Friday, 23 February 2024

 

 

खास खबरें PEC के विद्यार्थियों ने IGNUS 2024 में दिखाए अपने जौहर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘हिमाचल प्रदेश लैंड कोड’ के नवीन संस्करण का अनावरण किया पीईसी चंडीगढ़ के गणित विभाग ने हालिया प्रगति पर दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई ऑनलाइन जॉब फ्रॉड रैकेट: पंजाब पुलिस की साईबर क्राइम डिवीजऩ ने असम से चार साईबर धोखेबाज़ों को किया गिरफ़्तार एलपीयू, आईआईटी और अन्य विश्वविद्यालयों को पछाड़ते हुए भारत में अग्रणी पेटेंट फाइलर के रूप में उभरा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘अध्यापकों के अंतर्राष्ट्रीय भ्रमण’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया शुभकरन के कातिलों को मिसाली सज़ा दिलाई जायेगी - मुख्यमंत्री का ऐलान पारदर्शिता ही ‘घर- घर मुफ़्त राशन’ योजना की मुख्य विशेषता: लाल चंद कटारूचक्क सनी लियोन की स्प्लिट्सविला फाइव के होस्ट के रूप में वापसी सालो बाद, एलिगेंट सिमी गरेवाल ज़ोया के लिए आयी एक खूबसूरत रील में नजर सफाई कर्मचारियों के हितों पर ध्यान देकर मनोहर सरकार ने दिखा दिया है कि भाजपा ही अनुसूचित जाति की सच्ची हितैषी है : सत्य प्रकाश जरवाता जिला में विभिन्न जगहों पर आईटीएमएस स्थापित करना जरूरी: डी सी हेमराज बैरवा स्ट्रोक भारत में नई महामारी के रूप में उभर रहा है: डॉ. यानिश भनोट 35 करोड़ रुपये की लागत से 66 केवी से 220 केवी बनेगा अजनाला बिजली घर : हरभजन सिंह ईटीओ पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ने भारतीय विद्युत क्षेत्र पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया अब बेरिएट्रिक सर्जरी के बिना स्वैलेबल पिल से घटेगा वजन संदेशखाली की घटना भाजपा की सोची समझी साजिश - आप प्रवक्ता नील गर्ग बंगाल में सरदार आईपीएस अधिकारी को खलिस्तानी बोले जाने की घटना की आम आदमी पार्टी ने की सख्त निंदा, कहा - भाजपा ने सिख धर्म का अपमान किया है बेला फार्मेसी कॉलेज में मां बोली दिवस मनाया गया कांगड़ा जिला में 03 मार्च को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक: डी सी डा हेमराज बैरवा राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को विश्वभर में श्री राम पर जारी स्मारक डाक टिकट की पुस्तिका भेंट की

 

फल्गु तीर्थ के आसपास के क्षेत्र पर मुरम्मत, निर्माण कार्य, पवित्र तालाब में स्वच्छ जल भरने का काम युद्ध स्तर पर जारी

फल्गु तीर्थ के आसपास के क्षेत्र पर मुरम्मत, निर्माण कार्य, पवित्र तालाब में स्वच्छ जल भरने का काम युद्ध स्तर पर जारी
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News (राजकुमार अग्रवाल)

कैथल , 18 Sep 2015

जिला प्रशासन द्वारा पूंडरी खंड के गांव फरल में 27 सितंबर से 12 अक्तूबर तक लगने वाले प्रसिद्ध फल्गु मेेले में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को सभी प्रकार की सुविधाएं जुटाने के लिए फल्गु तीर्थ के आसपास के क्षेत्र पर मुरम्मत,निर्माण कार्य, फल्गु तीर्थ के पवित्र तालाब में स्वच्छ जल भरने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। मेला क्षेत्र में दौरा करने पर यह स्पष्ट हो जाता है कि इस तीर्थ के चारों तरफ श्रमिक, कारीगर पेवर ब्लाक लगाने, सड़कों की मुरम्मत करने, बैरिकेटिंग लगाने के काम में जुटे हुए हैं।जिला उपायुक्त श्री के.मकरंद पांडुरंग ने कहा कि फल्गु मेले में सभी प्रकार की तैयारियों को 26 सितंबर तक हर हालत में पूरा कर लिया जाएगा। फल्गु तीर्थ में स्वच्छ जल भरने का काम, हाई मास्क लाईट लगाने तथा घाट पर लाल पत्थर लगाने के सभी कार्य 26 सितंबर तक पूर्ण कर दिए जाएंगे। इन निर्माण कार्यों की जिला प्रशासन द्वारा लगातार मोनिटरिंग की जा रही है। 

प्रशासन द्वारा मेला क्षेत्र को 9 सैक्टरों में बांटा गया है तथा इन सैक्टरों में डियूटी मैजिस्ट्रेट तथा सैक्टर सुपरवाईजर नियुक्त किए गए हैं। कैथल के उपमंडलाधीश श्री आर.के. सिंह को फल्गु मेला क्षेत्र का ऑवर ऑल डियूटी मैजिस्टेट तथा नायब तहसीलदार ढांड को फल्गु मेला क्षेत्र के लिए डियूटी मैजिस्टे्रट नियुक्त किया है। उपायुक्त ने कहा कि मेला क्षेत्र में अस्थाई टैंट, लाईट, सीसीटीवी कैमरे, बैरिकेटिंग, पार्किंग, मनोरंजन, शौचालय,वाटर सप्लाई के टैंडर दिए जा चुके हैं तथा सभी एजैंसियों ने अपना-अपना काम करना शुरू कर दिया है। मेला क्षेत्र में साफ-सफाई के लिए 21 सितंबर से 40 तथा 7 अक्तूबर से कुल 70 सफाई कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। अतिरिक्त उपायुक्त एवं फल्गु मेला प्रशासक श्री जितेंद्र कुमार ने कहा कि नए घाट पर 36 हजार वर्ग फुट में पार्किंग में पेवर ब्लाक लगाने का कार्य जारी है। इसके अतिरिक्त मेला स्थल पर जाने वाले रोड के दोनों तरफ पेवर ब्लाक लगाए जा रहे हैं। 

फल्गु तीर्थ के किनारे स्थित मेन पार्क स्थल पर रंगीन पेवर ब्लाक लगाकर इस स्थल की सुंदरता को बढ़ाया जाएगा। श्री जितेंद्र कुमार ने कहा कि गांव फरल की 20 गलियों को पेवर ब्लाक लगाकर पक्का करने का काम प्रगति पर है, जिसे हर हालत में 25 सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। बस स्टैंड से फल्गु तीर्थ तक आने वाले मार्ग को पेवर ब्लाक लगाकर पक्का किया जा रहा है। फल्गु तीर्थ के घाटों की मुरम्मत के बाद रंगाई-पुताई का काम भी 25 सितंबर तक पूरा कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग की तरफ से सभी सड़कों की मुरम्मत का काम भी 23 सितंबर तक पूरा कर दिया जाएगा। 

मेला क्षेत्र में अस्थाई प्रकाश व्यवस्था के लिए भी अगले कुछ दिनों में काम शुरू कर दिया जाएगा तथा मेला क्षेत्र में 4 प्रमुख स्थानों पर हाई मास्क लाईटें 26 सितंबर तक लगा दी जाएंगी। पूरे मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं तक मेला प्रशासन की महत्वपूर्ण सूचनाएं पहुंचाने के लिए सूचना एवं जन संपर्क विभाग की तरफ से सूचना प्रसारण केंद्र की स्थापना की जाएगी। गांव फरल के स्टेडियम में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए स्टेडियम में मिट्टी डालकर मैदान को समतल करने के साथ-साथ एक मंच भी तैयार किया जा रहा है, जहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में मेला प्रशासन के सभी विभागों के कार्यालय अस्थाई तौर पर स्कूल भवन में कार्यरत रहेंगे। इसी स्कूल में सूचना, जन संपर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की तरफ से मीडिया सैंटर स्थापित किया जाएगा, जहां कम्पयूटर और इंटरनेट की व्यवस्था रहेगी। संपूर्ण मेला क्षेत्र में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जाएंगे।

 

Tags: DHARMIK

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD