Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

व्यापमं घोटाला : मप्र, उप्र में 40 जगह सीबीआई के छापे

व्यापमं घोटाला : मप्र, उप्र में 40 जगह सीबीआई के छापे
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

भोपाल , 24 Sep 2015

मध्य प्रदेश के व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) घोटाले की जांच कर रहे केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गुरुवार को मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के करीब 40 स्थानों पर पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा सहित अन्य आरोपियों के ठिकानों पर छापेमारी की। जांच एजेंसी की इस कार्रवाई को काफी अहम माना जा रहा है। व्यापमं घोटाले की सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर सीबीआई जांच कर रही है। सीबीआई 90 से ज्यादा प्राथमिकी पहले ही दर्ज कर चुकी है, वहीं इस मामले से जुड़े लोगों की मौत की भी सीबीआई जांच कर रही है। मगर यह पहली ऐसी कार्रवाई है, जिसमें सीबीआई ने कई स्थानों पर दबिश दी है। 

सूत्रों के अनुसार, सीबीआई के कई दलों ने राजधानी भोपाल के व्यापमं के दफ्तर के अलावा इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और उत्तर प्रदेश के कानपुर व लखनऊ, मऊ, इलाहाबाद आदि स्थानों पर दबिश दी है। इस मामले में मप्र के पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा, व्यापम के अधिकारी पंकज त्रिवेदी, नितिन महेंद्रा, के.सी. मिश्रा आदि जेल में हैं। वहीं राज्यपाल रामनरेश यादव और उनके बेटे पर भी मामला दर्ज हुआ था। इसमें राज्यपाल को न्यायालय से राहत मिली थी। इसी मामले से जुड़े उनके बेटे शैलेश यादव की लखनऊ में मौत हो चुकी है।सीबीआई सूत्रों के अनुसार, गुरुवार को व्यापमं कार्यालय के अलावा आरोपी पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा, संजीव सक्सेना, सुधीर शर्मा के भोपाल, पंकज त्रिवेदी व डॉ. जगदीश सागर के इंदौर, संतोष गुप्ता के जबलपुर आवास पर दबिश दी गई। इसके अलावा रीवा, अशोकनगर और उत्तर प्रदेश के लखनऊ, इलाहाबाद व कानपुर में कई स्थानों पर दबिश दी गई। इन छापों के दौरान सीबीआई को अहम दस्तावेज मिले हैं। 

उप्र में छापेमारी राजधानी लखनऊ में दो जगहों के अलावा इलाहाबाद, मऊ, देवरिया और इलाहाबाद के कई मेडिकल कालेजों में हुई है। 

मालूम हो कि सीबीआई की जांच से पहले तक जांच कर रही एसटीएफ ने व्यापमं घोटाले में कुल 55 प्रकरण दर्ज किए थे। इस मामले में 2100 आरोपियों की गिरफ्तारी की जा चुकी है, वहीं 491 आरोपी अब भी फरार है। इस घोटाले से जुड़े 48 लोगों की मौत हो चुकी है। इन मौतों का रहस्य जानने के लिए दिल्ली से पहुंचे समाचार चैनल 'आजतक' के पत्रकार अक्षय सिंह की भी मौत हो जाने के बाद इस महाघोटाले ने देशभर को झकझोर डाला। इस मामले का जुलाई 2013 में खुलासा होने के बाद जांच का जिम्मा अगस्त 2013 में एसटीएफ को सौंपा गया था। फिर इस मामले को उच्च न्यायालय ने संज्ञान में लेते हुए पूर्व न्यायाधीश चंद्रेश भूषण की अध्यक्षता में अप्रैल 2014 में एसआईटी बनाई, जिसकी देखरेख में एसटीएफ जांच कर रही थी। अब मामला सीबीआई के पास है। 

 

Tags: Vyampam scam , CBI

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD