Wednesday, 19 June 2024

 

 

खास खबरें ब्रम शंकर जिम्पा ने नहरी पानी योजनाओं को समय पर पूरा करने के सख़्त निर्देश किए जारी ख़ुराक, सिविल स्पलाई एंव खपतकार मामले मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने रबी मंडीकरण सीजन को निर्विघ्न और सफ़लापूर्वक पूरा करवाने के विभाग की प्रशंसा की अजनाला के गांवों में जायजा लेने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला ग्रीष्मोत्सव की आखिरी सांस्कृतिक संध्या में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बतौर मुख्यतिथि की शिरकत 18,000 रुपए रिश्वत मांगने वाला सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो ने किया काबू नीट में घोटाले के खिलाफ आप ने चंडीगढ़ में किया प्रदर्शन एलपीयू के 1100 से अधिक छात्रों को ₹10 लाख से ₹64 लाख तक का पैकेज मिला; शीर्ष छात्रों का औसत ₹12.3 लाख रहा बिकने के बाद भाजपा के गुलाम हुए तीनों निर्दलीय पूर्व विधायक : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने केंद्रीय राज्य वित मंत्री पंकज चौधरी से की मुलाकात पीजीआईएमएस रोहतक में शुरू होगा स्टेट ट्रांसप्लांट सेंटर : नायब सिंह पीएम मोदी ने किसानों को किया सशक्त : नायब सिंह मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान ने घग्गर नदी के साथ इलाकों में चल रहे बाढ़ रोकथाम कार्यों का लिया जायज़ा शहर वासियों की समस्याओं का प्राथमिकता से हो समाधान : ब्रम शंकर किपा अब गीला व सूखा कचरा सीधे शहर से बाहर जायेगा : ब्रम शंकर जिम्पा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल द्वारा तहसीलों एवं सब रजिस्ट्रार कार्यालयों का औचक निरीक्षण मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने शहीद नायक सुरिन्दर सिंह के परिवार को वित्तीय सहायता के तौर पर एक करोड़ रुपए का चैक सौंपा पंजाब पुलिस ने एस. बी. एस. नगर में नशों विरुद्ध साइकिल रैली निकाली तलाशी अभियान - तीसरा दिन : पंजाब पुलिस द्वारा राज्य भर में वाहनों की चैकिंग सलाहकार श्री. राजीव वर्मा ने बाढ़ और जलभराव को रोकने के लिए मानसून तैयारियों की समीक्षा की प्रधानमंत्री ने आज वाराणसी से पीएम-किसान के तहत लगभग 20,000 करोड़ रुपये की 17वीं किस्त जारी की प्रधानमंत्री ने वाराणसी, उत्तर प्रदेश में किसान सम्मान सम्मेलन को संबोधित किया

 

हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने राज्य में चल रही भीषण गर्मी से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा की

TVSN Prasad, Chief Secretary Haryana, Haryana
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 29 May 2024

हरियाणा के मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद ने राज्य में चल रही भीषण गर्मी से निपटने के लिए किए जा रहे उपायों की व्यापक समीक्षा की। आज यहां विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव ने भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य में निर्बाध बिजली और पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह द्वारा जारी दिशा निर्देशों पर जोर दिया।

मुख्य सचिव ने राज्य में वर्तमान बिजली उपलब्धता पर संतोष व्यक्त किया। हालांकि, उन्होंने स्थानीय स्तर पर बिजली आपूर्ति में किसी भी तरह की समस्या के तुरंत समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने बिजली उपयोगिताओं की स्थानीय स्तर पर बिजली संबंधी समस्याओं के त्वरित और प्रभावी समाधान के लिए विशेष रूप से अतिरिक्त टीमें बनाने के निर्देश दिए। 

उन्होंने राज्य में बिजली आपूर्ति की दैनिक निगरानी करने और हर 48 घंटे के बाद फीडरवार रिपोर्ट भेजने के भी निर्देश दिए, ताकि जरूरत पड़ने पर समय पर कदम उठाए जा सकें। मुख्य सचिव ने पेयजल की कमी वाले क्षेत्रों में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं शहरी स्थानीय निकाय विभागों को अतिरिक्त पानी के टैंकर तैनात करने के निर्देश दिए, ताकि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। 

उन्होंने कहा कि राज्य में पानी की कोई कमी नहीं है, उन्होंने राज्य के अंतिम छोर तक के गांवों में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि उपायुक्त अपने-अपने जिलों में बिजली और जलापूर्ति उपायों की स्थिति पर नियमित रिपोर्ट प्रस्तुत करें, ताकि निरंतर निगरानी और आवश्यकता पड़ने पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके।

राज्य में बिजली और पेयजल की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों का विवरण देते हुए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री ए.के. सिंह ने कहा कि कल 28 मई, 2024 को राज्य में 25.47 करोड़ यूनिट से अधिक बिजली की आपूर्ति की गई है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 72 प्रतिशत अधिक है। 

उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर बिजली से संबंधित शिकायतों की निगरानी और त्वरित समाधान तथा बिजली आपूर्ति की तत्काल बहाली के लिए यूएचबीवीएन और डीएचबीवीएन द्वारा विशेष टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी के बावजूद हम प्रदेश में बिजली की नियमित आपूर्ति बनाए रखने में सफल रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रदेश में बिजली की कोई कमी नहीं है। 

भीषण गर्मी के कारण तकनीकी खराबी आने से कुछ क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित हो रही है, जिसका विद्युत निगमों की टीमों द्वारा यथाशीघ्र समाधान किया जा रहा है। श्री ए.के. सिंह ने कहा कि पेयजल संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं । इसके अलावा मांग के अनुसार टैंकरों के माध्यम से भी जलापूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। 

उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए विभाग द्वारा 888 पानी के टैंकर आउटसोर्स किए गए हैं। सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के आयुक्त एवं सचिव श्री पंकज अग्रवाल ने कहा कि भीषण गर्मी और बढ़ते तापमान के कारण बर्फ पिघलने की गति बढ़ गई है, जिससे नदियों और बांधों में पानी का प्रवाह बढ़ गया है। 

विभाग प्रदेश में नहर आधारित जलापूर्ति योजनाओं के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की आपूर्ति कर रहा है। बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे उपायों की भी विस्तार से समीक्षा की गई।  उन्हें बताया गया कि विभाग द्वारा राज्य में गर्मी के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए पहले ही एक एडवाइजरी जारी की जा चुकी है। 

इसके अलावा, सभी स्वास्थ्य सुविधाओं को पर्याप्त मात्रा में दवाइयां और रसद, ओआरएस पैकेट, आवश्यक दवाएं, तरल पदार्थ, आइस पैक आदि उपलब्ध कराए गए हैं। बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त एवं सचिव हरियाणा श्री विकास गुप्ता और विभिन्न विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल रहे।

 

Tags: TVSN Prasad , Chief Secretary Haryana , Haryana

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD