Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया

 

सुजानपुर में 25 से 28 मार्च तक होने वाले राष्ट्रीय होली महोत्सव की गरिमा ब्रज की होली से कम नहीं

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज (विजयेन्दर शर्मा)

सुजानपुर , 24 Mar 2013

हमीरपुर जिला के सुजानपुर में 25 से 28 मार्च तक होने वाले राष्ट्रीय होली महोत्सव की गरिमा ब्रज की होली से कम नहीं है। सुजानपुर में महाराजा संसार चंद के समय से लोग होली महोत्सव मनाते आ रहे हैं। सुजानपुर में इस बार होली महोत्सव के शुभारंभ पर बतौर मुख्यातिथि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह शिरकत करेंगे। सुजानपुर में होली महोत्सव का नजारा अद्भुत होता है। प्राचीन समय में होली के दौरान महाराजा संसार चंद रंगों से प्रजा से इस तरह घुल-मिल जाते थे कि आम आदमी और महाराजा को पहचानना मुश्किल हो जाता था। महाराजा के महल टीहरा में रंग घोलने के लिए बनाया गया कुंड आज भी है। अब भले ही महाराजाओं का शासन नहीं रहा मगर आज भी सुजानपुर में होली मेले के दौरान निकाली जाने वाली शोभायात्रा आकर्षण का केंद्र होती है। 

मेले की गरिमा को देखते हुए सरकार ने इसे राष्ट्रीय स्तर का दर्जा दिया है। इस पर्व का प्रदेश के लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। प्रशासनिक अधिकारी व जनता मुख्यातिथि के साथ पगड़ी पहनती है। इसके बाद मुरली मनोहर मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ मेले का शुभारंभ होता है। सरकारी तौर पर यह मेला चार दिवसीय मनाया जाता है मगर मेले के बाद करीब एक माह तक खरीदारी के लिए दुकानें सजी रहती हैं। 

सुजानपुर में होली मेले का इतिहास महाराजा संसार चंद से जुड़ा होने के कारण आज भी लोग उसी शान से इस त्योहार को मनाते हैं। सुजानपुर में 25 से 28 मार्च तक होने वाले राष्ट्रीय होली मेले के सफल आयोजन के लिए उपायुक्त आशीष सिंहमार ने विभिन्न व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए आवश्यक निर्देश दे दिए हैं । उन्होंने  अपने सुजानपुर प्रवास के दौरान मुरली मनोहर मंदिर के बाहर मूर्तियों को रंगने का निर्देश दिया। मेले के शुभांरभ पर आने वाले मुख्यातिथि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को प्राचीन परंपरा के मुताबिक बाजार के साथ चबूतरे पर पगड़ी पहनाई जाएगी। मुरली मनोहर मंदिर में मुख्यातिथि द्वारा पूजा-अर्चना के साथ मेला शुरू होगा। उपायुक्त ने प्रशासन के साथ मेला स्थल का दौरा करते हुए रंगोली गेट में शीघ्र रंग करने के आदेश दिए। उन्होंने विद्युत शिकायत कक्ष के समीप चबूतरे जहां पगड़ी पहनाने की परंपरा निभाई जाती है, उसे देखा तथा लोक निर्माण विभाग को सड़क व बस स्टैंड पर तारकोल बिछाने का आदेश दिया। उन्होंने चौगान में स्थापित कला मंच, जहां सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, उसका तथा विश्राम गृह का भी निरीक्षण किया।

कमेटियों का गठन 

होली मेला सुजानपुर के सफल आयोजन के लिए विभिन्न कमेटियों का गठन कर दिया गया है। चार दिवसीय मेले के लिए गठित कमेटियों में कांग्रेस के 12 कार्यकर्ताओं के साथ विधायक राजेंद्र सिंह राणा के समर्थकों को शामिल कर जिला प्रशासन ने तालमेल बैठाने का प्रयास किया है। कमेटियों में नगर पंचायत के उपाध्यक्ष का नाम शामिल नहीं है। वहीं, सात वार्ड पार्षदों को भी दरकिनार किया गया है। कमेटियों में केवल दो पार्षद शामिल हैं। कमेटी में शामिल वार्ड सात की पार्षद सुमना कांग्रेस में खास स्थान पर हैं और वार्ड एक के विकास महाजन भाजपा से संबंध रखते हैं। सास्कृतिक कार्यक्रम कमेटी में कनवेनर एडीसी, गैर सरकारी सदस्य सुषमा शर्मा, तिलकराज, विनय शर्मा, राजू शर्मा, अशोक राणा व नीता शर्मा को शामिल किया गया है। प्रदर्शनी व स्टाल झूला कमेटी में एसडीएम, गैर सरकारी सदस्य केएस बेदी, भगवत सिंह, मनोज गुप्ता, कृष्ण व विकास महाजन की तैनाती की गई है। स्टेज व चौगान की सजावट की कमेटी में एसडीएम व गैर सरकारी सदस्य के रूप में आरसी गुप्ता, जैसी विमल, मनोज ठाकुर, केएस बेदी, काशी राम, डीसी राणा, रमेश धीमान, मदन कौंडल को शामिल किया गया है। रहन-सहन कन्वीनर समिति में एसी टू डीसी व गैर सरकारी सदस्य इच्छा पूर्ण, सुमना कुमारी, मधुबाला, कृष्ण, सदीप शर्मा, खेलकूद कन्वीनर समिति में एसपी व गैर सरकारी सदस्य सलोचना सूद, सुरेंद्र गुप्ता, अरुण मेहरा को जिम्मेदारी सौंपी गई। पुरस्कार वितरण कमेटी में एसी टू डीसी, संदीप मेहरा, सुरेंद्र गुप्ता, मनोज गुप्ता, राकेश अग्निहोत्री, भगवान सिंह, अरुण मेहरा, निमंत्रण कमेटी में कन्वीनर एसी टू डीसी व गैर सरकारी सदस्य राकेश अग्निहोत्री, केएस बेदी, राजकुमार शर्मा, रमेश चौधरी, एनएल वर्मा, फाइनल कमेटी में कन्वीनर एडीसी व गैर सरकारी सदस्य चमेल सिंह, राजेंद्र वर्मा, जीत सिंह और तहबाजारी कमेटी में कन्वीनर एसडीएम व गैर सरकारी सदस्य पंकज मेहरा, केएस बेदी, राजेंद्र मेहरा, आइडी कौंडल, विनय कुमार, रमन भटनागर व किशोर चंद को बनाया गया है। रंगोली, मेहंदी प्रतियोगिता आदि कमेटी में कन्वीनर एसडीएम व गैर सरकारी सदस्य सुषमा शर्मा, सुमन अटवाल, मधुबाला, सुमित्रा, सरिला, मुनीष, उत्तम चंद व स्मारिका कमेटी में गैर सरकारी सदस्य राजकुमार, लेखराज, शशि चंद, विनय शर्मा व भगवत लवली को नियुक्त किया गया है।

 

Tags:

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD