Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है

 

नरेंद्र मोदी ने मंगोलिया को 1 अरब ऋण की पेशकश की

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

उलान बटोर , 17 May 2015

भारत और मंगोलिया ने रविवार को अपने कूटनीतिक संबंधों के 60 साल पूरे होने का जश्न मनाया। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगोलिया के दौरे पर हैं। मंगोलिया ने भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए भारत को अपना तीसरा और आध्यात्मिक पड़ोसी देश बताया।रविवार सुबह मंगोलिया पहुंचे मोदी का यहां औपचारिक स्वागत किया गया। उसके बाद उन्होंने मंगोलिया के प्रधानमंत्री चिमद सेखनबिलग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में हिस्सा लिया। मोदी इससे पहले प्रसिद्ध गंदन मठ भी गए और वहां मठ के मुख्य महंत हांबा लामा को बोधि वृक्ष का पौधा भेंट किया।चीन और रूस के बीच बसे मंगोलिया की आधी आबादी बौद्ध धर्म की अनुयायी है।सेखनबिलग ने स्टेट पैलेस में मोदी के साथ वार्ता के बाद प्रेस को जारी एक बयान में कहा, "हमारे तीसरे और आध्यात्मिक पड़ोसी भारत के साथ हमारे रिश्ते प्रगाढ़ हैं।"

मोदी ने मंगोलिया में आधारभूत संरचना संबंधित परियोजनाओं के लिए एक अरब डॉलर ऋण देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा, "मंगोलिया भारत की 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' का अभिन्न अंग है। भारत और मंगोलिया के भाग्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र के भविष्य से करीब से जुड़े हुए हैं।"मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में स्थाई सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी का समर्थन करने के लिए मंगोलिया का धन्यवाद दिया।एक संयुक्त बयान में कहा गया कि भारत और मंगोलिया ने 2021-2022 के लिए यूएनएससी में अस्थाई सदस्यता की दावेदारी के परस्पर समर्थन पर सहमति जताई है।भारत सरकार ने भी 2016-2018 के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की सदस्यता में मंगोलिया की दावेदारी का समर्थन करने की बात कही है।मोदी ने कहा, "भविष्य में अपने संबंधों को मजबूत करने की हमारी प्रतिबद्धता की झलक स्वरूप हमने अपनी व्यापक भागीदारी को कूटनीतिक साझेदारी में तब्दील करने का निर्णय लिया है। हम अपने मित्रवत संबंधों और सहयोग से संबंधित संधि के नवीनीकरण के लिए भी सहमत हुए हैं।"

मोदी ने कहा कि भारत और मंगोलिया असैन्य परमाणु के क्षेत्र में अपना सहयोग बढ़ा सकते हैं, क्योंकि मंगोलिया यूरेनियम और खनिज संसाधनों से संपन्न है। उन्होंने कहा, "मुझे आशा है कि मंगोलिया के लिए अपने साझेदार चुनने में स्थान और दूरी बाधा नहीं होगी।"मोदी ने मंगोलिया की संसद ग्रेट हुराल को संबोधित करते हुए कहा कि मंगोलिया द्वारा भारत को अपना आध्यात्मिक पड़ोसी बताना भारत के लिए गौरव और सम्मान की बात है। मोदी के दौरे के मद्देनजर रविवार को मंगोलिया की संसद को विशेष रूप से खोला गया।मोदी ने कहा, "इससे पवित्र कोई रिश्ता नहीं है। हम भारत के लोग इस बात से गौरवान्वित हैं कि आप हमें इस नजर से देखते हैं।"आतंकवाद के मुद्दे पर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि हाल के वर्षो में अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के विस्तार की प्रकृति मानवता के लिए खतरा है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को दोहरा मापदंड अपनाए बिना इसका वैश्विक समाधान एवं सहयोगात्मक उपाय ढूंढ़ने की जरूरत है।दोनों देश अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के मसले पर अपने अधिकारियों को व्यापक परंपरा अपनाने के निर्देश देने पर सहमत हुए।दोनों प्रधानमंत्रियों ने आशा जताई कि आतंकवादियों के सभी ठिकानों और गढ़ों को अविलंब नेस्तनाबूद किया जाएगा।

रक्षा के क्षेत्र में दोनों देश उच्च एवं मध्यम स्तर के दोतरफा दौरों, नियमित परामर्श, सैन्य आदान-प्रदान और योग्यता निर्माण के माध्यम से भविष्य में द्विपक्षीय रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग में तेजी लाने पर सहमत हुए।दोनों देशों के बीच हुए समझौता ज्ञापनों (एमओयू) में मंगोलिया के रक्षा मंत्रालय में साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना भी शामिल है, जिसके तहत भारत मंगोलिया के सैनिकों को साइबर सुरक्षा का प्रशिक्षण देगा।दोनों देशों की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषदें पारंपरिक एवं गैर पारंपरिक सुरक्षा मुद्दों, आतंकवाद निरोध, खुफिया सहयोग एवं आदान-प्रदान के मसले पर परामर्श करेंगे।मोदी ने भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) द्वारा कैंसर के इलाज के लिए विकसित की गई टेलेकोबाल्ट मशीन भाभाट्रॉन मंगोलिया के नेशनल कैंसर सेंटर को सौंपी।उन्होंने यहां अटल बिहारी वाजपेयी सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन इंफार्मेशन एंड टेक्नोलॉजी एंड कम्युनिकेशन एंड आउटसोर्सिग की भी आधारशिला रखी।मोदी ने मंगोलिया के राष्ट्रपति सखियागिन एल्बेगदोर्ज से भी मुलाकात की, जिन्होंने मंगालिया का दो तारों वाला पारंपरिक वाद्य यंत्र मोरिन खुर उन्हें भेंट किया।मोदी ने भी एल्बेगदोर्ज को 13वीं सदी की दुर्लभ मंगोल इतिहास की पांडुलिपि की प्रति भेंट की।

 

Tags: Narendra Modi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD