Saturday, 13 April 2024

 

 

खास खबरें डोल्से गब्बाना ड्रेस और रोलेक्स घड़ी में नजर आईं उर्वशी रौतेला ने लोगों का दिल जीता केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की मौजूदगी में फ़िल्म "गौरैया लाइव" का शानदार प्रीमियर एआई की दुनिया मे आयी एक क्रांति! रोबॉटिक मशीन चंद मिनटों में खाना बनाकर कर देगा आपको हैरान असम में आप उम्मीदवारों के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जनसभा करते की अपील ,1 नंबर वाला झाड़ू का बटन दबा कर असम में लाएं बदलाव बोली टप्पों के साथ मलोया में महिलाओं के जत्थे ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का प्रचार प्रसार बढ़ रहा है भाजपा परिवार- यह देखकर खुशी हो रही है कि पूरे पटियाला जिले से सैकड़ों लोग रोजाना हमारे साथ जुड़ रहे हैं: परनीत कौर सीजीसी लांडरां में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई बैसाखी विजीलैंस ब्यूरो ने बीडीपीओ को 30 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए किया गिरफ्तार पारंपरिक मेलों की तरह लोकतंत्र के पर्व में भी जरूर लें हिस्सा: डी.सी. हेमराज बैरवा किसानों के लिए किसी ने गारंटी दी और उस गारंटी को पूरा किया वो चौधरी देवीलाल ने किया: अभय सिंह चौटाला भाजपा को अरविंद केजरीवाल से डर लगता है, वे राष्ट्रपति शासन के जरिए दिल्ली में पिछले दरवाजे से प्रवेश चाहते हैं: आप हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने दिल्ली में श्री लाल कृष्ण आडवाणी से की मुलाकात पात्र व्यक्ति 26 अप्रैल तक बनवा सकते हैं वोट : जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल हुड्डा सोशल मीडिया पर जानकारी साझा करने में पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी का कार्यालय राष्ट्रीय स्तर पर दूसरे स्थान पर: सिबिन सी स्व. बाबूराम शर्मा की याद में लांच किया कैलेंडर तीन दिवसीय वार्षिक "रिकोनैसंस-2024" आज पीईसी में शुरू हुआ पंजाब की मंडियों में गेहूं की आवक, खरीद व लिफ्टिंग का काम शुरू सांसद के रूप में 2 वर्षों की उपलब्धियाँ एवं निराशाएं -संजीव अरोड़ा मेरे दिल के करीब है जयपुर-भूमि पेडनेकर "एरियल" के नए अभियान में अनिल कपूर और सोनम कपूर ने होम टीम में साझेदारी के महत्व पर जोर दिया ईद 2025 होगा सलमान खान की ‘सिकंदर’ के नाम

 

हरियाणा लोकहित पार्टी ने जारी किया घोषणा पत्र

घोषणा पत्र में हर वर्ग का रखा गया है ख्याल : गोपाल कांडा

हरियाणा लोकहित पार्टी ने जारी किया घोषणा पत्र
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

चंडीगढ़ , 13 Sep 2014

हरियाणा लोकहित पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र को शपथ पत्र का रूप देते हुए अगले पांच वर्ष के लिए प्रदेश के विकास हेतु अपनी योजनाएं पेश की हैं। हलोपा के अध्यक्ष गोपाल कांडा, रानियां के विधायक कृष्ण कंबोज, पार्टी के वरिष्ठ नेता जय सिंह बिश्नोई, पूर्व विधायक हरिराम वाल्मीकि, अशोक बुवानीवाला, उमेश शर्मा, हरिओम भाली, वेद यादव, तेज बंसल ने आज यहां पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि हलोपा का गठन 2 मई को किया गया था। आज हरियाणा लोकहित पार्टी प्रदेश में प्रमुख राजनीतिक विकल्प के रूप में स्थापित हो चुकी है। इतनी कम अवधि में पार्टी के साथ 20 लाख से अधिक लोग जुड़ चुके हैं। गोपाल कांडा ने चुनाव घोषणा पत्र को शपथ पत्र करार देते हुए हरियाणा की जनता के साथ पिछले 48 वर्षों से केवल वायदे हो रहे हैं। हलोपा वायदे नहीं इरादे लेकर जनता के बीच में आई है। उन्होंने कहा कि इस शपथ पत्र में वही बात कही गई है, जिसे पूरा करने के लिए पार्टी के पास अपना अलग विजन है। कांडा ने कहा कि हलोपा ऐसा पहला राजनीतिक दल होगा जो अपने घोषणा पत्र पर हर साल रिव्यू करके जनता को यह बताएगा कि एक वर्ष में कितनी घोषणाएं पूरी की जा चुकी हैं।कांडा ने कहा कि बीती दो मई को जब हलोपा का गठन करते समय उन्होंने पार्टी का जो एजेंडा जारी किया था उसे हरियाणा की मौजूदा सरकार ने भी स्वीकार करते हुए लागू किया है। उन्होंने कहा कि हलोपा की सरकार के सत्ता में आते ही जनहित से जुड़े कार्यों के लिए सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों की जवाबदेही तय की जाएगी। 

जन जन का सम्मान, लोकहित में काम: हरियाणा लोकहित पार्टी सभी धर्मों का मान-सम्मान करती है। इसलिए प्रदेश के सभी मंदिरों, मस्जिदों, गुरूद्वारो, चर्चो तथा गौशालाओं को बिजली और पानी मुफ्त उपलब्ध करवाएगी।

समृद्ध किसान-समृद्ध हरियाणा: हलोपा की सरकार में किसानों के ट्यूबवैलों को 24 घण्टे नि:शुल्क बिजली दी जाएगी। किसानों की फसल को 3 गुणा बढ़ाने के लिए आधुनिक  तकनीक से किसानों को अवगत कराया जाएगा व साथ में विश्वस्तरीय गुणवत्ता-पूर्ण बीज रियायती दरों पर उपलब्ध कराए जाएंगे। किसानों के क्रेडिट कार्ड की सीमा 50 हजार से बढ़ाकर 2 लाख रूपए प्रति एकड़ की जाएगी। किसानों की फसल प्राकृतिक आपदा के कारण नष्ट होने पर उचित मुआवजा दिया जाएगा। भूमिगत खारे पानी को पीने योग्य बनाने के लिए डीसाईलेशन तकनीक का उपयोग किया जाएगा ताकि पीने योग्य मीठा पानी उपलब्ध हो। किसानों की पैदावार जैसे सब्जी, फल व फूल इत्यादि को विदेशों में अतिशीघ्र भेजने के लिए हरियाणा में दो कार्गो (हवाई जहाज सेवा) केन्द्र बनाए जाएंगे इससे किसानों को कई गुणा लाभ होगा। किसानो को सिंचाई के लिए नहरों में पानी उपलब्ध कराया जाएगा ताकि किसानों को उनके हक का पानी मिल सके।

हर गांव में लघु-सचिवालय की तर्ज पर ग्रामीण सुविधा केन्द्र खोले जाएंगे ताकि ग्रामीणों को किसी भी काम के लिए शहरों के चक्कर न काटने पडे। इसी केन्द्र में उनके सरकारी कार्य जैसे जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र, डोमीसाइल, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, बीपीएल कार्ड, प्राथमिक ड्राईविंग लाईसेंस, वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र, जमीन संबंधी रिर्पोट उपलब्ध करवाई जाएगी।बंजर भूमि को कृषि योग्य बनाने की उच्च तकनीक का प्रयोग किया जाएगा एवम् सिंचाई के लिए किसानों की वॉटर यूजर कमेटी बनाई जाएगी व कमेटी को इसकी शक्तियां दी जाएगी।एस.वाई.एल. और हांसी बुटाना नहरों की समस्या का समाधान किया जाएगा। दूध उत्पादन को बढ़ाने के लिए पशु खरीदने के लिए आसान दरों पर ऋण दिया जाएगा। 

शुरू होगी बेटी घर का चिराग योजना: हलोपा अध्यक्ष गोपाल कांडा ने कहा कि हलोपा की सरकार द्वारा बेटियों को उचित मान-सम्मान देने का प्रयास किया जाएगा। निर्धन परिवार में कन्या के जन्म पर 5100 रूपए शगुन के रूप में दिए जाएंगे व 18 वर्ष की आयु होने तक 1000 रूपए प्रतिमाह दिया जाएगा। यह परियोजना दो बेटियों तक सीमित रहेगी।कन्या विवाह शगुन योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की बेटी के मान सम्मान के लिए विवाह पर 1 लाख 51 हजार रूपए कन्यादान राशि दी जाएगी।गोपाल कांडा ने कहा कि हलोपा की सरकार में महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे। प्रत्येक पुलिस स्टेशन में महिला सुरक्षा गार्ड दल गठित किया जाएगा। हरियाणा में केन्द्र सरकार की तर्ज पर महिला सुरक्षा एक्ट बनाकर हरियाणा महिला आयोग के अंतर्गत लागू किया जाएगा। 

स्वास्थ्य सेवाएं: हलोपा अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार के सत्ता में आते ही हरियाणा में विश्वस्तरीय मल्टी स्पेशलिटी होस्पिटल की श्रृंख्ला बनाकर हरियाणा को वल्र्ड मैड़ीकल टूरिज्म के नक्शे पर स्थापित किया जाएगा जिससे रोजगार के नये आयाम पैदा होंगे। कांडा ने सरकारी अस्पतालों में निजी अस्पतालों से बेहतर सुविधाएं प्रदान करने का दावा करते हुए कहा कि हलोपा की सरकार में जिला स्तर पर 300 से 500 बिस्तरों वाले, उपमंडल स्तर पर 100 बिस्तरों के अस्पताल के साथ-साथ ट्रामा सेंट्र भी बनाए जाएंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य शिक्षा मैडीकल व पैरामेडिकल का दायरा बढ़ाकर नए कॉलेजों का निर्माण किया जाएगा। आर.एम.पी. चिकित्सकों को पॉलिसी के तहत पंजीकृत किया जाएगा।

अनपढ़ता से लडेंगे सबको शिक्षित करेंगे: सभी छात्र एवं छात्राओं को सरकार की तरफ  से लैपटॉप मुफ्त दिया जाएगा। सरकारी महाविद्यालयों में छात्र/छात्राओं को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। छात्रों के नेतृत्व क्षमता विकसित करने के उद्देश्य से महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों में छात्र संघ के चुनाव कराए जाएंगे। हरियाणा के सभी जिलों में विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगा। कॉलेज में दाखिले से वंचित छात्र/छात्राओं को अतिरिक्त कक्षा के जरिए उनका दाखिला सुनिश्चित किया जाएगा। छात्र/छात्राओं के लिए प्रत्येक गांव में बसों का प्रबंध किया जाएगा। प्रत्येक जिला स्तर पर एक इंजनीयरिंग कॉलेज व उप-मंडल स्तर पर एक पॉलिटेकनिक कॉलेज खोला जाएगा। सभी सरकारी स्कूलों में प्राईवेट स्कूलों से बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि जरूरतमंद छात्र-छात्राएं बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सके।जेबीटी कर रहे छात्र एवं छात्राओं को (अभ्यास कक्षाएं) के लिए 6000 रूपए मानदेय दिया जाएगा। हर गांव के स्कूल को अपग्रेड किया जाएगा। ताकि बच्चों को शिक्षा के लिए दूर न जाना पड़े। 

बेरोजगारी का समाधान-उद्योगों में नए आयाम: हलोपा नेताओं ने कहा कि प्रदेश की लाखों एकड़ में फैली भू-संपदा (माईन्स) को बेरोजगारों की सोसायटियां बनाकर आबंटित की जाएगी जिससे प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवकों को रोजगार मिलेगा। हरियाणा की मिनरल मैपिंग करवाई जाएगी ताकि जिससे भूमि में मीनिरल्स का पता लगाया जा सके और बड़े उद्योग स्थापित करके बेरोजगारी को दूर किया जा सके। 

प्रदेश में सिंगल विंडो सिस्टम लागू करके कार्य का समय सुनिश्चित किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा इंडस्ट्रीज लगाई जा सके और समय पर कार्य को पूरा किया जा सके। उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए तीन टैक्स फ्री जोन बनाए जाएंगे। पहला सिरसा और हिसार के बीच बनाया जाएगा। दूसरा भिवानी और महेन्द्रगढ के बीच बनाया जाएगा। तीसरा कुरूक्षेत्र और अंबाला के बीच में बनाया जाएगा। उसमें हरियाणा के युवकों को 80 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा ताकि हरियाणा में बेरोजगारी को खत्म किया जा सके। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी दूर करने के लिए उद्योगों में विदेशी निवेशकों को बढ़ावा दिया जाएगा।

सामाजिक जिम्मेवारी-निभाएंगे सारी: हलोपा की सरकार में बुढापा पेंशन, विधवा तथा विकलांग सम्मान भत्ता 2500 रूपए मासिक किया जाएगा व विकलांगों को जन्म से ही यह सुविधा दी जाएगी और विकलांगों के लिए जिला स्तर पर विद्यालयों का निर्माण किया जाएगा। 

सभी घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली के बिल में 200 यूनिट तक फ्री बिजली व 400 यूनिट तक 50 प्रतिशत सबसीडी दी जाएगी। खेलों को बढ़ावा देने के लिए विश्वस्तरीय स्पोर्टस सिटी का निर्माण किया जाएगा। सभी विधानसभा क्षेत्रों में खेल नर्सरी स्थापित की जाएगी ताकि हमारे युवा विश्वस्तरीय खिलाड़ी बन सके।उन्होंने कहा कि बच्चों की प्रतिभा को बढावा देने के लिए फिल्म सिटी का निर्माण किया जाएगा ताकि बच्चे अपनी प्रतिभा पूरी दुनिया में दिखा सके। बेसहारा बच्चों की शिक्षा व लालन-पालन व पोषण सरकार द्वारा मुहैया करवाया जाएगा। अनियमित कॉलोनियों को नियमित किया जाएगा व लोगों को कम मूल्य पर प्लॉट उपलब्ध करवाने के लिए बडे शहरों में 100 एकड़ में पास होने वाली कॉलोनी को 25 एकड़ व छोटे शहरों में 10 एकड़ की कॉलोनी को मंजूरी दी जाएगी ।हरियाणा वासियों को पीने के लिए स्वच्छ पानी उपलब्ध कराया जाएगा तथा प्रत्येक गांव में जल घर केन्द्र पर आर0 ओ0 की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी ताकि हर घर में स्वच्छ जल पहुंच सके।

दलित कल्याण मंत्रालय की स्थापना की जाएगी व एससी/बीसी वर्गो का सरकारी नौकरियों में बैक लॉग भरा जाएगा। गांवों में शराब के ठेको पर पाबंदी लगाई जाएगी। ताकि ग्रामीण युवाओं को नशा मुक्त किया जा सके। उन्होंने बताया कि गरीबी रेखा सेे नीचे जीवन यापन करने वाले प्रत्येक परिवार को 100 वर्ग गज के प्लॉट में दो कमरे, रसोई व स्नानघर बनाकर मकान दिये जाएंगे। गोपाल कांडा ने कहा कि राशन डिपो होल्डर को कमीशन के साथ प्रतिमाह उचित मानदेय भी दिया जाएगा। कांडा ने खाप पंचायतों के संदर्भ में बोलते हुए कहा कि खाप पंचायत व जातिय संगठनों को घरेलू व सामाजिक झगड़े के फैसलों के अधिकार दिए जाएंगे। जिनकों न्यायपालिका भी प्राथमिकता देगी। ज्यादा आबादी वाले गांव में सिवरेज व्यवस्था का प्रबंध किया जाएगा और शहरों की तर्ज पर सुविधाएं प्रदान की जाएगी।कांडा ने हज जाने वाले यात्रियों को नि:शुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान करने की नीति की उल्लेख करते हुए कहा कि जरूरत पडऩे पर यात्रियों को निजी जहाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी व ननकाना साहिब व कटासराज यात्रियों को मुफ्त यात्रा का प्रबंध किया जाएगा।

कर्मचारियों का सम्मान-सुशासन की राह आसान:गोपाल कांडा ने अपनी पार्टी के शपथ पत्र में कर्मचारियों को लेकर भी कई अहम घोषणाएं की हैं। उन्होंने बताया कि हलोपा की सरकार के सत्ता में आते ही सभी सरकारी विभागों में अस्थाई कर्मचारियों को स्थाई किया जाएगा व ठेकेदारी प्रथा खत्म की जाएगी। हरियाणा सरकार के सभी कर्मचारियों को केन्द्र की तर्ज पर वेतन व अन्य सुविधाएं दी जाएगी।आगंनवाडी वर्कर्स को डी क्लास में सरकारी कर्मचारी के तौर पर तथा हैल्पर को न्यूनतम मानदेय में शामिल करने की घोषणा करते हुए कांडा ने कहा कि हलोपा की सरकार आने पर सभी पुलिस व अन्य कर्मचारियों का वेतन पंजाब से अधिक किया जाएगा। सभी सरकारी महिला कर्मचारियों को एक महीने का अतिरिक्त वेतन दिया जाएगा। पेंशन भोगियों को 65 वर्ष की आयु पर 5 प्रतिशत, 70 वर्ष की आयु पर 10 प्रतिशत पेंशन वृद्धि दी जाएगी।प्रदेश के सभी सरकारी कर्मचारियों को चिकित्सा भत्ता 500 रूपए से बढ़ाकर 1000 रूपए प्रतिमाह दिया जाएगा। सभी जेबीटी अध्यापक/प्राध्यापक और नौकरी लगने के लिए परीक्षा खत्म की जाएगी। सफाई कर्मचारियों को वर्दी व जूतें उपलब्ध कराए जाएंगे। संरपच, पंच, नंबरदारों और गांव के चौकीदारों का मानदेय बढ़ाया जाएगा। 

व्यापारी में विश्वास-हरियाणा का विकास: व्यापारियों को सुरक्षा व सम्मान प्रदान किया जाएगा और इंस्पैक्ट्री राज को जड़ से खत्म किया जाएगा। सभी व्यापारियों की दुकानों का किसानों की फसल के तर्ज पर बीमा किया जाएगा। सभी प्रकार के पशु आहार खल, बिनौला, चना-चूरी को कर मुक्त किया जाएगा। हरियाणा में व्यापारी आयोग का गठन किए जाने की घोषणा करते हुए कांडा ने कहा कि इस आयोग के माध्यम से व्यापारियों की समस्या के समाधान हेतु विभिन्न ट्रेड के व्यापारियों को शामिल किया जाएगा। प्रदेश की सभी मंडियों व बाजारों में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे ताकि व्यापारी व दुकानदार चैन की नींद सो सके। करों का सरलीकरण किया जाएगा।

सुदृढ़ सड़को का जाल-हरियाणा बनेगा खुशहाल: हलोपा अध्यक्ष गोपाल कांडा ने हरियाणा को टोल टैक्स बैरियर मुक्त  राज्य बनाए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि उनकी सरकार के कार्यकाल में राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर.10 (अग्रोहा) से राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-एक (कुरूक्षेत्र) के बीच में चार मार्गीय सड़क का निर्माण किया जाएगा और विशेष बस सुविधाएं प्रदान की जाएगी। धार्मिक स्थलों पर जाने के लिए प्रत्येक जिलें से यात्रियों को बस सुविधा प्रदान की जाएगी। जिलों को आपस में जोडऩे के लिए राजकीय मार्गो को चार मार्गीय बनाया जाएगा व गांव के संपर्क मार्गों को चौड़ा किया जाएगा ताकि दुर्घटना से बचा जा सके।

शहरी सौंदर्यकरण, स्वच्छता की पहचान-हरियाणा की शान

हलोपा अध्यक्ष ने हिसार नगर को आधुनिक महानगर बनाया जाएगा तथा इसका विस्तार नलवा, हांसी, बरवाला, अग्रोहा, सिवानी व आदमपुर तक किया जाएगा। गुडग़ंव और फरीदाबाद जैसे शहरों को एनसीआर बोर्ड की तर्ज पर विकास बोर्ड बनाया जाएगा। जिसके तहत योजनाबद्ध तरीके से सड़क, यातायात एवं सुरक्षा के प्रबंध किए जाएंगे। हरियाणा के सभी शहरों का सौंदर्यकरण किया जाएगा तथा सफाई के लिए विषेश प्रबंध किए जाएंगे।

गोपाल कांडा ने कहा कि हर सर को छत, हर हाथ को काम दिलाना ही हमारी नीति है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के अंदर एक भी परिवार ऐसा नही होगा जिसके सर पर छत न हो व हरियाणा में गौवंश सड़कों पर बेसहारा नहीं घूमना पड़ेगा, चाहे इसके लिए कितनी ही गौशालाओं का निर्माण क्यों न करना पड़े। सभी वकीलों के लिए जिला स्तर पर नीति बनाई जाएगी जिसके तहत अति आधुनिक आवासीय कॉलोनी एवं चैंबर के लिए जगह उपलब्ध कराई जाएगी।

मीडिया पॉलिसी: गोपाल कांडा ने कहा कि मीडिया को लोकतंत्र में चौथा स्तंभ माना जाता है। हलोपा की सरकार आने पर प्रदेश में नए सिरे से मीडिया पॉलिसी तय की जाएगी। इसके तहत सभी पत्रकारों के लिए स्वास्थ्य, परिवहन व आवासीय नीति बनाई जाएगी व जिला स्तर पर आधुनिक प्रैस क्लब स्थापित किए जाएंगे।

घोषणा पत्र बना आकर्षण का केंद्र

हरियाणा लोकहित पार्टी द्वारा जारी किया गया चुनाव घोषणा पत्र आकर्षण का केंद्र रहा। हलोपा ने इस घोषणा पत्र को बड़ी किताब का रूप देकर लकड़ी के फ्रेम में फिट कर रखा था। गोपाल कांडा ने बकायदा पर्दा हटाकर घोषणा पत्र का विमोचन किया। पत्रकारों द्वारा इस नए अंदाज के बारे में पूछे जाने पर गोपाल कांडा ने कहा कि हलोपा नए हरियाणा के निर्माण का उद्देश्य लेकर जनता के बीच गई है। नए हरियाणा का निर्माण नए तरीके से किया जाए तो ज्यादा बेहतर होगा।

घोषणा पत्र एक नज़र में

हलोपा ने शपथ पत्र के रूप में जारी किया पहला घोषणा पत्र

पूरे हरियाणा में बांटी जाएंगी 50 लाख कापियां

किसान, मजदूर, व्यापारी, कर्मचारी, महिलाओं व बच्चों समेत हर वर्ग का रखा ख्याल

निर्धन की बेटी को शादी से दस दिन पहले मिलेगा एक लाख 51 हजार शगुन

व्यापारियों के हितों की सुरक्षा को बनेगा आयोग

प्रदेश के सभी दुकानदारों को मिलेगी बीमा सुविधा

छात्रों को दिए जाएंगे लैपटॉप

पुलिस व अन्य कर्मियों को मिलेगा पंजाब से अधिक वेतन

वृद्ध दंपति को मिलेगा पांच हजार मासिक सम्मान भत्ता

किसानों को नलकूप के लिए मुफ्त बिजली

हर घर को देंगे 200 यूनिट बिजली फ्री

जेबीटी विद्यार्थियों को देंगे अभ्यास कक्षाओं के लिए मानदेय

प्रदेश में स्थापित होगा दलित कल्याण मंत्रालय

एस.सी./बी.सी. कोटे का तुरंत भरा जाएगा बैकलॉग

गावों में शराब के ठेकों पर होगी पूर्ण पाबंदी

बीपीएल परिवारों को प्लाट के साथ देंगे आवास सुविधा 

राशन डिपो होल्डरों को कमीशन के साथ मिलेगा मानदेय

हज के साथ-साथ ननकाणा साहिब व कटासराज के यात्रियों को मिलेगी मुफ्त यात्रा सुविधा

सभी महिला कर्मचारियों को मिलेगा 13 माह का वेतन

प्रदेश में बनेगा फिल्म सिटी व स्पोर्टस सिटी

टैक्स फ्री जोन बनाकर युवाओं को देंगे रोजगार

सभी धार्मिक स्थलों को बिजली-पानी मुफ्त

पेंशन भोगियों को मिलेगा इंक्रीमेंट

हर सर को छत, हर हाथ को काम यही है हमारी पहचान 

पत्रकारों कल्याण बोर्ड का गठन व जिला स्तर पर प्रेस क्लब

 

Tags: gopal kanda

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD