Saturday, 15 June 2024

 

 

खास खबरें संभावित बाढ़ से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार : कोमल मित्तल मुख्य सचिव अनुराग वर्मा का राजस्व बढ़ाने और व्यय के प्रभावी प्रबंधन पर जोर जीएमएसएच-16 की उत्साहपूर्ण भागीदारी और 101 रक्तदान के साथ 20वां विश्व रक्तदाता दिवस मनाया ज़मीन के इंतकाल के लिए 3000 रुपए की रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू सांसद बनने के बाद एक्शन में सांसद गुरजीत सिंह औजला प्रदेश के सभी जिलों में 85 स्थलों पर मेगा मॉकड्रिल का आयोजन पुलिस के ख़िलाफ़ लग रहे आरोपों पर बोले नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर अन्नपूर्णा देवी ने दिल्ली में महिलाओं और बच्चों के हित में विभिन्न संस्थानों का दौरा किया राव इंद्रजीत सिंह ने सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला डॉ. जितेंद्र सिंह ने कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के विभागों के लिए एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की शिवराज सिंह चौहान विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करने के लिए अपनी बैठकें जारी रखे हुए हैं राजीव रंजन सिंह ने सभी योजनाओं के क्रियान्वयन की मौजूदा स्थिति की बारीकी से समीक्षा की केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सी.आर. पाटिल ने नमामि गंगे मिशन परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की धर्मेंद्र प्रधान ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री का कार्यभार संभाला राजनाथ सिंह ने लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए रक्षा मंत्री का प्रभार संभाला जी. किशन रेड्डी ने केंद्रीय कोयला और खान मंत्रालय का कार्यभार संभाला केंद्रीय मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने नागर विमानन मंत्रालय का कार्यभार संभाला केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल ने आज पदभार ग्रहण किया शिवराज सिंह चौहान ने कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की नितिन गड़करी ने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह ने रेलवे बोर्ड के सदस्यों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की

 

डोमेस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण कार्य जल्द पूरा किया जाए ताकि नागरिकों को उड़ान सेवा का लाभ मिल सके : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज

पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने आज शाम अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन के निकट सिविल एन्कलेव (डोमेस्टिक एयरपोर्ट) के निर्माण कार्य के निरीक्षण किया

Anil Vij, Haryana, Ambala, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Haryana
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अंबाला , 28 May 2024

हरियाणा के पूर्व गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री तथा अम्बाला छावनी से विधायक श्री अनिल विज ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अम्बाला छावनी में सिविल एन्कलेव (डोमेस्टिक एयरपोर्ट) निर्माण कार्य को जल्द पूरा किया जाए ताकि नागरिकों को अम्बाला से जल्द उड़ान सेवा का लाभ मिल सके। श्री विज आज शाम अंबाला में अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन के निकट सिविल एन्कलेव (डोमेस्टिक एयरपोर्ट) के निर्माण कार्य के निरीक्षण के दौरान मौके पर मौजूद अधिकारियों एवं निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि गत दिनों अम्बाला रैली में आए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मंच से घोषणा की थी कि अम्बाला से उड़ान सेवा को जल्द प्रारंभ किया जाएगा,  इसलिए अधिकारी निर्माण कार्य को तेजी से पूरा करें। उन्होंने डोमेस्टिक एयरपोर्ट में हार्टिकल्चर (बागवानी) कार्य को जल्द प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एंट्रेस एवं आसपास क्षेत्र खूबसूरत दिखे इसलिए यहां हार्टिकल्चर के कार्य को शुरू किया जाए।

पूर्व मंत्री अनिल विज ने एयरपोर्ट में यात्रियों के आने-जाने के मार्गों की जानकारी ली, साथ ही यात्रियों के चेक-इन करने के दौरान बैठने एवं अन्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने वाहनों की पार्किंग सुविधा, एयरपोर्ट में बिजली की आपूर्ति के लिए क्या-क्या प्रबंध है इसकी जानकारी ली। 

यात्रियों को एयरपोर्ट से अंदर किस स्थान से ले जाया जाएगा उन्होंने इस बारे भी जानकारी ली। एयरपोर्ट की बाउंड्री वॉल, यहां पर स्ट्रीट लाइट एवं अन्य क्या-क्या व्यवस्थाएं होगी इसको लेकर उन्होंने चर्चा की। उन्होंने एंट्रेंस एरिया, पार्किंग, कैंटीन, मुख्य टर्मिनल सहित अन्य निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। 

मौके पर मौजूद अधिकारियों ने पूर्व गृह मंत्री अनिल विज को बताया कि टर्मिनल में काफी कार्य कर लिया गया है और जून के अंत तक निर्माण कार्य को पूरा कर लिया जाएगा।

पूर्व मंत्री अनिल विज के प्रयासों से अम्बाला को मिला उड़ान योजना का लाभ

गौरतलब है कि पूर्व गृह मंत्री अनिल विज के अथह प्रयासों से अम्बाला में भारत सरकार की आरसीएस (रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम) उड़ान योजना के तहत अम्बाला छावनी में सिविल एन्कलेव डोमेस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है जिसका नागरिकों को लाभ मिलेगा। 

अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन के ठीक साथ 20 एकड़ भूमि निर्माण के लिए रक्षा मंत्रालय से सिविल एविएशन विभाग को दी गई थी। हरियाणा सरकार की ओर से 20 एकड़ भूमि के बदले रक्षा मंत्रालय को 133 करोड़ रुपए ट्रांसर्फर किए गए थे।

उड़ान सेवा का लाभ हरियाणा सहित आसपास राज्यों को भी मिलेगा 

करीब साढ़े 16 करोड़ रुपए की लागत से डोमेस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण कार्य किया जा रहा है, जहां से यात्री चेक-इन एवं चेक-आउट कर सकेंगे। विमान के टेक-ऑफ एवं लैंडिंग के लिए अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन की हवाई पट्टी का इस्तेमाल होगा। अम्बाला में बन रहे इस घरेलू हवाई अड्डे का फायदा हरियाणा के साथ लगते हिमाचल प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड के यात्री भी ले सकेंगे, जिन्हें यहां से अलग-अलग शहरों के लिए विमान सेवा मिलेगी।

इससे पहले बीते वर्ष 15 अक्टूबर, 2023 को अम्बाला छावनी में एयरपोर्ट के निर्माण कार्य का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया गया था। 

 

Tags: Anil Vij , Haryana , Ambala , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Haryana

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD