Saturday, 20 July 2024

 

 

खास खबरें हरियाणा में कचरे के निस्तारण की दिशा में अहम कदम, राज्य में स्थापित होंगे वेस्ट-टू-चारकोल के दो प्लांट मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हिसार में महाराजा दक्ष प्रजापति जयंती राज्य स्तरीय समारोह में लगाई घोषणाओं की झड़ी राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से पैरा क्रिकेटर आमिर हुसैन लोन ने राजभवन में की मुलाकात मुख्यमंत्री नायब सिंह ने हिसार से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना मुख्यमंत्री सुख-आश्रय कोष में 1.5 करोड़ रुपये का अंशदान कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने जनता दरबार में सुनी लोगों की शिकायतें हर घर तक पीने वाला स्वच्छ पानी मुहैया करवाना सरकार की मुख्य प्राथमिकता : ब्रम शंकर जिंपा होशियारपुर वासियों की हर समस्या का समयबद्ध तरीके से किया जा रहा है समाधान : ब्रम शंकर जिंपा मनजिंदर सिंह सिरसा के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का सन्मान श्री गुरु साहिबान द्वारा सद्भाव और भाईचारे के दिखाए मार्ग पर चलना ही गुरुओं के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धा का प्रतीक : नायब सिंह सैनी अग्निवीरों के कल्याण के लिए हरियाणा सरकार द्वारा चलाई योजना पर प्रधानमंत्री ने दिखाई विशेष रूचि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने फिर किसान हितैषी होने का दिया परिचय नवनिर्वाचित विधायक हरदीप सिंह बावा ने मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू से की भेंट सरकार की जन हितैषी नीतियों का आम जनता तक पहुंचाया जाए लाभः ब्रम शंकर जिंपा परिवहन निगम में 357 कंडक्टरों को जल्द मिलेगी नियुक्ति: मुकेश अग्निहोत्री मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने अम्रुत योजना में पहाड़ी राज्यों के लिए मापदंडों में ढील देने का आग्रह किया केंद्र के फंड होने के बावजूद प्रोजेक्ट को पूरा नहीं करवा रहे मुख्यमंत्री मान एलपीयू एनसीसी कैडेट नवनीत सिंह ने यू.के. में वायईपी 2024 प्रोग्राम में भारत का प्रतिनिधित्व किया PEC में 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत वन महोत्सव 2024 धूम-धाम से मनाया गया माता चिंतपूर्णी मेले को सुचारु बनाने में लंगर कमेटियां व सामाजिक संगठन करे जिला प्रशासन को सहयोग : ब्रम शंकर जिंपा सार्वजनिक शिकायत निवारण कैंप के दौरान विधायक कर्मबीर सिंह घुम्मण व ए.डी.सी ने सुनी लोगों की शिकायतें

 

दुर्लभ तकनीक से बचाई गई मस्तिष्काघात पीड़िता

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

गुड़गांव , 13 Jul 2015

मस्तिष्काघात से पीड़ित एक 25 वर्षीय महिला का यहां एक अस्पताल के चिकित्सकों ने दुर्लभ तकनीकी का इस्तेमाल कर सफलतापूर्वक इलाज किया। चिकित्सकों ने सोमवार को बताया कि मस्तिष्काघात के बाद महिला बेहोश हो गई थी। हिना खान नामक महिला को उल्टी के साथ सिर में दर्द की शिकायत हुई, जिसके बाद वह बेहोश हो गई। उसके परिजन उसे स्थानीय अस्पताल ले गए, जहां सीटी स्कैन से पता चला कि उसे सबरेकेनॉइड मस्तिष्काघात हुआ है। मेग्नेटिक रेजोनेंस (एमआर) एंजियोग्राफी से पता चला कि एक मुख्य रक्त वाहिका में सूजन आ गई थी और वह फट गई थी। हिना को एक और मस्तिष्काघात की संभावना थी, इसीलिए उसे तुरंत मेदांता मेडिसिटी रेफर कर दिया गया।

पूरी स्थिति का आंकलन करने के बाद मुख्य सर्जन ने पाया कि मस्तिष्क में मौजूद एक रक्त वाहिका फूल गई और वह पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। गुप्ता ने कहा, "मस्तिष्क की वाहिकाएं फूलने के ज्यादातर मामलों में चिकित्सक कोइलिंग प्रक्रिया के माध्यम से वाहिका की सूजन को कम कर सकते हैं और रक्त वाहिका में सामान्य प्रवाह कर सकते हैं। इस मामले में हालांकि मुख्य रक्त वाहिका ही बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी।"चिकित्सकों ने इसके बाद दुर्लभ प्रक्रिया का इस्तेमाल करने का फैसला किया। इस प्रक्रिया को ब्रेन एन्यरिज्म कोइलिग कहते हैं। इस प्रक्रिया में रक्त वाहिकाओं और रक्त स्त्राव को बचाने के लिए मुख्य रक्त वाहिका में कई स्टेंट प्रतिस्थापित कर दिया। 

इसके साथ ही उन्होंने सूजन वाले भाग में रक्सतस्त्राव रोकने के लिए धातु के छल्ले प्रतिस्थापित किए।सर्जरी करने के छह सप्ताह बाद चिकित्सकों ने एंजियोग्राफी के माध्यम से सुधार का आकलन किया। उन्होंने पाया कि उपचार प्रक्रिया ने रक्त धमनियों का पूरी तरह से उपचार कर दिया है। चिकित्सकों ने कहा कि हिना पर उपचार का असर धीरे-धीरे दिखा और अब वह साधारण जीवन व्यतीत कर रही है। 

 

Tags: HEALTH

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD