Tuesday, 18 June 2024

 

 

खास खबरें ट्राइडेंट स्टैलियंस लगातार चौथी जीत के साथ शीर्ष पर विजय इंदर सिंगला ने खरड़ हलके के सभी मतदाताओं और समर्थकों का धन्यवाद किया संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की अमित शाह ने आज नई दिल्ली में मणिपुर की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की जम्मू-कश्मीर में महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई : डॉ. जितेंद्र सिंह हरियाणा में तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी : नायब सिंह लोगों की समस्याओं का समाधान करवाना है मुख्य उद्देश्य : महिपाल ढांडा आजादी की पहली लड़ाई पर आधारित शहीद स्मारक के निर्माण कार्य में लाए तेजी - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज हरियाणा में स्थापित होगी 800 मेगावाट की अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर यूनिट : मुख्यमंत्री नायब सिंह मुख्यमंत्री ने तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत रामलला के दर्शन के लिए बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना सी जी सी झंजेड़ी कैंपस में विद्यार्थियों को सड़की नियमों के पालन के लिए जागरूक करने के लिए लिए साप्ताहिक वर्कशाप का समापन लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की महिला सॉफ्टबॉल टीम ने एआईयू सॉफ्टबॉल महिला टूर्नामेंट में जीत हासिल की जालंधर पश्चिम विधानसभा उपचुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने मोहिंदर भगत को बनाया उम्मीदवार डॉ. एस.पी. सिंह ओबरॉय के प्रयासों से फांसी से बचा युवक सुखवीर रिहाई के बाद अपने वतन लौटा औद्योगिक क्षेत्र में सभी मूलभूत सुविधाएं बेहतर की जाए : नायब सिंह पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित गुरुद्वारा पौंटा साहिब में हुए नतमस्तक पिंजौर में 15 जुलाई से शुरू होगी सेब मंडी : नायब सिंह मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मिल्कफेड की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘इंदिराज हिमाचल-टूवर्ड्ज़ न्यू फ्रंटियर्ज’ प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया मण्डी मध्यस्थता योजना के तहत सभी लंबित देनदारियों के निपटारे के लिए 153 करोड़ रुपये जारी : सुखविंदर सिंह सुक्खू वन-मित्रों की भर्ती की जाएगी : नायब सिंह

 

'धार्मिक दर्शन यात्रा पंजाब सरकार और शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक समिति का प्रशंसनीय प्रयास: सेखों

धार्मिक दर्शन यात्रा के बठिंडा जिले में पहुंचने पर किया भावभीना स्वागत

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मानसा , 08 May 2015

पंजाब सरकार और शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के  सामुहिक प्रयासों के चलते निकाली जा रही धार्मिक दर्शन यात्रा आज जिला मानसा, मोड़ मंडी तहसील के गांव भाई देसा से बठिंडा जिले में दाखिल हुई। गर्मी की परवाह ना करते हुए सैंकड़ों की संगत ने गांव भाई देसा में लोक निर्माण मंत्री, पंजाब श्री जनमेजा सिंह सेखों के नेतृत्व में इसका भरपूर स्वागत किया गया।इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर बठिंडा डा. बसंत गर्ग, एस.एस.पी. श्री कुलदीप चहल भी उनके साथ थे। संगत ने बड़े उत्साह के साथ विशेष तौर पर तैयार की गई बस में सुशोभित गुरू साहिबान से संबंधित दुर्लभ पवित्र निशानियों के दर्शन किए। यह यात्रा मानसा से होती हुई गांव भाईदेसा से बठिंडा की सीमा में गांव सुक्खा सिंह वाला में करीब दोपहर एक बजे पहुंची। इस यात्रा को बठिंडा की सीमा तक मानसा के डिप्टी कमिश्नर श्री भुपिन्दर सिंह राय और एस.एस.पी श्री भुपिन्दर सिंह खटड़ा पूरी गुर मर्यादा के साथ लाए। लोक निर्माण मंत्री, पंजाब श्री जनमेजा सिंह सेखों ने सबसे पहले पांच प्यारों को सिरोपा पहना कर यात्रा का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार और शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक समिति की तरफ से किया गया यह सामुहिक प्रयास प्रशंसनीय है। 

इस कार्य से पंजाब की संगत को छट्ठे पातशाह श्री गुरु हरगोबिन्द साहिब, नौवें पातशाह श्री गुरु तेग बहादुर साहिब और दसवें पातशाह श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी से संबंधित दुर्लभ निशानियों के दर्शन करने का मौका मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इस धार्मिक दर्शन यात्रा दौरान प्रदेश की संगत को तीन गुरू साहिबान से संबंधित 13 दुर्लभ निशानियां, वस्त्र और शस्त्र के दर्शन करवाए जा रहे हैं, इसके अलावा श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी की हस्त लिखित वाणी भी पवित्र निशानियों में शामिल है। उन्होंने  कहा कि संगत की श्रद्धा को देखते हुए राज्य सरकार ने इस यात्रा का तख्त श्री दमदमा साहब, तलवंडी साबो में 9 और 10 मई को दो दिन ठहराव करवाने का फैसला किया है, जिससे संगत गुरू साहिबान की पवित्र निशानियों के दर्शन कर सके । उन्होंने कहा कि 11 मई को यह धार्मिक दर्शन यात्रा भागी वांदर, कोटशमीर, जीवन सिंह वाला होती हुई बठिंडा शहर, बल्लूआना, करमगढ़ सतरां हो कर श्री मुक्तसर साहब के लिए रवाना होगी। उधर आज मोड़ कैंचियां, संदोहा और तलवंडी साबो को जाने वाले रूट पर जगह जगह लड्डुओं, जलेबियों, पकौड़ों और छबीलों के लंगर लगे हुए थे। केले, चीकू और कक्ड़ी के  लंगर भी लगाए गए।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से उपस्थित रहने वालों में अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (जरनल) श्री सुमित कुमार जारंगल, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) श्री वरिन्दर कुमार शर्मा, एस.डी.एम. बठिंडा श्री दमनजीत सिंह मान, शिरोमणी समिति मैंबर श्री गुरप्रीत सिंह झब्बर शामिल हैं।इससे पहले आज सुबह इस शोभा यात्रा के गांव अकलिया से मानसा जिले में अंदर प्रवेश होने पर जिला प्रशासन, राजनीतिक नेताओं के अलावा जिले प्रतिष्ठित व्यक्तियों और श्रद्धालुओ ने इसका जोरदार स्वागत किया गया। इस मौके गुरू साहिब की पवित्र निशानियों के दर्शनों के लिए पलकें  बिछाई बैठे श्रद्धालुओं में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। इस उपरांत यह शोभा यात्रा जोगा, रला और तामकोट से होते हुए रेनैंसिस पब्लिक स्कूल मानसा -बरनाला रोड में पर सुबह दो घंटो के  लिए रुकी।स्थानीय स्कूल में अपने ठहराव उपरांत प्रात:काल 1० बजे सिंह साहिबान ज्ञानी मल्ल सिंह तख्त श्री केशगढ़ साहब और ज्ञानी जगतार सिंह हैड ग्रंथी श्री दरबार साहब की हजूरी में अरदास करने के बाद यह पवित्र धार्मिक दर्शन यात्रा रेनैंसिस स्कूल से मानसा कैंचियां, गांव ठूठियां वाली, भैणी बाघा और भाई देसा के रास्ते श्रद्धालुओं को गुरू साहब की निशानियों के दर्शन करवती बठिंडा जिले की मोड़ मंडी में प्रवेश कर गई।

 

Tags: JANMEJA SINGH SEKHON

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD