Monday, 04 March 2024

 

 

खास खबरें राज्यपाल के भाषण से भाग जाने पर विरोधी पक्ष पर जम कर बरसे मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान कैबिनेट मंत्री जिंपा ने ‘मुख्य मंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम’ के अंतर्गत होशियारपुर से बस को दिखाई हरी झंडी भाजपा का किसान विरोधी चेहरा एक बार फिर उजागर, किसान के हत्यारे के पिता अजय मिश्रा को फिर से दिया टिकट: आप सांसद मनीष तिवारी ने की पार्टी कार्यकर्ताओं से बैठक सीजीसी लांडरां में रेणुकारमा वूमेन एचीवर अवार्ड का हुआ आयोजन पीईसी में ड्रोन अनुप्रयोगों पर 6 दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन चेयरमैन हरचंद सिंह बरसट ने गांव मेहमदपुर में नई फल एवं सब्जी मंडी स्थापित की पर्यटन की दृष्टि से होशियारपुर में असीमित संभावनाएं: कोमल मित्तल भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष जय इंदर कौर ने भारत सरकार की महिला समर्पित योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए पटियाला में नारी शक्ति वंदन मैराथन का आयोजन किया एलपीयू के विद्यार्थी सकारात्मक और खुशहाल जीवन जीने के लिए हुए प्रेरित प्रीत बाठ, किरण शेरगिल, सब्बी सूरी स्टारर फिल्म 'मजनू' का ट्रेलर जारी भाजपा ने देश को सिर्फ धोखा दिया: सांसद मनीष तिवारी शिमला के त्रिदेव और पंच परमेश्वर सम्मेलन में बोल नेता प्रतिपक्ष डॉ. बलजीत कौर ने शुभकरन सिंह के परिवार के साथ दुख किया सांझा पोलियो जैसी ना-मुराद बीमारी को ख़त्म करना सभी की प्राथमिक जिम्मेदारी: ब्रम शंकर जिम्पा पंजाब के विवेकशील वित्तीय प्रबंधन स्वरूप जी. एस. टी में 16 प्रतिशत और आबकारी राजस्व में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी : हरपाल सिंह चीमा पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में आयोजित स्प्रिंट कार्यक्रम के दौरान पांच स्टार्टअप उद्यमियों को 23 लाख की फंडिंग प्रदान की गई स्वास्थ्य मंत्री ने किया पोलियो टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ नर्सिंग एसोसिएशन और पुका पंजाब में नर्सिंग काउंसिल अध्यक्ष का स्वागत किया भगवंत मान और अरविन्द केजरीवाल ने पंजाब के 13 स्कूल ऑफ एमिनेंस लोगों को किये समर्पित ’आप’ को लोक सभा की सभी 13 सीटें देकर पंजाब और पंजाबियों के अपमान का बदला लो : अरविन्द केजरीवाल

 

मनाली में लगा पर्यटकों का मेला, पार्किंग बनी बड़ा झमेला

पार्किंग समस्या हल को प्रशासन ने नहीं किये ठोस उपाय,हर रोज बढ़ रही पर्यटन नगरी में आने वाले पर्यटकों की संख्या

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज (धर्मचंद यादव)

कुल्लू , 02 Jun 2013

विश्व विख्यात पर्यटन नगरी मनाली में इन दिनों पर्यटन सीजन पूरे यौवन पर है। हर दिन पर्यटक कुल्लू-मनाली को हजारों की संख्या में आ रहे हैं। मनाली मालरोड़ पर सुबह से लेकर शाम तक पर्यटकों का मेला लगा रहता है। ङ्क्षचता की बात यह है कि यहां पर पर्यटकों की गाड़ी को पार्क करने के लिए पार्किंग ही नहीं है। पार्किंग का झमेला पर्यटकों को भी बुरी तरह से परेशान कर देता है। हालत यह है कि हर रोज हजारों की संख्या में पहुंच रही गाड़ियों को पर्यटक जहां जगह दिख जाती है वहीं पार्क कर देते हैं। नतीजतन जाम लगना आम बात हो गई है। कई बार यह जाम घंटों के लिए लग जाता है और जो पर्यटक सुबह का निकला होता है वह रोहतांग दर्रा तक शाम के समय पहुंच जाता है। वहीं उसकी वापसी रात को ही होती है।

काबिलेगौर है कि बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों से ग्रीन टैक्स के नाम पर हर साल पैसा लिया जाता है जो करोड़ों में पहुंच जाता है लेकिन ग्रीन टैक्स देने के बावजूद भी पर्यटकों को उसके अनुसार सुविधा नहीं मिल पाती है। वहीं प्रशासन भी पर्यटकों की सुविधा का ख्याल नहीं रख रहा है और जो जैसा है उसी वैसे ही हालत में रहने दे रहा है। हालत यह है कि पर्यटक एक बार आकर बुरी तरह से परेशान होकर लौट रहा है। जानकारी के अनुसार यहां पर स्थापित पार्किंग वैसे तो ग्रीन टैक्स देने वालों के लिए निशुल्क है किंतु पार्किंग अक्सर भरी रहती है जिससे पर्यटकों को अपने वाहन पार्क करने में दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। मनाली में ही अन्य पर्यटक स्थानों में भी पार्किंग की समस्या काफी ज्यादा है। जानकारी के अनुसार मनाली से आगे सोलंगनाला, मढ़ी, कोठी व पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगह रोहतांग में पार्किंग की बहुत ही ज्यादा समस्या है। यहां पर वाहन खड़ा करने के लिए नाममात्र जगह है। हालांकि पर्यटकों की संख्या भी निरंतर बढ़ रही है किंतु प्रशासन को और पार्किंग स्पॉट विकसित करने की जरूरत है। इन दिनों जो भी पर्यटक मनाली आ रहा है उसे घूमने-फिरने के लिए कम समय मिल रहा है क्योंकि उसका अधिकतर समय गाड़ी को पार्किंग ढूंढने में भी लग जाता है। गौरतलब है कि मनाली में पिछले एक दशक से पार्किंग की समस्या है। स्थानीय जनप्रतिनिधि व सरकार के प्रतिनिधि केवल भाषणों में भी पार्किंग की समस्या हल करने का बात करते रहे हैं और जमीनी स्तर पर कोई कार्य नहीं किया गया है। 

खराब है सड़कों की हालत 

पर्यटक नगरी मनाली में पार्किंग की समस्या तो है ही अब सड़कों की हालत भी खराब हो गई है। मनाली से आगे सोलंगनाला तक कई स्थानों पर सड़कों की हालत दयनीय है। इन दिनों सड़क चौड़ी करने का कार्य चला हुआ है जिससे जाम लग जाता है और पर्यटक परेशान हो जाते हैं। 

एस.डी.एम. मनाली विनय धीमान का कहना है कि मनाली में पर्यटक वाहनों की संख्या काफी बढ़ गई है जिससे जाम लग रहा है। प्रशासन जाम से निबटने की पूरी कोशिश कर रहा है तथा नए पार्किंग स्थल भी विकसित करने की प्रयास किए जा रहे हैं। 

 

Tags:

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD