Tuesday, 14 May 2024

 

 

खास खबरें एलपीयू द्वारा15वां अचीवर्स अवार्ड समारोह आयोजित: विद्यार्थियों को किया एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कारों से सम्मानित मोहकमपुरा से आम आदमी अध्यक्ष कांग्रेस में शामिल सैयामी खेर का कहना है, मुझे ऐसी भूमिकाएं करना पसंद है जो शारीरिक और भावनात्मक रूप से थका देने वाली हो, एक अभिनेता के रूप में यह फायदेमंद है यह चुनाव भारत के भविष्य का चुनाव है और नरेंद्र मोदी सारे देश को आगे ले जाना चाहते हैं : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज केस में से नाम निकालने के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू निरंकारी युवाओं के लिए ‘कैरियर मार्गदर्शन वर्कशाप’ का आयोजन किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 3 हज़ार रुपए रिश्वत लेता पटवारी का कारिंदा विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू युवा शक्ति का इस्तेमाल चुनाव अभियान में कैसे होगा, डा.सरोज पांडेय ने तैयार किया रोडमैप उन दलबदलुओं पर विश्वास न करें जिन्होने अपनी ही मां पार्टियों को धोखा दिया: सुखबीर सिंह बादल गुरु घर नतमस्तक हो औजला ने भरा नामांकन तरसेम सिंह डीसी की घर वापसी मुख्यमंत्री भगवंत मान ने नवांशहर में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार मनीष तिवारी की रामदरबार पदयात्रा में उमड़ा जनसैलाब प्रदेश कांग्रेस के उम्मीदवार विजय इंदर सिंगला ने श्री आनंदपुर साहिब सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया पंजाब की लोकसभा रेस में आप निकली सबसे आगे, आधा दर्जन विधानसभा क्षेत्रों में कई बड़े दिग्गज नेता हुए पार्टी में शामिल पटियाला दा भरोसा परनीत कौर", नामांकन भरने के बाद रोड शो के जरिए विशाल शक्ति प्रदर्शन हरसिमरत कौर बादल ने बठिंडा से नामांकन पत्र दाखिल किया विरोधियों के पास उपलब्धियां के नाम पर गिनाने को कुछ नहीं : एन के शर्मा शराब के शौक़ीन मान की पंजाब में नशे खत्म करने की कभी नियत नहीं थी : डॉ. सुभाष शर्मा पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना संसदीय सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया मीत हेयर द्वारा दायर किए गए कागजात, संगरूर के विकास एजेंडे को आगे बढ़ाया गया

 

'व्यापमं' नाम बदलने के प्रयास तेज

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

भोपाल , 24 Jul 2015

कहा जाता है- नाम में क्या रखा है! मगर मध्यप्रदेश का एक परीक्षा बोर्ड इस कदर बदनाम है कि यहां की भाजपा सरकार इसका नाम बदलकर जल्द से जल्द अपने दामन पर लगा दाग धो लेना चाहती है। जल्दी इतनी है कि व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) का नाम बदलने के लिए सरकार अध्यादेश तक ला सकती है। वर्षो पहले हुए व्यापमं घोटाले की स्थानीय एजेंसियों से जांच जब तक कच्छप गति से चलती रही, सरकार चैन की बंसी बजाती रही। अब मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपे जाने से जांच की आंच ने सत्ता में बैठे लोगों को इस कदर बेचैन कर दिया है कि वे 'व्यापमं' नाम से पीछा छुड़ाना चाहते हैं। व्यापमं घोटाले का खुलासा 7 जुलाई, 2013 को हुआ था। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान घोटाले के खुलासे का श्रेय खुद को देते रहे हैं यह कहने से नहीं चूकते कि उन्होंने ही एसटीएफ को जांच सौंपी थी। बाद में उच्च न्यायालय ने एसआईटी गठित कर उसे एसटीएफ की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी। व्यापमं घोटाले की सीबीआई जांच की मांग को दस बहाने ढूंढ़कर खारिज करते रहे शिवराज सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जांच सीबीआई को सौंपे जाने का श्रेय भी अपने खाते में डालते हुए कहते हैं कि उन्होंने ही देश की शीर्ष अदालत से जांच सीबीआई को सौंपने का अनुरोध किया था।व्यापमं घोटाला आज मध्यप्रदेश ही नहीं, देश और दुनिया के मीडिया में सुर्खियों में छाया हुआ है। बदनाम व्यापमं का नाम बदलने की कोशिश शिवराज सरकार पहले भी करती रही है। इसी वर्ष 12 मई को हुई कैबिनेट की बैठक में व्यापमं का नाम बदलकर 'मध्यप्रदेश भर्ती एवं प्रवेश परीक्षा मंडल' (मभप्रपमं) करने का फैसला भी हो चुका था। सरकार के प्रवक्ता डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा था कि व्यापमं का नाम बदलने के लिए विधेयक विधानसभा में लाया जाएगा और अगर जरूरी हुआ तो अध्यादेश भी लाया जा सकता है।

सरकार के सूत्रों का कहना है कि विधानसभा के मानसून सत्र (20 से 31 जुलाई) के दरम्यान ही नाम बदलने संबंधी विधेयक लाने की योजना थी, मगर सत्र के बीच में ही खत्म हो जाने की स्थिति में सरकार अध्यादेश लाने पर विचार कर रही है। इस संबंध में सरकार के प्रवक्ता डॉ. नरोत्तम मिश्रा से जब आईएएनएस ने पूछा तो उन्होंने यह कहते हुए कुछ भी बताने से इनकार कर दिया कि इस मामले को उच्च शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता देख रहे हैं।व्यापमं का नाम बदलने को लेकर चल रही कोशिशों पर प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता के.के. मिश्रा ने आईएएनएस से कहा, "व्यापमं घोटाले से मध्यप्रदेश की छवि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर धूमिल हुई है। इतना बड़ा घोटाला किसी बड़े व्यक्ति के संरक्षण के बगैर संभव नहीं है। सरकार को व्यापमं का नाम बदलने के बजाय अपना चरित्र बदलना चाहिए।" 

वहीं, जन स्वास्थ्य अभियान की कोर समिति के सदस्य अमूल्य निधि का कहना है कि सरकार को व्यापमं का नाम बदलने के बजाय उसके काम के तरीके को बदलना चाहिए। सिर्फ नाम बदलने से न तो भ्रष्टाचार मिट नहीं जाएगा और न ही प्रभावित लोगों को न्याय नहीं मिल जाएगा। व्यापमं वह संस्था है जो राज्य के चिकित्सा महाविद्यालयों, इंजीनियरिंग महाविद्यालयों और अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिले और सरकारी नौकरियों की श्रेणी तीन व चार की भर्ती परीक्षा आयोजित करता है। व्यापमं वर्ष 1970 में अस्तित्व में आया था। ज्ञात हो कि सर्वोच्च न्यायालय ने नौ जुलाई को व्यापमं की जांच सीबीआई को सौंपी थी। सीबीआई ने 13 जुलाई को भोपाल पहुंचकर जांच शुरू कर दी थी। सीबीआई इस सिलसिले में अब तक 14 प्राथमिकी दर्ज कर चुकी है। वहीं घोटाले के 19 गवाहों की मौत को जांच के दायरे में लिया है, जिसमें दिल्ली के टी.वी. पत्रकार अक्षय सिंह की मौत भी शामिल है। 

सीबीआई ने जिन लोगों को आरोपी बनाया है, उनमें भाजपा व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के नेताओं के करीबी लोगों के नाम भी हैं। सूत्रों के अनुसार, सीबीआई की जांच से पहले इस मामले की जांच कर रही एसटीएफ ने कुल 55 प्रकरण दर्ज किए गए थे। 21 सौ आरोपियों की गिरफ्तारी की जा चुकी है, वहीं 491 आरोपी अब भी फरार हैं। इस जांच के दौरान अब तक 48 लोगों की मौत हो चुकी है।एसटीएफ इस मामले के 12 सौ आरोपियों के चालान भी पेश कर चुकी है। इस मामले का जुलाई, 2013 में खुलासा होने के बाद जांच का जिम्मा अगस्त, 2013 में एसटीएफ को सौंपा गया था। फिर इस मामले को उच्च न्यायालय ने संज्ञान में लेते हुए पूर्व न्यायाधीश चंद्रेश भूषण की अध्यक्षता में अप्रैल, 2014 में एसआईटी बनाई, जिसकी देखरेख में एसटीएफ जांच कर रही थी। अब मामला सीबीआई के पास है। 

 

Tags: Vyapam scam

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD