Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

देश में २००० करोड़ रुपये की लागत से ४२ मैगाफूड पार्क स्थापित किये जायेंगे-बीबी हरसिमरत कौर बादल

फाजिल्का के बाद अब लुधियाना और कपूरथला में भी मैगा फूड पार्क होंगे स्थापित

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

डेराबस्सी , 19 Dec 2015

देश में 2,000 करोड़ रुपये की लागत से ४२ मैगाफूड पार्क स्थापित किये जायेंगे और इनमें से ५ मैगा फूड पार्क बनाये जा चुके हैं जिनमें से एक पंजाब का फाजिल्का में बनाया गया मैगा फूड पार्क भी शामिल है जबकि लुधियाना और कपूरथला में मैगाफूड स्थापित करने का कार्य आगामी २ वर्षो में संपूर्ण कर लिया जायेगा। इन विचारों का प्रगटावा केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री बीबी हरसिमरत कौर बादल ने डेराबस्सी के समीप गांव बेहड़ा में एल एम थापर स्कूल ऑफ मैनेज़मैंट थापर विश्वविद्यालय-डेराबस्सी कैंपस में सैंटर फॉर लर्निन्ग रिसोर्स डिवेल्पमैंट का औपचारिक उद्घाटन करने के पश्चात पंजाब में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा देने के विषय पर करवाई गई विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुये किया। उन्होंने इस अवसर पर मौजूद मुख्य संसदीय सचिव उद्योग एवं वाणिज्य विभाग एवं क्षेत्र विधायक श्री एनके शर्मा की मांग पर लालडू में भी मैगा फूड पार्क स्थापित करने के लिए अपनी सहमति दे दी। 

केंद्रीय मंत्री ने इस अवसर पर बोलते हुये कहा कि मैगा फूड पार्को में जहां उत्पादन, प्रौसेसिंग प्लांट, कोल्ड स्टोर, कुलैक्शन सैंटर, परिवहन आदि की व्यवस्था होगी वहीं मैगा फूड पार्क स्थापित होने वाले क्षेत्र में किसानों को उनके उत्पादन के  वाजिब मूल्य मिलेंगे और एक मैगा फूड पार्क में जहां ३०,००० व्यक्तियों को सीधा रोजगार मिलेगा वहीं १ लाख व्यक्तियों को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मुहैया होता है। उन्होंने कहा कि देश में अन्न की बर्बादी को केवल खाद्य प्रसंस्करण ही समाप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वह देश में खाद्य प्रसंस्करण को बढ़ावा देकर अन्न की वेस्टेज़ को ० प्रतिशत करना चाहती हैं। जिस लिए बड़े स्तर पर प्रयास किये जा रहें हैं। उन्होंने कहा कि हमारी रिवायती फसलें गेंहू और धान अब लाभप्रद नही रहीं चाहे पंजाब के मेहनती किसानों ने देश को अनाज पक्ष से आत्मनिर्भर बनाने के लिए अपनी कठोर परिश्रम करना पड़ा परंतु उनको उनके उत्पादन के सही मूल्य नही मिले। जिस कारण किसान को आर्थिक मंदहाली का शिकार होना पड़ा। उन्होंने कहा कि पंजाब के किसानों को अब रिवायती फसलों की बजाये लाभप्रद फसलें फल, फूल, सब्जियां आदि की काश्त करनी चाहिए जिससे उनकी आय में बढ़ौतरी होगी। 

बीबी हरसिमतर बादल ने आगे कहा कि पंजाब के किसानों को फसली विविधता अपनानी चाहिए जिसके लिए पंजाब सरकार भी विशेष प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि उपमुख्यमंत्री पंजाब स. सुखबीर सिंह बादल के प्रयासों स्वरूप केंद्र सरकार ने मक्की से ईधन (इथोनोल) बनाने की स्वीकृति दे दी है जिससे राज्य में मक्की की फसल का रकबा बढ़ेगा और किसानों को मक्की की फसला का सही मूल्य मिल सकेगा। बीबी बादल ने कहा कि आज देश के लिए खाद्य सुरक्षा बड़ी चुनौती है और हमें अन्न की बर्बादी घटाने के लिए प्रसंस्करण बढ़ाना पड़ेगा। उन्होंने इस अवसर पर हवा पानी को बचाने की बात करते हुये कहा कि किसानों को फसलों का बेस्टमैटिरियल को जलाने की रोक पर गांव स्तर पर जागरूकता अभियान आरंभ करने की आवश्यकता है ताकि वातावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सके। उन्होंने  वैज्ञानिकों को इसका उचित बदल ढूंढने का न्यौता भी दिया। उन्होंने बताया कि पंजाब में नन्ही छांव मुहिम तहत ३० लाख वृक्ष लगाए जा चुके हैं ताकि हमारा वातावरण स्वच्छ हो सके और इस मुहिम को राज्यभर में बड़ा प्रोत्साहन मिल रहा है।

सैमिनार को सम्बोधित करते चेयरमैन पंजाब स्टेट फार्मज़ आयोग और पूर्व वाईस चांसलर पंजाब कृषि विश्वविद्यालय डा. जी एस कालकट ने भूजल की दिन-प्रतिदिन घट रही सतह पर चिंत जाहिर करते राज्य के किसानों को फल, फूल और सब्जियों की काश्त करने की आवश्यकता पर बल दिया और किसानों को मार्किटिंग की दरपेश समस्याओं का उचित हल और प्रत्येक जिले में कुलैक्षन सैंटर बनाने की आवश्यकता पर जोर देने के अतिरिक्त सब्जियां, फलों, फूलों की खोज के लिए कृषि विश्वविद्यालय में डैडीकेटिड स्टाफ होने की आवश्यकता पर बल दिया। सैमिनार को सी ई ओ बॉयो तकनालोजी इंक्यूबेटर, पंजाब श्री एस एस मरवाहा, डायरैक्टर पंजाब एग्रो फूड लिमिटड श्री एस एस बराड़, मुखी बॉयो तकनालोजी विभाग और कार्यकारी निदेशक एस टी ई पी थापर यूनिवर्सिटी पटियाला डा. दिनेश गोयल, श्री प्रणव गोयल, डा. पदम कुमार नैयर, डा. डीरैक लेहमबरग और डा. एम कंचन ने भी सम्बोधन किया। इससे पहले बीबी हरसिमरत कौर बादल ने श्री एल एम थापर की ८५वीं जन्म वर्षगांठ पर स्पैशल कवर भी रिलीज किया।इस अवसर पर डिप्टी कमिश्रर श्रीमती तनु कश्यप, जिला पुलिस मुखी श्री गुरप्रीत सिंह भुल्लर, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्रर श्रीमती पुनमदीप कौर, एस डी एम श्री शिव कुमार, नगर काऊंसिल डेराबस्सी के प्रधान श्री भूपिंदर सैणी, नगर काऊंसिल जीरकपुर के प्रधान श्री कुलविंदर सिंह सोही समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

 

Tags: Harsimrat Kaur Badal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD