Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है

 

पंजाब में कपास मशीनीकरण परियोजना का कार्य प्रगति पर

सरकार कपास की खेती को प्रफूल्लित करने के लिए विश्व प्रसिद्ध कंपनियों द्वारा आधुनिक मशीनीकरण प्रोजेक्ट द्वारा बिजाई

तोता सिंह
तोता सिंह
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 24 May 2015

पंजाब के वर्तमान कृषि हालात में जहां लगभग हर कृषि कार्य का मशीनीकरण कर लिया या है वहीं केवल कपास ही एकमात्र ऐसी फसल है जहां पर मानवीय शक्ति का ही प्रयोग किया जा रहा है। लेकिन अब इसमें बदलाव लाते हुए पंजाब सरकार  ने खरीफ के इस सीजन से दक्षिण पश्चिम पंजाब में चार हजार एकड़ से अधिक क्षेत्र में  कपास की खेती का पूर्ण मशीनीकरण करने की महत्वकांक्षी कार्यक्रम  प्रगति के पथ पर है। इस बात की जानकारी देते हुये पंजाब के कृषि मंत्री जत्थेदार तोता सिंह ने बताया कि गत् वर्ष इस आधुनिक प्रोजेक्ट तहत 1400 एकड़ रकबा लाया गया था और  इस परियोजना के उत्साहजनक परिणाम आने के बाद इस प्रोजेक्ट को चार हजार एकड़ रकबे में लागू करने का निर्णय लिया गया  ताकि किसानों की  अर्थिकता को पुन: पटरी पर लाया जाये और कृषि विविधता योजना को प्रौत्साहन मिल सके। 

उन्होंने बताया कि  इस प्रोजेक्ट में भारत सरकार व राज्य सरकार के अलावा कई अन्य सरकारी व निजी संस्थान शामिल हैं जिनमें पंजाब कृषि विश्वविधालय लुधियाना, मैसर्स जॉन डीरे इंडिया लिमिटेड, मैसर्स बायर इंडिया लिमिटेड, मैसर्स बजाज स्टील लिमिटेड, पंजाब मंडी बोर्ड, पंजाब एग्रो इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन शामिल हैं। उन्होंने बताया कि यह प्रोजेक्ट श्री के.एस. पन्नू, आईएएस, प्रबंध निदेशक, पंजाब एग्रो इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन, के नेतृत्व में चल रहा है जो  पिछले दो सीजन से इस प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं। परियोजना के लिए कई हाइड्रोलिक कॉटन सीड प्लांटर का प्रबंध किया गया है जिन्हें किसानों को किराये पर दिया जाएगा, इसके अलावा किसानों कपास के  विशेष बीज खरीदने तीन हजार रूपये प्रति एकड़ की दर से सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है। इसके साथ कपास के पौधे की उंचाई को चार से साढ़े चार फीट के बीच विकसित होने देने के लिए रसायनों का आयात किया जा रहा है, इसी प्रकार फसल के झडऩे और कपास के बीननेे से ठीक पहले प्रयोग होने वाले रसायन भी मंगवाए जा रहे हैं। कपास की सफाई करने और इसे सुखाने के  लिए पंजाब मंडी बोर्ड ने 1.25 करोड़ रूपये की लागत से मशीन खरीदी है जिसे  मार्केट कमेटी मलोट में स्थापित किया गया है। यंत्रीकृत फसल उत्पादन व्यवस्था के लिए बेहतर पैकेज और सुविधाओं का प्रबंध करे, जिससे इस चलन का और अधिक विस्तार किया जा सके। 

 

Tags: TOTA SINGH

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD