Saturday, 15 June 2024

 

 

खास खबरें संभावित बाढ़ से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार : कोमल मित्तल मुख्य सचिव अनुराग वर्मा का राजस्व बढ़ाने और व्यय के प्रभावी प्रबंधन पर जोर जीएमएसएच-16 की उत्साहपूर्ण भागीदारी और 101 रक्तदान के साथ 20वां विश्व रक्तदाता दिवस मनाया ज़मीन के इंतकाल के लिए 3000 रुपए की रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू सांसद बनने के बाद एक्शन में सांसद गुरजीत सिंह औजला प्रदेश के सभी जिलों में 85 स्थलों पर मेगा मॉकड्रिल का आयोजन पुलिस के ख़िलाफ़ लग रहे आरोपों पर बोले नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर अन्नपूर्णा देवी ने दिल्ली में महिलाओं और बच्चों के हित में विभिन्न संस्थानों का दौरा किया राव इंद्रजीत सिंह ने सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला डॉ. जितेंद्र सिंह ने कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के विभागों के लिए एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की शिवराज सिंह चौहान विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करने के लिए अपनी बैठकें जारी रखे हुए हैं राजीव रंजन सिंह ने सभी योजनाओं के क्रियान्वयन की मौजूदा स्थिति की बारीकी से समीक्षा की केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सी.आर. पाटिल ने नमामि गंगे मिशन परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की धर्मेंद्र प्रधान ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री का कार्यभार संभाला राजनाथ सिंह ने लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए रक्षा मंत्री का प्रभार संभाला जी. किशन रेड्डी ने केंद्रीय कोयला और खान मंत्रालय का कार्यभार संभाला केंद्रीय मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने नागर विमानन मंत्रालय का कार्यभार संभाला केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल ने आज पदभार ग्रहण किया शिवराज सिंह चौहान ने कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की नितिन गड़करी ने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह ने रेलवे बोर्ड के सदस्यों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की

 

राहुल गांधी ने किसानों के लिए कर्ज माफी; एमएसपी पर कानूनी गारंटी की घोषणा की गरीब परिवारों के लिए 8500 रुपये मासिक नकद सहायता

Rahul Gandhi, Indian National Congress, Amrinder Singh Raja Warring, Congress, Punjab Congress, Amarinder Singh Raja Warring, Lok Sabha Elections 2024, General Elections 2024, Lok Sabha Election, Lok Sabha 2024
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लुधियाना , 29 May 2024

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज घोषणा की है कि 4 जून को जब इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी, तो वह किसानों का कर्ज माफ कर देंगे। इसके अलावा, उन्हें अपनी फसलों पर एमएसपी की कानूनी गारंटी भी मिलेगी। यहां चिलचिलाती गर्मी के बावजूद एक विशाल सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए, जिसमें 50 हजार से अधिक लोग शामिल हुए।

गांधी ने कांग्रेस उम्मीदवार और प्रदेश अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग के लिए वकालत की और लोगों से कहा कि वह उनकी दीर्घकालिक संपत्ति बनने जा रहे हैं व उन्हें हर कीमत पर उनकी जीत सुनिश्चित करनी चाहिए। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि ये चुनाव संविधान को बचाने के लिए लड़ा जा रहा है, जिसे भाजपा से खतरा है।  उन्होंने कहा कि 70 साल में पहली बार भाजपा के नेता खुलेआम कह रहे हैं कि अगर वे जीते, तो संविधान को बदल देंगे।

उन्होंने कहा कि यह संविधान बाबा साहेब अंबेडकर, महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू और अन्य नेताओं द्वारा दिया गया था व इसने आरक्षण के अधिकार सहित लोगों के अधिकारों की गारंटी दी थी। इस दौरान उन्होंने आश्वासन दिया कि पृथ्वी पर कोई भी शक्ति संविधान को बदल या प्रतिस्थापित नहीं कर सकती है।

गांधी ने मोदी पर लोगों को धर्म, क्षेत्र, जाति और राज्य के नाम पर बांटने और उन्हें एक-दूसरे के खिलाफ लड़ाने का आरोप लगाया।  उन्होंने कहा कि मोदी देश में सिर्फ 22-25 लोगों का शासन चाहते हैं जिनकी वह सेवा कर रहे हैं और जिन्हें उन्होंने बंदरगाहों, हवाई अड्डों, बुनियादी ढांचे और बिजली प्रोजेक्ट्स सहित अन्य सभी संपत्तियों को सौंप दिया है।वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने घोषणा की कि जैसे मोदी ने सिर्फ 22 अरबपति बनाए, कांग्रेस पार्टी करोड़ों लखपति बनाएगी। 

उन्होंने कहा कि गरीबों और युवाओं को नकद सहायता प्रदान करने के पीछे एक आर्थिक विचार है, क्योंकि इससे अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी।उन्होंने कहा कि इंडिया की सरकार आते ही गरीब परिवारों की पहचान की जाएगी और प्रत्येक परिवार को हर महीने 8500 रुपये मिलेंगे। इसी तरह, नए स्नातकों और डिप्लोमा धारकों के लिए एक योजना होगी, 'पहली नौकरी पक्की', जिसके तहत उन्हें एक साल के लिए गारंटीशुदा अप्रेंटिसशिप मिलेगी और उस अवधि के लिए एक लाख रुपये की सुनिश्चित आय होगी। 

उन्होंने कहा कि न्यूनतम दैनिक मजदूरी मौजूदा 250 रुपये प्रति दिन से बढ़ाकर 400 रुपये प्रति दिन कर दी जाएगी।  उन्होंने यह भी घोषणा की कि आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की आय दोगुनी की जाएगी। गांधी ने सीधे नकद सहायता योजना के पीछे के विचार को समझाते हुए, कहा कि जबकि मोदी ने कुछ अरबपतियों को लाखों करोड़ रुपये दिए, जिन्होंने यह सारा पैसा अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी या दुबई जैसी जगहों पर खर्च किया, लेकिन अब गरीबों, युवाओं और किसानों के हाथ में जाएगा और स्थानीय स्तर पर खर्च होगा। जिससे अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी।

उन्होंने कहा कि इससे वस्तुओं की मांग पैदा होगी, जिससे कारखानों द्वारा उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि इससे नौकरियां पैदा होंगी और युवाओं को रोजगार मिलेगा।उन्होंने कहा कि इंडिया की सरकार मध्यम और लघु उद्योगों के लिए बैंकों के दरवाजे खोलेगी, जो मोदी की नोटबंदी की नीतियों और जीएसटी के गलत कार्यान्वयन से नष्ट हो गए थे।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने दोहराया कि इंडिया की सरकार अग्निपथ योजना को रद्द कर देगी, क्योंकि यह जवानों और सशस्त्र बलों पर हमला व उनका अपमान है।गांधी ने पंजाब में नशे की समस्या पर भी चिंता व्यक्त करते हुए, कहा कि इससे सख्ती से निपटने की जरूरत है। इस दौरान मौजूद लोगों में केसी वेणुगोपाल, दविंदर यादव, हरीश चौधरी, राजा वड़िंग, बलकौर सिंह सिद्धू, भारत भूषण आशु, राकेश पांडे, जस्सी खंगुड़ा, सुरिंदर डावर, कुलदीप वैद, सिमरजीत बैंस, बलविंदर बैंस, संजय तलवाड़, मेजर सिंह मुल्लांपुर, कैप्टन संदीप संधू इत्यादि शामिल रहे।

 

Tags: Rahul Gandhi , Indian National Congress , Amrinder Singh Raja Warring , Congress , Punjab Congress , Amarinder Singh Raja Warring , Lok Sabha Elections 2024 , General Elections 2024 , Lok Sabha Election , Lok Sabha 2024

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD