Sunday, 21 July 2024

 

 

खास खबरें तापसी पन्नू के लिए क्यों खास है अगस्त महीना नगर निकायों में पार्किंग, फुटपाथ तथा शौचालय बनाने पर करें फोक्स: हेमराज बैरवा प्लानिंग के तहत विकास कार्यों के यूसी पोर्टल पर करें अपलोड : हेमराज बैरवा शहीद स्मारक में निरीक्षण को पहुंचे पूर्व मंत्री अनिल विज ने तालियां बजाते हुए स्टैच्यू डिजाइन कर रहे कारीगरों का उत्साह बढ़ाया पार्क हॉस्पिटल में पार्किंसनिज़्म उपचार में नवाचार डीबीएस का इस्तेमाल शुरू हरियाणा में सरकारी स्कूलों के प्रति बढ़ रहा है आमजन का विश्वास : शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा प्रदेश की समृद्धि व खुशहाली के लिए जनता की समस्याएं दूर होनी जरूरी : महिपाल ढांडा केजरीवाल की हरियाणा को पांच गांरटी, सरकार बनी तो मुफ्त और 24 घंटे मिलेगी बिजली हरियाणा में कचरे के निस्तारण की दिशा में अहम कदम, राज्य में स्थापित होंगे वेस्ट-टू-चारकोल के दो प्लांट मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हिसार में महाराजा दक्ष प्रजापति जयंती राज्य स्तरीय समारोह में लगाई घोषणाओं की झड़ी राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से पैरा क्रिकेटर आमिर हुसैन लोन ने राजभवन में की मुलाकात मुख्यमंत्री नायब सिंह ने हिसार से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना मुख्यमंत्री सुख-आश्रय कोष में 1.5 करोड़ रुपये का अंशदान कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने जनता दरबार में सुनी लोगों की शिकायतें हर घर तक पीने वाला स्वच्छ पानी मुहैया करवाना सरकार की मुख्य प्राथमिकता : ब्रम शंकर जिंपा होशियारपुर वासियों की हर समस्या का समयबद्ध तरीके से किया जा रहा है समाधान : ब्रम शंकर जिंपा मनजिंदर सिंह सिरसा के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का सन्मान श्री गुरु साहिबान द्वारा सद्भाव और भाईचारे के दिखाए मार्ग पर चलना ही गुरुओं के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धा का प्रतीक : नायब सिंह सैनी अग्निवीरों के कल्याण के लिए हरियाणा सरकार द्वारा चलाई योजना पर प्रधानमंत्री ने दिखाई विशेष रूचि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने फिर किसान हितैषी होने का दिया परिचय नवनिर्वाचित विधायक हरदीप सिंह बावा ने मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू से की भेंट

 

18वीं लोकसभा आम चुनाव में हरियाणा में भाजपा को कांग्रेस से 3.17 लाख वोट अधिक प्राप्त हुए - एडवोकेट हेमंत कुमार

भाजपा का वोट शेयर रहा 46.11% जबकि कांग्रेस का 43.67%

Hemant Kumar, Advocate Hemant Kumar, Punjab & Haryana High Court Chandigarh, Chandigarh
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 15 Jun 2024

हाल ही में संपन्न हुए 18 वी लोकसभा आम चुनाव जिसमें हरियाणा की कुल 10 लोकसभा सीटों में से भाजपा और कांग्रेस ने 5-5 लोकसभा  सीटों पर विजय प्राप्त की परन्तु जहाँ तक देश की दोनों प्रमुख और राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टियों को  पूरे प्रदेश में प्राप्त हुए वोट शेयर एवं कुल वोटों का विषय है, तो इस सम्बन्ध में भाजपा ने कांग्रेस से बाजी मार ली.

अम्बाला लोकसभा क्षेत्र निवासी पंजाब एवं हरियाणा   हाईकोर्ट के एडवोकेट एवं राजनीतिक विश्लेषक  हेमंत कुमार ( 9416887788) ने चुनाव आयोग से आधिकारिक आंकड़े प्राप्त कर  बताया कि ताज़ा लोकसभा आम  चुनाव में भाजपा, जिसने हरियाणा  की सभी 10 लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे, ने पूरे प्रदेश में 46.11 %  वोट प्राप्त किये जबकि कांग्रेस पार्टी जिसने कुरुक्षेत्र लोकसभा हलके को छोड़कर, शेष 9 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये, को  43.67 %  वोट ही  मिले. 

अगर उक्त दोनों पार्टियों के वोट शेयर को वोटों में परिवर्तित किया जाए, तो भाजपा को हरियाणा प्रदेश में कुल 59 लाख 96 हज़ार 486 वोट प्राप्त हुए जबकि कांग्रेस  पार्टी को 56 लाख 79 हजार 473 वोट मिले. इस प्रकार भाजपा को कांग्रेस से 3 लाख 17 हज़ार 13 वोट अधिक प्राप्त हुए. इन चुनावों में हरियाणा में कांग्रेस के साथ मिलकर इंडी गठबंधन (इंडिया) के सहयोगी के तौर पर कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से चुनाव लड़ी आम आदमी पार्टी (आप)  का वोट शेयर केवल 3.94 % प्रतिशत रहा एवं उसके कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट  प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता को  5 लाख 13 हज़ार 154 वोट ही प्राप्त हुए. 

अगर विधानसभा हलकों के तौर पर बात की जाए, तो प्रदेश के कुल 90 विधानसभा हलको में से भाजपा ने 44, कांग्रेस के 42 जबकि उसकी सहयोगी आप ने 4 पर लीड( बढ़त) प्राप्त की.  वहीं जहाँ तक प्रदेश की दो मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय दलों नामत: इनेलो (इंडियन नेशनल लोक दल) और जजपा (जननायक जनता पार्टी) का विषय है, तो इनेलो को पूरे प्रदेश में मात्र 1.74 % वोट अर्थात 2 लाख 26 हज़ार 52 वोट जबकि जजपा को केवल 0.87 % अर्थात 1 लाख 13 हज़ार 122 वोट ही प्राप्त हुए. नोटा विकल्प को पूरे प्रदेश में 0.33 % अर्थात 43 हज़ार 192 वोट प्राप्त हुए. 

हेमंत ने बताया कि चूँकि आगामी सितम्बर-अक्टूबर 2024 में प्रदेश में आगामी विधानसभा आम चुनाव निर्धारित हैं, इसलिए अब यह देखने लायक होगा कि प्रदेश में गत साढ़े नौ वर्षो से सत्तासीन भाजपा और प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी के बीच होने वाली कांटे की टक्कर में कौन बाज़ी मारता है अर्थात किस पार्टी को अधिक सीटें प्राप्त होती हैं. उन्होंने बताया कि अक्टूबर, 2019 में हुए हरियाणा विधानसभा आम चुनाव में भाजपा का  प्रदेश भर में वोट शेयर  36.49 % जबकि कांग्रेस पार्टी का 28.08 % रहा था. 

अगर प्राप्त वोटों की बात की जाए तो भाजपा को अक्टूबर, 2019 में प्रदेश भर में 45 लाख 69 हज़ार 16 वोट जबकि कांग्रेस को 35 लाख 15 हजार 429 वोट प्राप्त हुए थे. इस प्रकार भाजपा को तब कांग्रेस पार्टी से 10 लाख 53 हजार 587 वोट अधिक प्राप्त हुए थे. उस विधानसभा आम चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों की प्रदेश में 90 में 3 विधानसभा‌ हलकों में जमानत जब्त हुई थी जबकि कांग्रेस उम्मीदवारों‌ ने  27 विधानसभा‌ सीटों पर अपनी जमानत राशि‌ गंवाई थी.

 

Tags: Hemant Kumar , Advocate Hemant Kumar , Punjab & Haryana High Court Chandigarh , Chandigarh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD