Thursday, 30 May 2024

 

 

खास खबरें चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं भाजपा की मजबूत चुनावी रणनीति से पहली जून को चित होंगे तिवारी : संजय टंडन लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है : भगवंत मान पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे : अरविंद केजरीवाल आप सरकार में पहली बार पंजाब में बिना किसी सिफारिश और रिश्वत के नौजवानों को सरकारी नौकरी मिली - अरविंद केजरीवाल पंजाब के लोग जब नादिर शाह के सामने नहीं झुके तो अमित शाह क्या चीज है - संजय सिंह पंजाब की शांति किसी भी कीमत पर भंग नही होने दूंगा : सुखबीर सिंह बादल राहुल गांधी ने किसानों के लिए कर्ज माफी; एमएसपी पर कानूनी गारंटी की घोषणा की गरीब परिवारों के लिए 8500 रुपये मासिक नकद सहायता कांग्रेस अच्छे दिन नहीं बल्कि पुराने दिन वापस लाएगी : गुरजीत सिंह औजला गुरजीत सिंह औजला ने किया सिद्धू मूसेवाले को याद पंजाब में क्राइम कंट्रोल होता तो आज सिद्धू मूसेवाला जिंदा होता: विजय इंदर सिंगला मुरझाए हुए फूल से चुनाव लड़ रहे बिकाऊ विधायक : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू वड़िंग को मिली और बढ़त; लुधियाना दक्षिणी से भाजपा के दूसरे स्थान पर रहे ताजपुरी कांग्रेस में शामिल केंद्र में यदि कांग्रेस की बनी सरकार तो पत्रकारों की सुरक्षा व पेंशन के लिये बनाई जाएगी नई नीति ,हिमाचल के पत्रकारों को भी मिलेगी पेंशन- पवन खेड़ा मीत हेयर ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर किए गए काम पर वोट मांगे अकाली दल को बड़ा झटका, कांग्रेस को समर्थन श्री आनंदपुर साहिब के लोगों से मान की अपील: अब हम तलवारों के बजाए अपने वोटों से अन्याय और जुल्म के खिलाफ लड़ रहे हैं, हमारा साथ दें भारत को भय, भूखमरी, आंतकवाद, भ्रष्टाचार मुक्त करने का संकल्प पूरा करेंगे : नितिन गडकरी अरविंद केजरीवाल ने जालंधर में व्यापारियों कारोबारियों के साथ की मीटिंग, कहा - इस बार आम आदमी पार्टी को सभी 13 सीटें जिताएं परनीत कौर की जीत में पटियाला के दुकानदारों निभाएँगे अहम जिम्मेदारीः बीबा जयइंद्र कौर कांग्रेस ने पहले पंजाब को बांटा, अब देश को बांटना चाहती है: स्मृति ईरानी

 

मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री द्वारा मोहाली में विश्व स्तरीय हाकी स्टेडियम का उदघाटन

मुख्यमंत्री द्वारा दोनो टीमों को 5-5 लाख रूपये का नकद ईनाम

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

एस ए एस नगर , 27 Sep 2013

पंजाब के मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल ने कहा है कि पंजाब को खेलों के क्षेत्र में अग्रणीय राज्य बनाने की तीव्र इच्छा है ताकि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हाकी में देश की खोई हुई शान को बहाल किया जा सके।आज सांय यहां सैक्टर 63 में पीसीए स्टेडियम के सामने अंतर्राष्ट्रीय स्तर के हाकी स्टेडियम का उदघाटन करने के बाद बड़ी एकत्रता को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार हमारी मां खेल कबबडी और हाकी को पुन: शिखर पर ले जाने के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है जोकि  समय के गुजरने के साथ अपनी शान खो चुकी है। उन्होने कहा कि विश्व स्तर पर कबबडी को लोकप्रिय बनाने के लिए हमारी सरकार ने ठोस प्रयत्न किये है और अब तक कबबडी के तीन विश्व कप करवाए गये है। इस का सारा श्रेय उपमुख्यमंत्री स. सुखबीर सिंह बादल को जाता है जिन के पास खेल व युवक मामले का विभाग है। स. बादल ने कहा कि अब हमने अपनी पूरी उर्जा हाकी खेल को प्रफुल्लित करने पर लगाई हुई है पंजाब पुन: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चमक सके जिस की किसी समय अंतर्राष्ट्रीय हाकी में पूरी सरदारी थी।हॉकी ओलम्पियन बलबीर सिंह सीनियर और अन्यों द्वारा हॉकी के क्षेत्र में पाए गए योगदान की याद ताज़ा करते मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने देश के लिए विशेष करके पंजाब के लिए अनेकों बार नाम कमाया है। उन्होंने कहा कि नया बना स्टेडियम नवयुवक हॉकी खिलाड़ियों को अपने आपको बेहतर खिलाड़ी बनने में मौका प्रदान करेगा और हॉकी के महान खिलाड़ियों की बड़ी तस्वीरें स्टेडियम में लगाई जाएंगी जो भविष्य में आने वाली पीढ़ियों को हॉकी की ओर प्रेरित करेंगी। स.बादल ने कहा कि पंजाब, देश में  एक ही राज्य है जिसने अपनी खेल नीति का एलान किया हुआ है। उन्होंने कहा कि बहुत अधिक खिलाड़ियों को राज्य सरकार ने नौकरियां दी हैं जिनके भिन्न-भिन्न खेलों में राष्ट्ीय व अंतर्राष्ट्ीय मुकाबलों में अपने आप को बेहतर साबित किया है।मुख्यमंत्री ने आगे बताया कि राज्य सरकार द्वारा राज्य में खेल बुनियादी ढांचे का स्तर उॅंचा उठाने के लिए बड़ी कोशिशें की जा रही हैं जिसके लिए 200 करोड़ रूपए खर्चे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि छ:विश्व स्तरीय हॉकी स्टेडियम व दस बहु-उद्धेशीय स्टेडियम निर्माण अधीन है  जो राज्य में खेलों को बड़ा प्रोत्साहन देंगे। स. बादल ने कहा कि राज्य सरकार ने बुनियादी ढांचा मज़बूत करने के लिए पूरी तरह ध्यान केन्द्रित किया हुआ है क्योंकि इसके साथ ही भिन्न-2 खेलों में खिलाड़ी अपने आप को बुलन्दियों पर ले जा सकते हैं।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मोाहली में बनाया गया हाकी स्टेडियम विश्व स्तरीय सुविधाए से लैस है और विश्व में अपनी प्रकार का पहला स्टेडियम है उन्होने बताया कि इस स्टेडियम में जहां 6 देशों का टूर्नामैंट करवाया जाएगा वही भारतीय हाकी लीग (आई पी एल)की तर्ज पर पंजाब हाकी लीग के मैच करवाए जाएगें जिनमें जिला स्तरीय टीमें भाग लेगी। स. बादल ने कहा कि इस के  अतिरिक्त मोहाली में 100 करोड़ रूपये की लागत से पंजाब खेल संस्था का निर्माण किया जाएगा। उन्होने बताया कि भविष्य में खेलों को ओर उत्साहित करने के लिए खास खास खेलों के लिए सैंटर आफ एक्सीलैस बनाया जाएगा।बादल ने कहा कि मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल की इच्छा को पूरा करते हुये पंजाब खेल विभाग , घुददा(बठिंडा)में बनाए गये खेल स्कूल की तर्ज पर प्रत्येक जिले में एक खेल स्कूल स्थापित करने के लिए विस्तृत योजना बनाएगा। उन्होने कहा कि पहले क्रिकेट स्टेडियम के कारण जाना जाता मोहाली अब इस अंतराष्ट्रीय  हाकी स्टेडियम के नाम से भी जाना जाएगा। उन्होने कहा कि हाकी सहित अन्य खेलों में उभर रहे पंजाबी नवयुवकों को उत्साहित करने के लिए विश्व स्तर के कोचों की सेवाए ली जाएगी।नये हाकी स्टेडियम में हुये पंजाब-11 और रेैस्ट आफ इंडिया के मैच को पंजाब -11 ने दो के मुकाबले 3 गोलों से जीता  इस मैच को हाकी प्रेमियों ने खूब सराहा। मुख्य मंत्री स. प्रकाश सिंह बादल द्वारा इस स्टेडियम में पहला मैच खेलने वाली दोनों टीमों को पांच पांच लाख रूपये का ईनाम भी घोषित किया।इस अवसर पर अन्य के अतिरिक्त राज्य सभा से संसद सदस्य स. सुखदेव सिंह ढीडसा,मुख्य संसदीय सचिव श्री एन के शर्मा और भूतपूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री बलवंत सिंह रामूवालिया उपस्थित थे।

 

Tags: parkash singh , parkash singh badal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD