Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

महिलाओं के खिलाफ अपराधों को रोकने लिए मानसिकता में बदलाव करना होगा : कविता जैन

महिलाओं के खिलाफ अपराधों को रोकने लिए मानसिकता में बदलाव करना होगा : कविता जैन
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News(राजकुमार अग्रवाल)

कैथल , 13 Oct 2015

हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कविता जैन ने कहा कि सुसंस्कृत समाज के निर्माण हेतू हमें  समाज में विलुप्त होते संस्कारों का पुर्नस्थापना करनी होगी। महिलाओं के खिलाफ अपराधों को रोकने लिए मानसिकता में बदलाव करना होगा। महाराजा अग्रैसन के दिखाए सत्य,अंहिसा, एकता और समाजवाद के सिद्धांत के मार्ग का अनुसरण करना होगा। श्रीमती कविता जैन वैश्य समाज द्वारा स्थानीय आरकेएसडी कालेज में प्रदेश स्तरीय महाराजा अग्रसैन जयंती समारोह में बतौर मुख्यातिथि उपस्थितगण को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि हमारे प्राचीन ग्रंथों में भी नारी को मान-सम्मान दिया गया है, जो यह दर्शाता है कि प्राचीन काल में भी नारी को पूजनीय माना जाता था और ऐसी मान्यता थी कि जहां पर नारी की पूजा की जाती है, देवता वहीं वास करते हैं।

उन्होंने कहा कि वैश्य समाज शिक्षा, बेटी बचाने तथा बेटियों को पढ़ाने में अग्रणी है। उन्होंने उपस्थितगण का आह्वान किया कि वे महाराजा अग्रैसन द्वारा समाज कल्याण के दिखाए गए रास्ते पर चलते हुए समाज के गरीब लोगों के उत्थान के लिए कार्य करें।उन्होंने कहा कि ''पानी में पत्थर मत फैंकों, उसे भी कोई पीता होगा, ऐ मेरे समाज के लोगों तुम ऐसे ही जीओ, तुम्हे देखकर भी कोई जीता होगा।  उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को महाराजा अग्रसैन का सच्चा अनुयायी बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने अंत्योदय की योजनाएं चलाकर गरीब लोगों के कल्याण का कार्य किया है। उन्होंने मुद्रा बैंक, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, दुर्घटना बीमा योजना शुरू करने के साथ-साथ देश को एक बार पुन: विश्व गुरू बनाने की दिशा में सार्थक कदम उठाएं हैं। उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत भी हरियाणा से की है। उन्होंने कहा कि आज बेटियों ने यह साबित कर दिया है कि वे किसी से कम नहीं हंै, इसलिए हमें बेटियों का पूरा-आदर मान करना चाहिए और उन्हें उन्नित करने का हर अवसर प्रदान करना चाहिए। उन्होंने समाज के लोगों को आश्वासन दिया कि वे समाज द्वारा भेंट की गई पगड़ी को कभी झुकने नहीं देंगी और समाज के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास करेंगी। 

उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का हरियाणा मंत्रीमंडल में वैश्य समाज को पूरा प्रतिनिधित्व देने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा भर्तियों में पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी तथा योग्यता के आधार पर ही भर्तियां की जाएंगी। वैश्य समाज द्वारा दीन दुखियों की सेवा की जा रही है। गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति तथा पिछड़े लोगों को दान देकर समाज उन्हें पूरा सहारा दे रहा है। समाज द्वारा 6 महाविद्यालयों में लगभग 900 विद्यार्थियों की प्रतियोगिताएं करवाई गई, जिनका विषय महाराजा अग्रसैन के सिद्धांत और बेटी बचाओ रहे। उन्होंने कहा कि ''कोई न भी दे हमें खुशियां चाहे, वैसे भी हम खुशियां रखते नही, बांट दिया करते हैं। कविता जैन ने समाज की तरफ से मुनीष मित्तल के परिवार को सम्मानित किया तथा समाज द्वारा उनके परिवार को 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गई। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले समाज के लोगों को सम्मानित भी किया। स्थानीय सांसद राजकुमार सैनी ने कहा कि महाराजा अग्रसैन और शुरसैन ने पिछड़ों के कल्याण के लिए कार्य किया है। वैश्य समाज ने हमेशा मेहनत से रोजी-रोटी कमाई है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में देश का मान-सम्मान बढ़ाया है। 

उन्होंने छोटे से छोटे व्यक्ति को बैंक से जोड़ा है तथा उनके कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की गई हैं। उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का भी आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भी पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए कृत संकल्प हैं। कार्र्यक्रम की अध्यक्षा श्रीमती सावित्री जिंदल ने कहा कि महाराजा अग्रसैन ने समाज को समाज सेवा की एक नई राह दिखाई। उन्होंने अग्रोहा में समाज की राजधानी बनाई। महाराजा अग्रसैन द्वारा बेघर व गरीब लोगों के कल्याण के लिए एक ईंट-एक रूपया दान करने की परंपरा शुरू की, जिससे गरीबों का कल्याण हुआ। उन्होंने कहा कि अग्रोहा इस समाज का पांचवा धाम है। इस समाज के विभिन्न लोगों ने समाज के निर्माण में अपना सर्वस्व न्यौछावर किया है। उन्होंने महिलाओं का आह्वान किया कि वे अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के निर्वहन हेतू आगे आएं। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक के वरिष्ठ विचारक श्री इंद्रेश ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार को अपराध न होने देने के लिए कानून बनाने चाहिए। उन्होंने कहा कि विकास में नैतिक मूल्यों को जोड़ा जाएगा तो समरस्ता समाज बनेगा और भारत वर्ष आगे बढ़ेगा। उन्होंने उपस्थितगण का आह्वान किया कि वे नारी का आदर व पूरा सम्मान करें। 

उन्होंने समाज में फैली अमानवीय कुरीति कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए एक संकल्प भी दिलवाया कि बेटी को बोझ नहीं समझेंगे, उसका जन्मदिन धूमधाम से रमनाएंगे, दहेज नहीं लेंगे, घर में नारी पर अत्याचार नहीं होने देंगे, माता-पिता की मृत्यु पर बेटी मुखाग्रि दे तो वह स्वर्ग की गारंटी है। इस कार्यक्रम का आयोजन श्री अजय गुप्ता ने किया। इस मौके पर अंतर्राष्ट्रीय वैश्य फैडरेशन के प्रधान श्री सत्य भूषण जैन ने अंबाला के विधायक श्री असीम गोयल को फैडरेशन का उपाध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा की। समाज द्वारा मुख्यातिथि एवं अन्य अतिथियों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अंबाला के विधायक श्री असीम गोयल, दिल्ली के विधायक श्री महेंद्र गोयल, पंचकुला के विधायक श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने भी अपने विचार रखे। इस मौके पर विधायक श्री उमेश अग्रवाल, उपायुक्त श्री के.मकरंद पांडुरंग, पुलिस अधीक्षक श्री कृष्ण मुरारी,प्रो. गणेशी लाल, विशिष्ट अतिथि जगदीश मित्तल, अशोक मित्तल, सुरेश गर्ग नौच, अरूण सर्राफ, रवि भूषण गर्ग, दर्शना गोयल, उमा गोयल, एमपी गोयल, रवि सिंगलाके अलावा अन्य समाज के पदाधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।  

 

Tags: Kavita Jain

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD