Sunday, 14 April 2024

 

 

खास खबरें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया मलायका और नारीफर्स्ट की एकता ने डॉ. रूपिंदर और ईशा को प्रदान की ज्वेल ऑफ इंडिया ट्रॉफी ज़ी पंजाबी सितारे केपी सिंह और ईशा कलोआ टाइम्स फूड एंड नाइटलाइफ़ अवार्ड्स 2024 में अतिथि के रूप में शामिल हुए एलपीयू ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2024 में शीर्ष स्थान हासिल किये इंडस पब्लिक स्कूल में वैसाखी पर लगी रौनकें, छात्रों ने पेश किए रंगारंग प्रोग्राम किड्जी बेला ने बैसाखी का त्योहार पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे सस्ते, पॉवरफुल और अधिक सुरक्षित PEC स्टूडेंट्स ने सास उद्योग का जश्न मनाते हुए, भारत सास यात्रा में लिया हिस्सा डोल्से गब्बाना ड्रेस और रोलेक्स घड़ी में नजर आईं उर्वशी रौतेला ने लोगों का दिल जीता केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की मौजूदगी में फ़िल्म "गौरैया लाइव" का शानदार प्रीमियर एआई की दुनिया मे आयी एक क्रांति! रोबॉटिक मशीन चंद मिनटों में खाना बनाकर कर देगा आपको हैरान असम में आप उम्मीदवारों के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जनसभा करते की अपील ,1 नंबर वाला झाड़ू का बटन दबा कर असम में लाएं बदलाव बोली टप्पों के साथ मलोया में महिलाओं के जत्थे ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का प्रचार प्रसार बढ़ रहा है भाजपा परिवार- यह देखकर खुशी हो रही है कि पूरे पटियाला जिले से सैकड़ों लोग रोजाना हमारे साथ जुड़ रहे हैं: परनीत कौर सीजीसी लांडरां में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई बैसाखी विजीलैंस ब्यूरो ने बीडीपीओ को 30 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए किया गिरफ्तार पारंपरिक मेलों की तरह लोकतंत्र के पर्व में भी जरूर लें हिस्सा: डी.सी. हेमराज बैरवा किसानों के लिए किसी ने गारंटी दी और उस गारंटी को पूरा किया वो चौधरी देवीलाल ने किया: अभय सिंह चौटाला भाजपा को अरविंद केजरीवाल से डर लगता है, वे राष्ट्रपति शासन के जरिए दिल्ली में पिछले दरवाजे से प्रवेश चाहते हैं: आप हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने दिल्ली में श्री लाल कृष्ण आडवाणी से की मुलाकात पात्र व्यक्ति 26 अप्रैल तक बनवा सकते हैं वोट : जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल हुड्डा

 

स्ट्रोक भारत में नई महामारी के रूप में उभर रहा है: डॉ. यानिश भनोट

Health, Dr. Yanish Bhanot, Senior Consultant Neuro Surgery, IVY Hospital, Hoshiarpur
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

होशियारपुर , 21 Feb 2024

ब्रेन स्ट्रोक के राइजिंग ट्रेंड और एडवांस न्यूरो इंटरवेंशन में प्रगति पर बोलते हुए सीनियर कंसल्टेंट न्यूरो सर्जरी, आईवीवाई अस्पताल डॉ. यानिश भनोट ने कहा,स्ट्रोक भारत में नई महामारी के रूप में उभर रहा है और हर साल देश भर में 1.5 से 2.0 मिलियन नए स्ट्रोक के मामले सामने आ रहे हैं। वास्तविक संख्या निश्चित रूप से अधिक होगी, क्योंकि इनमें से कई मरीज कभी भी स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं तक नहीं पहुंच पाते हैं। 

भारत में प्रतिदिन लगभग 3000-4000 स्ट्रोक होते हैं और 2-3% से अधिक का इलाज नहीं हो पाता है। कंसल्टेंट न्यूरोलॉजी डॉ. सरबजीत सिंह बताया कि दुनिया भर में स्ट्रोक की दर प्रति 100,000 जनसंख्या पर 60-100 मामले प्रति वर्ष है, जबकि भारत में यह प्रति 100,000 प्रति वर्ष 145-145 मामले के करीब है। वैश्विक स्तर पर सभी स्ट्रोक रोगियों में से 60% भारत में हैं। 

भारत में स्ट्रोक की घटनाओं में वृद्धि का कारण बीमारी और रोकथाम के तरीकों के बारे में जागरूकता की कमी है। उन्होंने यह भी साझा किया कि स्टोक्स हर साल एड्स, तपेदिक और मलेरिया से होने वाली संयुक्त मौतों की तुलना में अधिक मौतों के लिए जिम्मेदार हैं और फिर भी यह एक साइलेंट महामारी बनी हुई है।

कंसल्टेंट न्यूरोलॉजी डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि स्ट्रोक के बारे में महत्वपूर्ण बात यह है कि समय बहुत महत्वपूर्ण है। स्ट्रोक के बाद हर मिनट 1.90 मिलियन मस्तिष्क कोशिकाएं मर जाती हैं। इसलिए रोगियों को जल्द से जल्द नजदीकी स्ट्रोक उपचार केंद्र में ले जाना चाहिए और समय पर उपचार उन्हें इससे बचने में मदद कर सकता है।

स्ट्रोक को रोकने के लिए आप 10 चीजें कर सकते हैं:

1 निम्न रक्तचाप-आपका लक्ष्य

2 वजन कम करें

3 अधिक व्यायाम करें

5 बेबी एस्पिरिन लें

6 एट्रियल फिब्रिलेशन का इलाज करें

7 मधुमेह का इलाज करें

8 धूम्रपान छोड़ें

9 स्ट्रोक के प्रति सचेत रहें।

10 स्वस्थ बीएमआई और हिप-टू-वेस्ट अनुपात बनाए रखें

 

Tags: Health , Dr. Yanish Bhanot , Senior Consultant Neuro Surgery , IVY Hospital , Hoshiarpur

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD