष्ट्र के समागम की विशेषता है कि जहां पर इतनी बड़ी संख्या में सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन होता है ।ये परिवार दुल्हा एवं दुल्हन सत्संग में सिखाये जाने वाले गुणों से परिपूर्ण हैं ।

यहां पर माता-पिता एवं सम्बन्धी गण बड़ी संख्या में साध संगत को ही अपना परिवार मानते हैं ।अन्यथा वे व्यक्तिगत रुप में भी विवाह समारोह का आयोजन कर सकते हैं; परंतु इतनी बड़ी संख्या में उसमें श्रद्धालु शामिल नहीं होंगे ।बाबा जी ने कहा कि प्रेम, नम्रता, आदर, सहनशीलता केवल जोड़ों के लिए ही महत्वपूर्ण नहीं हैं बल्कि परिवार के अन्य सदस्यों के लिए भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं । केवल तभी हम पारिवारिक स्तर पर खुशहाल रह सकते हैं ।बाबा जी ने उल्लेख किया कि कुछ दुल्हे और दुल्हनें सेवादल की वर्दी में ही इस समारोह में शामिल हुए हैं और शादी समारोह संपन्न होते ही वे अपनी अपनी सेवाओं पर रवाना होते हुए मैंने देखा है ।इस प्रकार का सेवा का उत्साह केवल यहीं पर ही देखने को मिलता है, न कि कहीं और ।

 

Tags: NIRANKARI

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD