Friday, 24 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जालंधर से आप उम्मीदवार पवन कुमार टीनू के लिए किया प्रचार प्रवासियों के खिलाफ है कांग्रेस : संजय टंडन अग्निपथ योजना पर कांग्रेस का दोहरा मापदंड : संजय टंडन शहर के बीचों-बीच बाजारों में चले गुरजीत सिंह औजला प्रधानमंत्री मोदी की फतेह रैली का गवाह बने पटियाला के एक लाख से अधिक लोग पंजाब में बिजली को लेकर हाहाकार : विजय इंदर सिंगला आम आदमी पार्टी के प्रदेश सचिव संजीव राही सहित सुपर्णा शर्मा व कई नेता भाजपा में शामिल पंजाब में लगातार मजबूत हो रही आप, शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस को बड़ा झटका! कई बड़े नेता आप में शामिल भगवंत मान जी, महिलाओं को एक हजार रुपये महीना कब मिलेगा? : गुरजीत सिंह औजला प्रधानमंत्री को लोगों को उनकी पार्टी के लिए मतदान के लिए डराने के बजाय यह बताना चाहिए कि वे देश को आगे कैसे लेकर जाएंगी : सुखबीर सिंह बादल लुधियाना पूर्वी में चुनाव अभियान के दौरान राजा वड़िंग ने बदलाव की वकालत की 'जुमलेबाजों' और उनकी 'जुमलेबाजी' से सावधान रहें : अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग श्री आनंदपुर साहिब की आवाज संसद में उठाऊंगा: डा. सुभाष शर्मा श्री आनंदपुर साहिब के बहुमुखी विकास के लिए डॉ. सुभाष शर्मा ने जारी किया संकल्प पत्र इंडोनेशियाई प्रतिनिधि सभा और अंतर-संसदीय संघ द्वारा 10वें विश्व जल मंच पर संसदीय बैठक का आयोजन किया गया जीनगर समाज के लिए कलस्टर बनाकर रोजगार को देंगे बढ़ावा:एन.के.शर्मा मैं आज जो कुछ भी हूं वह सभी बरनाला निवासियों के सहयोग और समर्थन के कारण हूं: मीत हेयर आने वाले समय में हमारा देश अन्नदाता से ऊर्जा दाता,ईंधन दाता बनेगा-गडकरी राइटरस अकसर नजरअंदाज हो जाते हैं - अभिनय देओ भगवान बुद्ध की शिक्षाएं आज और भी अधिक प्रासंगिक: राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल कमीशनिंग प्रक्रिया के बाद स्ट्रांग रूम में रखी जाएंगी ईवीएम-वीवीपैट: डी.सी. हेमराज बैरवा

 

सचिव आरडीडी ने आजीविका पहल हेतु जेकेआरएलएम एसएचजी को 76.57 लाख रुपये वितरित किए

Dr Shahid Iqbal Choudhary, Shahid Iqbal Choudhary, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Srinagar, Jammu
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चनैनी , 17 Feb 2024

ग्रामीण महिलाओं के बीच आर्थिक स्वतंत्रता और सतत विकास को बढ़ावा देने की दिशा में उठाये गये एक महत्वपूर्ण कदम में, सचिव ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग डॉ. शाहिद इकबाल चैधरी ने चनैनी में जम्मू और कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े स्वयं सहायता समूहों को 76.57 लाख रुपये के स्वीकृति पत्र वितरित किए।

आवंटित धनराशि विशेष रूप से विभिन्न आजीविका पहलों के लिए नामित की गई है, जिसका उद्देश्य उनकी आर्थिक संभावनाओं को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करना है।पहलों में, कृषि विभाग द्वारा स्वीकृत 80 प्रतिषत सब्सिडी के साथ 10 लाख रुपये की कुल लागत वाले एक फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना और बागवानी विभाग द्वारा स्वीकृत 60 प्रतिषत सब्सिडी के साथ लगभग 13 लाख की लागत वाली दो मसाला प्रसंस्करण इकाइयाँ शामिल हैं। 

कृषि विभाग द्वारा स्वीकृत 95 प्रतिषत सब्सिडी के साथ 2.15 लाख रुपये की लागत से पॉली हाउस की मंजूरी, उच्च मूल्य वाली फसलों की खेती के लिए एक आदर्श वातावरण प्रदान करेगी।इसके अलावा, नाबार्ड द्वारा 1.17 लाख रुपये की लागत के साथ स्वीकृत चिर-पाइन नीडल्स पर माइक्रो एंटरप्राइजेज डेवलपमेंट प्रोग्राम और साथ ही चिर-पाइन संग्रह के लिए वन विभाग द्वारा प्रदान की गई एनओसी, स्थायी आजीविका के अवसर पैदा करेगी और वन संरक्षण को बढ़ावा देगी।

इसके अतिरिक्त, सदस्यों द्वारा शुरू की गई विभिन्न आजीविका पहलों के लिए एसएचजी को 50 लाख रुपये का बैंक क्रेडिट लिंकेज आवंटित किया गया है, जो ग्रामीण महिलाओं को उनके उद्यमशीलता प्रयासों में समर्थन देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।डॉ. शाहिद ने जिला उधमपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में इन पहलों को लागू करने में जेकेआरएलएम के समर्पित प्रयासों पर जोर दिया, जिससे ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके परिवारों और समुदायों के भीतर उनकी स्थिति को ऊपर उठाने के लिए महत्वपूर्ण अंतिम-मील सहायता प्रदान की गई।

उन्होंने कहा कि संबंधित विभागों और जेकेआरएलएम द्वारा स्वीकृत इन पहलों का रणनीतिक उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं के बीच सतत विकास और आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देना है।सचिव आरडीडी ने ग्रामीण समुदायों के कल्याण और विकास के प्रति सरकार के समर्पण को रेखांकित करते हुए वास्तविक मांगों और मुद्दों को प्राथमिकता के आधार पर हल करने की प्रतिबद्धता दोहराई।

आभार व्यक्त करते हुए, मिशन निदेशक जेकेआरएलएम, इंदु कंवल चिब ने सचिव आरडीडी और पीआर को तहसील चेनानी के दौरे के लिए सराहना की।उन्होंने जिला उधमपुर में ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने में जेकेआरएलएम के सक्रिय प्रयासों पर प्रकाश डाला और आजीविका बढ़ाने के लिए अंतिम छोर तक सहायता के प्रावधान पर जोर दिया।कार्यक्रम के दौरान, एसएचजी के लाभार्थियों ने सरकारी कल्याण योजनाओं से प्राप्त वास्तविक लाभों का प्रदर्शन करते हुए प्रेरक सफलता की कहानियां साझा कीं।

इसके अतिरिक्त, पूर्व पीआरआई सदस्यों ने ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने, बस सेवाओं के प्रावधान, फुटब्रिज की लंबित देनदारियों के समाधान, सड़कों के निर्माण, छोटे उद्योगों की स्थापना, पटनीटॉप में एक इको-टूरिज्म पार्क के विकास, करलाह गौरी कुंड रोड के निर्माण और एक सम्मेलन सह बैठक हॉल की स्थापना सहित प्रासंगिक मुद्दों और मांगों को उठाया। इस अवसर पर निदेशक ग्रामीण विकास जम्मू मोहम्मद मुमताज अली, निदेशक पंचायती राज शाम लाल, एसडीएम चनैनी गुरदेव कुमार, सीईओ पीडीए और अन्य अधिकारी, पूर्व-पीआरआई सदस्य, एसएचजी और आम जनता उपस्थित थे।

 

Tags: Dr Shahid Iqbal Choudhary , Shahid Iqbal Choudhary , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Srinagar , Jammu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD