Monday, 22 July 2024

 

 

खास खबरें डिप्टी कमिश्नर होशियारपुर कोमल मित्तल ने राष्ट्रीय आम दिवस 2024 को समर्पित डाक्यूमेंट्री रिलीज की मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने देहरा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से भेंट की लंगर-भंडारे लगाने वाले तो बहुत हैं, परंतु जरूरत मुफ्त स्वास्थ्य सेवा करने वालों की ज्यादा है : संत बलबीर सीचेवाल पंजाब विश्वविद्यालय और सप्तसिंधु निवेदिता ट्रस्ट द्वारा पंजाबी लेखक और कवि पद्मश्री स्वर्गीय डॉ. सुरजीत पातर की स्मृति में स्मारक कार्यक्रम का आयोजन कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने मानवता मंदिर स्कूल की नई ईमारत का किया उद्घाटन शहर के वार्डों की मांग के अनुसार किए जा रहे हैं विकास कार्य : ब्रम शंकर जिम्पा कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने मोह्याल सभा को दिया 2 लाख रुपए का चैक समाज में एकता और भाईचारे के रिश्ते को मजबूत करता है राहगीरी : नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सिकंदरपुर डेरे में किया एक पेड़ माँ के नाम अभियान का शुभारंभ मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने किया विपक्ष पर कड़ा प्रहार कृषि मंत्री कंवरपाल ने जगाधरी में 52 लाख रुपये के विकास कार्यों का शुभारंभ किया तापसी पन्नू के लिए क्यों खास है अगस्त महीना नगर निकायों में पार्किंग, फुटपाथ तथा शौचालय बनाने पर करें फोक्स: हेमराज बैरवा प्लानिंग के तहत विकास कार्यों के यूसी पोर्टल पर करें अपलोड : हेमराज बैरवा शहीद स्मारक में निरीक्षण को पहुंचे पूर्व मंत्री अनिल विज ने तालियां बजाते हुए स्टैच्यू डिजाइन कर रहे कारीगरों का उत्साह बढ़ाया पार्क हॉस्पिटल में पार्किंसनिज़्म उपचार में नवाचार डीबीएस का इस्तेमाल शुरू हरियाणा में सरकारी स्कूलों के प्रति बढ़ रहा है आमजन का विश्वास : शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा प्रदेश की समृद्धि व खुशहाली के लिए जनता की समस्याएं दूर होनी जरूरी : महिपाल ढांडा केजरीवाल की हरियाणा को पांच गांरटी, सरकार बनी तो मुफ्त और 24 घंटे मिलेगी बिजली हरियाणा में कचरे के निस्तारण की दिशा में अहम कदम, राज्य में स्थापित होंगे वेस्ट-टू-चारकोल के दो प्लांट मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हिसार में महाराजा दक्ष प्रजापति जयंती राज्य स्तरीय समारोह में लगाई घोषणाओं की झड़ी

 

हृदय रोग पर सम्मेलन में जुटे 500 विशेषज्ञ

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

गुड़गांव , 06 Sep 2014

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के शहर हरियाणा के गुड़गांव में शनिवार को चौथे 'इनोवेशन इन कार्डियोलॉजी समिट' का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में दुनिया भर से करीब 500 जाने-माने हृदय रोग विशेषज्ञों एवं चिकित्सकों ने हिस्सा लिया। सम्मलेन में चर्चा के मुख्य विषयों में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी की नवीनतम तकनीक जैसे कि इकोकार्डियोग्राफी, इलेक्ट्रोफिजियोथेरपी और क्लीनिकल रेडियोलॉजी को शामिल किया गया। मल्टी-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल मेदांता मेडिसिटी की ओर से आयोजित कार्यक्रम के उद्घाटन अभिभाषण में, मेदांता मेडिसिटी गुड़गांव के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. नरेश त्रेहन ने कहा, "पिछले दशक में भारतीय चिकित्सा सेवा क्षेत्र पूरी तरह से बदल गया है। अब हम तकनीकी क्रांति, आधुनिक रिसर्च प्रोजेक्ट और विश्वस्तरीय मेडिकल सेवाओं का हब बन चुके हैं। इनोवेशन इन कार्डियोलॉजी समिट दुनिया भर के एक्सपर्ट्स को एक प्लेटफॉर्म पर आने और अपने अनुभव एक-दूसरे के साथ बांटने का अवसर और भारत में इलाज को सुरक्षित और अपने पश्चिमी प्रतियोगियों की तुलना में अधिक प्रभावी बनाता है।" 

इस बारे में अपने विचार रखते हुए, आईआईसी समिट 2014 के आयोजक सचिव और मेदांता मेडिसिटी के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी विभाग के डायरेक्टर डॉ. रजनीश कपूर ने कहा कि आज युवाओं में तनाव, खान-पान की अस्वस्थ आदतों और अल्कोहल एवं सिगरेट जैसी नुकसानदेह चीजों पर निर्भरता जैसी जीवनशैली के कारण दिल के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ा रही है। इस स्थिति को देखते हुए, न सिर्फ बचाव के उपायों के बारे में जागरूकता के प्रचार-प्रसार की जरूरत है, बल्कि इलाज के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने की भी जरूरत है। इन्हीं उद्देश्यों के मद्देनजर, 2011 में हमने इनोवेशन इन कार्डियोलॉजी समिट की शुरुआत की। 

आईआईसी कॉन्फ्रेंस में मेडिको-लीगल मुद्दे पर भी एक खास सेशन रखा गया, जिसके तहत हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और इंडियन मेडिकल असोसिएशन के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल ने सभी संबंधित पहलुओं पर चर्चा की। अपने सेशन में उन्होंने बताया कि किस तरह से देश में हृदयरोग के इलाज के क्षेत्र में अपराध के मामले बढ़ रहे हैं, जिसकी वजह है उपयुक्त संचार का अभाव। डॉक्टरों को अपने आप सुरक्षित रखने के तरीकों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि आप मरीज को जो भी सलाह दें, उसे लागू करें और उसका दस्तावेज भी तैयार करके सुरक्षित भी रखें, ताकि हर स्तर पर ईमानदारी और पारदर्शिता बनी रहे।

 

Tags: health

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD