Tuesday, 28 May 2024

 

 

खास खबरें विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के सैंकड़ों कार्यकर्ता परिवारों सहित भाजपा में शामिल पंजाब इंटर स्कूल मेगा कलरिंग कॉन्टेस्ट 2024 का दूसरा राउंड एसआईपी अकादमी खरड़ में हुआ एलपीयू ने स्टूडेंट एक्सचेंज के तहत 10 कनाडाई छात्रों की मेजबानी की हाई-एंड टेक्नोलॉजी, हाई-एंड विज्ञान की नींव पर ही काम करती है: प्रो. अनिल कुमार त्रिपाठी, निदेशक, आईआईएसईआर, मोहाली बिकाऊ विधायकों ने भाजपा का कमल ही खरीद लिया : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ग्रामीण टी10 क्रिकेट टूर्नामेंट ने अपने तीसरे सीजन में शानदार सफलता का जश्न मनाया पंजाब में मतदान से पूर्व शिअद (बादल) को मिला बल पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने वाले बी. एल. ओज़ के लिए 5000 रुपए की इनामी राशि का किया ऐलान पंजाब की मंडियों में अब तक पहुंचे गेहूं की हुई 100 प्रतिशत खरीद : हरचंद सिंह बरसट आम आदमी पार्टी के नेता हीरा लाल कुंद्रा अपने समर्थकों सहित भाजपा में शामिल मोदी सरकार ने छोटे उद्यमियों को बनाया सशक्त : हरदीप सिंह पुरी लोकतंत्र की हत्या करने वाले दे रहे हैं संविधान बचाने की दुहाई : संजय टंडन कांग्रेस का आंतरिक कलह हुआ सार्वजनिक : शक्ति प्रकाश देवशाली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजा वड़िंग ने फिरोजपुर लोकसभा उम्मीदवार शेर सिंह घुबाया के लिए समर्थन जुटाया लुधियाना में केजरीवाल ने कहा - भाजपा वाले आपकी मुफ्त बिजली को बंद करने की साजिश रच रहे हैं अपने बेटे मीत हेयर को संसद में भेजो, वह केंद्र सरकार में मंत्री बनेगा, फिर सारी जिम्मेदारी हमारी होगी : भगवंत मान आप सांसद राघव चड्ढा ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार केजरीवाल और मान ने गृह मंत्री अमित शाह पर किया पलटवार, कहा - शाह ने तीन करोड़ पंजाबियों को धमकी दी है मुख्यमंत्री मान ने गिद्दड़बाहा और रामपुरा फूल में फरीदकोट से उम्मीदवार करमजीत अनमोल के लिए किया चुनाव प्रचार मैंने बिजली फ्री की, भाजपा शासित राज्यों में सबसे महंगी बिजली है, फिर भी भाजपा वाले मुझे भ्रष्टाचारी कहते हैं : अरविंद केजरीवाल नैना देवी रोड को चार लेन का बनाना और गुरुद्वारा साहिब के आसपास सौंदर्यीकरण सर्वोच्च प्राथमिकता: विजय इंदर सिंगला

 

गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग

तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही सेहत विभाग ने गर्मी को लेकर जारी की एडवाइजरी

Health, Fazilka, Civil Surgeon Fazilka
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

फाजिल्का , 18 Apr 2024

राज्य में इस गर्मी के मौसम के मौसम दौरान दिन-ब-दिन तापमान बढ़ रहा है, इस मौसम में सबसे बड़ी समस्या लू से होने वाली बीमारियां हैं। इसलिए डायरेक्टर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, पंजाब की ओर से आम लोगों के लिए गर्मी से बचने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।इस को लेकर आज  सिविल सर्जन डॉक्टर चंद्र शेखर कक्कड़ ने अधिकारियों की मीटिंग ली और इस संबधी फील्ड में जागरूकता के लिए दिशा निर्देश जारी किए।  

इस दौरान जिला परिवार भलाई अफसर डॉक्टर कविता सिंह , जिला टीकाकरण अफसर डॉक्टर एडिसन एरिक, जिला टीबी अफसर डॉक्टर नीलू चुग, जिला महामारी अफसर डॉक्टर सुनीता कांबोज, डॉक्टर आमना कांबोज, मास मीडिया ब्रांच से दिवेश कुमार स्टेनो रोहित सचदेवा, मोहित भटेजा हाजिर थे।

 इस संबंध में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन फाजिल्का डॉक्टर चंद्र शेखर कक्कड़ ने कहा कि कुछ सावधानियों का प्रयोग कर गर्मी से होने वाली बीमारियों और उससे होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि अधिक तापमान शरीर की तापमान नियम प्रणाली को बिगाड़ देता है और गर्मी से संबंधित बीमारियों का कारण बनता है। उन्होंने कहा कि मौसम में तब्दीली के कारण वायरल बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

जिला परिवार भलाई अफसर डॉक्टर कविता सिंह ने बताया कि फील्ड में ए  एन एम और सी एच ओ लोगो को इस बारे में जागरूक करे कि नवजात शिशुओं, छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं, 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों, श्रमिकों, मोटापे से पीड़ित लोगों, मानसिक रूप से बीमार लोगों, हृदय रोग से पीड़ित रोगियों आदि को उच्च तापमान से बचना चाहिए।

उन्होंने कहा कि गर्मी से बचने के लिए हमें दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक चिलचिलाती धूप में बाहर नहीं निकलना चाहिए, इसलिए हमें सुबह और शाम बाहर के काम करने चाहिए। हर आधे घंटे के बाद भले ही हमें प्यास न हो पानी पीना चाहिए पर  मिर्गी या हृदय रोग से पीड़ित लोग, गुर्दे या जिगर की बीमारी वाले व्यक्ति जो तरल प्रदार्थ की सीमित मात्रा पर हैं उन्हें पानी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि बाहर काम करते समय पूरे शरीर को ढकने वाले हल्के रंग के सूती कपड़े पहनने चाहिए, सिर को सीधी धूप से ढकने के लिए छाता, टोपी, तौलिया, पगड़ी या दुपट्टे का उपयोग करना चाहिए। इसके साथ ही नंगे पैर धूप में न जाएं। जो लोग धूप में काम करते हैं वह शरीर का तापमान ठीक रखने के लिए थोड़ी देर बाद छाया में आराम करें और सिर पर गीला तौलिया या कपड़ा जरूर रखें और हमेशा पानी साथ लेकर जाएं।

उन्होंने कहा कि मौसमी फल और सब्जियां जैसे कि तरबूज, खरबूजा, संतरा, अंगूर, ककड़ी, टमाटर, घीया और तोरी का अधिक उपयोग करना चाहिए क्योंकि इनमें पानी अधिक मात्रा में होता है। उन्होंने कहा कि ऐसे मौसम में ओ.आर.एस., नींबू पानी, लस्सी, नारियल पानी और अन्य तरल पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए और अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन और आंखों की सुरक्षा के लिए काला चश्मा लगाएं, थोड़ा-थोड़ा भोजन करें और अधिक बार खाएं, ठंडे पानी से नहाएं, सूती कपड़े से बने हलके रंग के मास्क पहने। अगर कसरत करते हैं तो धीरे-धीरे शुरू करने और बढ़ाएं ताकि शरीर का तापमान अनुकूल रहे।  

पारंपरिक खाद्य पदार्थ जैसे प्याज का सलाद, नमक और जीरा के साथ कच्चा आम खाएं ये गर्मी के दौरे से बचा सकते हैं। अपने घर को  हवादार और ठंडा रखें, कमरे की हवा को ठंडा करने के लिए कमरे में गीले तौलिए लटकाएं और निचली मंजिल पर रहने की कोशिश करें। गर्मी के चरम घंटों के दौरान खाना पकाने से बचें और रसोई क्षेत्र को अच्छी तरह हवादार बनाने के लिए दरवाजे और खिड़कियां खुली रखें। सिगरेट, तम्बाकू, बीड़ी और शराब का सेवन न करें। चाय, कॉफी का प्रयोग कम से कम करें, तला-भुना और बाहर का खाना खाने से बचें।

 

Tags: Health , Fazilka , Civil Surgeon Fazilka

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD