Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

प्रेम आश्रम में मनाया गया जिला स्तरीय विश्व विकलांग दिवस

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज (विजयेन्दर शर्मा)

ऊना , 03 Dec 2012

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के तत्वाधान में आज विश्व विकलांग दिवस पर प्रेम आश्रम, ऊना में जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता उपायुक्त ऊना संदीप कदम ने की। इस अवसर पर अपने संबोधन में उपायुक्त ऊना संदीप कदम ने कहा कि विकलांगता शारीरिक रूप से नहीं बल्कि हमारी सोच से होती है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अक्षम बच्चे को सभी स्तरों पर नि:शुल्क शिक्षा सुविधा, जिसमें व्यवसायिक कोर्स भी शामिल हैं, प्राप्त करने का अधिकार है। उन्होंने कहा कि 40 प्रतिशत या उससे अधिक विकलांगता से ग्रसित व्यक्तियों को उनकी वार्षिक आय के अनुसार ऋण कम ब्याज दरों पर उपलब्ध करवाया जाता है, जिससे ये व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार अपना रोजगार स्थापित कर अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ कर सकें।डीसी ने बताया कि प्रदेश में वर्ष 1997 से विश्व विकलांग दिवस मनाया जा रहा है ताकि समाज का ध्यान शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों की समस्याओं के प्रति आकर्षित किया जा सके। उन्होंने कहा कि समय परिवर्तन के साथ इस क्षेत्र में अब बहुत से संगठन तथा स्वयंसेवी एवं गैर-सरकारी संगठन स्वेच्छा से आगे आकर अक्षम लोगों के उत्थान के लिए सराहनीय कार्य कर रहे हैं। हिमोत्कर्ष अध्यक्ष कंवर हरि सिंह ने कहा कि समाज में अक्षम तथा उपेक्षित लोगों के प्रति अक्षमता पर सहानुभूति व्यक्त करने के बजाए उन्हें प्रोत्साहन देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि लोगों को इस कार्य में आगे आकर स्वेच्छा से सहायता करनी चाहिए ताकि वे समाज में सम्मानजनक जीवनयापन कर सकें। इस अवसर पर हिमोत्कर्ष संस्था की ओर से कैंसर रोग से पीड़ित सुखदेव को 15 हजार रूपये की राशि प्रदान करने की घोषणा की। 

इस अवसर पर जिला कल्याण अधिकारी ओंकार चन्द्र, जीएम डीआईसी जय गोपाल शर्मा, जिला रोजगार अधिकारी आर.सी. कटोच, प्रेम आश्रम प्रभारी सिस्टर वाल्सा, विकलांग पुनर्वास केन्द्र के उपनिदेशक दत्ता त्रेहन, राष्ट्रीय बेसहारा विकलांग वैल्फेयर फैडरेशन ऊना के प्रधान वेद प्रकाश कालिया तथा सुनीता ठाकु र ने भी अपने विचार रखे।इस अवसर पर शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। इसके अलावा विकलांगजनों की विभिन्न खेल गतिविधियों में अव्वल आने वाले अक्षम बच्चों व युवाओं को उपायुक्त ऊना संदीप कदम द्वारा पुरस्कृत भी किया गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित चिकित्सकों की टीम द्वारा अक्षम व्यक्तियों की प्रमाण पत्र बनाने हेतु जांच की गई। इस अवसर पर हिमोत्कर्ष संस्था द्वारा तीन अक्षम व्यक्तियों को स्वाबलंबन सम्मान पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। इनमें मंजू, हरविन्द्र तथा बलराम सिंह के नाम शामिल हैं।रोजगार कार्यालय द्वारा इस मौके  पर रोजगार मेले का भी आयोजन किया गया, जिसमें 12 औद्योगिक ईकाईयों द्वारा 15 पात्र अक्षम व्यक्तियों का रोजगार हेतु चयन भी किया जाएगा।

प्रतियोगिताओं के परिणाम

इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं भी करवाई गईं। प्रेम आश्रम की पेन्टिंग प्रतियोगिता में  सुमित प्रथम, आंचल द्वितीय व ज्योति तृतीय स्थान पर रही। आश्रय स्पेशल स्कूल की पेन्टिंग प्रतियोगिता में नीतू प्रथम, भावत द्वितीय तथा प्रिया तृतीय स्थान पर रही और वहीं वीआरसी की पेन्टिंग प्रतियोगिता में ललित राणा प्रथम, राजकुमारी द्वितीय व शिव कुमार तृतीय स्थान पर रहे। असिस्ट वॉक में इंदू बाला प्रथम, प्रेम आश्रम के पार्शल द्वितीय तथा महक तृतीय स्थान पर रही। पचास मीटर वॉक में साहिल प्रथम, राजन द्वितीय तथा आकंक्षा तृतीय रही। पचास मीटर रेस के ग्रुप ए में आश्रय स्कूल देहलां के आकाश प्रथम, आंचल द्वितीय व प्रिया तृतीय और गुप बी में शुक्र अलि प्रथम, भावना द्वितीय व संदीप तृतीय रहे। ग्रुप सी में जसविन्द्र प्रथम, अनुराधा द्वितीय व सरिता तृतीय रही। शॉट पुट में सतवंत प्रथम, हरविन्द्र द्वितीय व ललित तृतीय रहे। लोंग जंप में जसविन्द्र प्रथम, नीतू द्वितीय व अनुराधा तृतीय रही। वन स्टैप जंप में सपना प्रथम, जसवंत द्वितीय व नेहा तृतीय रही। भाषण प्रतियोगिता व सांस्कृतिक कार्यक्रम में सीनियर सकैन्डरी स्कूल नंगलखुर्द की पूनम प्रथम, अलसान स्कूल की इंदू बाला द्वितीय व रक्कड़ कॉलोनी की मंजू कुमारी तृतीय रही। 

 

Tags: dc una sandeep kadam

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD