Thursday, 30 May 2024

 

 

खास खबरें सुखबीर सिंह बादल ने पवित्र शहर में एक विशाल रोड शो की अगुवाई की जिसने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिए देश की सुरक्षा के लिए दमदार नेता और पूर्ण विकास के लिए स्थिर सरकार जरूरी : अनुराग ठाकुर मोदी राम को अयोध्या लाए हैं, अब हमे मोदी को लाना है : मनोज तिवारी दो निर्दलीय प्रत्याशी विवेक शर्मा व महंत श्री रविकांत मुनि ने दिया टंडन को अपना समर्थन भाजपा के पक्ष में करेंगे प्रचार स्वाति मालीवाल को लेकर हुआ प्रदर्शन, युवा मोर्चा ने केजरीवाल से किये सवाल चंडीगढ़ और हिमाचल के सहजधारी सिखों ने किया भाजपा को समर्थन चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं भाजपा की मजबूत चुनावी रणनीति से पहली जून को चित होंगे तिवारी : संजय टंडन लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है : भगवंत मान पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे : अरविंद केजरीवाल आप सरकार में पहली बार पंजाब में बिना किसी सिफारिश और रिश्वत के नौजवानों को सरकारी नौकरी मिली - अरविंद केजरीवाल पंजाब के लोग जब नादिर शाह के सामने नहीं झुके तो अमित शाह क्या चीज है - संजय सिंह पंजाब की शांति किसी भी कीमत पर भंग नही होने दूंगा : सुखबीर सिंह बादल राहुल गांधी ने किसानों के लिए कर्ज माफी; एमएसपी पर कानूनी गारंटी की घोषणा की गरीब परिवारों के लिए 8500 रुपये मासिक नकद सहायता कांग्रेस अच्छे दिन नहीं बल्कि पुराने दिन वापस लाएगी : गुरजीत सिंह औजला गुरजीत सिंह औजला ने किया सिद्धू मूसेवाले को याद पंजाब में क्राइम कंट्रोल होता तो आज सिद्धू मूसेवाला जिंदा होता: विजय इंदर सिंगला मुरझाए हुए फूल से चुनाव लड़ रहे बिकाऊ विधायक : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू वड़िंग को मिली और बढ़त; लुधियाना दक्षिणी से भाजपा के दूसरे स्थान पर रहे ताजपुरी कांग्रेस में शामिल केंद्र में यदि कांग्रेस की बनी सरकार तो पत्रकारों की सुरक्षा व पेंशन के लिये बनाई जाएगी नई नीति ,हिमाचल के पत्रकारों को भी मिलेगी पेंशन- पवन खेड़ा मीत हेयर ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर किए गए काम पर वोट मांगे

 

सलाहकार भटनागर ने गणतंत्र दिवस पर श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया

’शीतल देवी का अर्जुन पुरस्कार पूरे जम्मू-कश्मीर के लिए गर्व की बात’

Rajiv Rai Bhatnagar, Rajeev Rai Bhatnagar, Advisor to Lieutenant Governor, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, 75th Republic Day, Republic Day 2024, Republic Day of India, Indian Republic Day, 26 January 2024, Republic Day Celebrations
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 26 Jan 2024

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने बख्शी स्टेडियम में 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने परेड का निरीक्षण किया और जेकेपी, बीएसएफ, सीआरपीएफ, जेकेएपी, एसएसबी, आईटीबीपी, आईआरपी, महिला टुकड़ी, वन सुरक्षा बल और एनसीसी की टुकड़ियों से सलामी ली।

विशाल सभा को संबोधित करते हुए, सलाहकार भटनागर ने जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ-साथ सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों, केंद्रीय और केंद्रशासित प्रदेश स्तर के पुलिस बलों के सदस्यों को हमारे देश की सुरक्षा और अखंडता बनाए रखने में उनके योगदान के लिए हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

अपने संबोधन में, सलाहकार भटनागर ने कहा कि इस वर्ष हमारा देश “भारत-लोकतंत्र की जननी“ और “विकसित भारत“ थीम के तहत दिवस मना रहा है। उन्होंने कहा कि 1950 में भारत का संविधान लागू हुआ, यह संविधान डॉ. बी.आर. के दूरदर्शी नेतृत्व में तैयार किया गया था। अम्बेडकर ने न केवल मौलिक अधिकारों और स्वतंत्रता की गारंटी दी बल्कि न्याय, समानता और बंधुत्व के मूल्यों को भी स्थापित किया।

उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि हमारे संविधान का सम्मान करने के अलावा, हम सभी को न्याय, स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहरानी चाहिए और असहिष्णुता और भेदभाव के खिलाफ एक साथ खड़ा होना चाहिए, एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा देना चाहिए जहां हर नागरिक जाति, पंथ या लिंग के बावजूद आगे बढ़ सके।

इसके अतिरिक्त सलाहकार ने कहा कि वैश्विक चुनौतियों के सामने, भारत ने अटूट दृढ़ संकल्प दिखाया है और तकनीकी प्रगति से लेकर आर्थिक विकास तक, हमारा महान राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय मंच पर प्रगति कर रहा है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि हमारे देश की अर्थव्यवस्था स्थिर गति से आगे बढ़ रही है और वैश्विक वित्तीय मंदी के दौरान कठिन परिस्थितियों के बावजूद भी हमारा प्रदर्शन सराहनीय था।

जम्मू-कश्मीर में चल रहे विकास पर बोलते हुए सलाहकार भटनागर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पिछले चार, पांच वर्षों से बड़े पैमाने पर विकास हो रहा है। स्वास्थ्य क्षेत्र से लेकर भौतिक बुनियादी ढांचे तक और डिजिटल माध्यमों से निर्बाध नागरिक केंद्रित शासन से लेकर जनता तक बेहतर सेवा वितरण तक, हर क्षेत्र ने विकास की उड़ान भरी है। किसी भी विकासशील देश की प्रगति के लिए मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा आवश्यक है। 

जम्मू-कश्मीर में विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थापना में बड़े पैमाने पर प्रगति देखी जा रही है। यहां दो एम्स, दो राज्य कैंसर संस्थान और अन्य उन्नत स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं स्थापित की जा रही हैं। सलाहकार ने राजौरी, कठुआ, डोडा, बारामूला और अनंतनाग में पांच नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना जैसी अन्य उपलब्धियों पर भी विचार किया, जो स्वयं के भवन में कार्यरत हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि नए जीएमसी उधमपुर और जीएमसी हंदवाड़ा पर काम शुरू हो गया है और दोनों कॉलेजों में एमबीबीएस कक्षाओं का पहला बैच 100 छात्रों के साथ शुरू हो गया है, चालू वर्ष से एमबीबीएस सीटों को बढ़ाकर 1300 कर दिया गया है। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि लगभग 3000 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र अब तक जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश में परिचालन किया जा रहा है।

वन वल्र्ड टीबी समिट “विष्व टीबी दिवस 2023“ के दौरान केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में टीबी की घटनाओं में 20 प्रतिषत से अधिक की कमी की महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को कांस्य पदक मिला। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पुलवामा और अनंतांग जिलों को 2015 की बेसलाइन से टीबी की घटनाओं में 80  प्रतिषत से अधिक की कमी के लिए टीबी मुक्त जिले का दर्जा प्राप्त करने के लिए जिला स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जबकि बडगाम जिले को पहले ही टीबी मुक्त घोषित किया जा चुका है।

अपने संबोधन में, सलाहकार ने सड़क और अन्य संबद्ध बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं के बारे में भी विस्तार से बात की। उन्होंने कहा कि सड़क और पुल बुनियादी ढांचा परियोजनाएं किसी भी क्षेत्र के समग्र विकास के लिए आवश्यक हैं। विभिन्न प्रमुख कार्यक्रम और परियोजनाएं प्रगति पर हैं और कुछ पूरी हो चुकी हैं, जिससे पूरे जम्मू और कश्मीर में समग्र परिवहन परिदृश्य में सुधार होगा।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि पीएमजीएसवाई के तहत, केंद्र सरकार ने 12565 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर 19049 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण के लिए पीएमजीएसवाई-1 और 2 के तहत 3453 परियोजनाओं को मंजूरी दी है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि 2107 बस्तियों को मार्च 2023 तक पहले ही जोड़ा जा चुका है और 12 बस्तियों को इस वर्ष के दौरान जोड़ा गया है, शेष 33 बस्तियों को मार्च 2024 तक जोड़ने का लक्ष्य है।

उन्होंने यह भी कहा कि नाबार्ड के ग्रामीण बुनियादी ढांचा विकास कोष के तहत, 2019-20 से 4550 करोड़ रुपये की राशि के लिए रिकॉर्ड संख्या में 1057 सड़क और पुल परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है, जिसमें 2023-24 के दौरान 913 करोड़ रुपये की लागत से स्वीकृत 183 परियोजनाएं शामिल हैं। सलाहकार ने यह भी कहा कि 2017 से 2020 तक कुल मकैडमाइजेशन 9252 किलोमीटर था, जबकि 2020 से 2023 तक इसकी कुल लंबाई 16807 किलोमीटर थी।

जल जीवन मिशन के तहत उपलब्धियों के बारे में प्रकाश डालते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि जल जीवन मिशन, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया एक प्रमुख कार्यक्रम, पूरे जम्मू और कश्मीर में सुचारू रूप से प्रगति कर रहा है और जम्मू-कश्मीर ने अपने सभी 18.70 लाख ग्रामीण परिवारों को इस मिषन के तहत कवर करके एफएचटीसी प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि 18.70 लाख ग्रामीण घरों में से 14.11 लाख को नल जल कनेक्शन से संतृप्त करने के साथ, जम्मू और कश्मीर ने जल जीवन मिशन के तहत 75 प्रतिषत कवरेज को पार कर लिया है और राष्ट्रीय स्तर पर ’हाई अचीवर्स’ श्रेणी में प्रवेश कर गया है।

सलाहकार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कृषि क्षेत्र में तेजी देखी जा रही है। अप्रैल 2023 में शुरू किए गए कृषि के लिए समग्र कृषि विकास कार्यक्रम को कृषक समुदाय से जबरदस्त समर्थन मिला है और पिछले नौ महीनों में किसान साथी पोर्टल पर किसानों और युवाओं से 50,000 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 14000 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं और पूरे यूटी में इकाइयां स्थापित की जा रही हैं। 

जम्मू-कश्मीर के संपन्न पर्यटन क्षेत्र पर बोलते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि पर्यटन उद्योग केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में सबसे समृद्ध क्षेत्रों में से एक है। उन्होंने कहा, यह उद्योग जम्मू-कश्मीर के सभी क्षेत्रों के सामाजिक और आर्थिक विकास और परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है क्योंकि महत्वपूर्ण आबादी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से पर्यटन उद्योग में लगी हुई है।

सलाहकार ने कहा, जम्मू-कश्मीर में पर्यटन क्षेत्र ने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है और वर्ष 2022 में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई है, क्योंकि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 1.88 करोड़ से अधिक पर्यटक दौरे दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह अभूतपूर्व वृद्धि कश्मीर घाटी में भी देखी गई, जहां वर्ष 2022 में कुल 26.7 लाख पर्यटक आए, जो अब तक दर्ज किए गए उच्चतम से दोगुने से भी अधिक है। 

उन्होंने कहा, यह सकारात्मक प्रवृत्ति चालू कैलेंडर वर्ष के दौरान भी जारी रही है क्योंकि 7 दिसंबर 2023 तक 2 करोड़ से अधिक पर्यटक दौरे दर्ज किए गए हैं, जो अब तक दर्ज की गई सबसे अधिक पर्यटक यात्रा है। एक बहुत ही सकारात्मक बात यह है कि 7 दिसंबर 2023 तक विदेशी पर्यटकों की संख्या 51,297 तक पहुंच गई है, जबकि इसी अवधि के दौरान वर्ष 2022 में यह संख्या 17,611 थी, जो लगभग 200 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है। 

खेल में उल्लेखनीय उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि युवा सेवा और खेल विभाग ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के सभी 20 जिलों में मजबूत खेल बुनियादी ढांचे का निर्माण किया है, जो केवल पीएमडीपी, खेलो इंडिया योजनाओं और यूटी कैपेक्स बजट के तहत भारत सरकार द्वारा उदार वित्त पोषण के कारण संभव हुआ है। 

उन्होंने कहा कि पीएमडीपी के तहत एमए स्टेडियम जम्मू और बसखी स्टेडियम श्रीनगर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट और फुटबॉल स्टेडियम स्थापित किए गए हैं, इसके अलावा सभी 20 जिलों में बहुउद्देश्यीय इनडोर स्पोट्र्स हॉल का निर्माण किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि हमारे अपने राकेश कुमार और शीतल देवी ने हुनागझू चीन में आयोजित पैरा एशियाई खेलों 2023 में तीरंदाजी में व्यक्तिगत वर्ग में क्रमशः रजत और स्वर्ण पदक जीता और मिश्रित टीम स्वर्ण पदक जीता। 

उन्होंने यह भी कहा कि यह जम्मू-कश्मीर के लिए गर्व का क्षण है कि शीतल देवी को भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सलाहकार ने अपने संबोधन में अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय विकास और उपलब्धियों के बारे में भी विस्तार से बात की। इस अवसर पर सलाहकार ने उन बहादुर दिलों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की जो हमारी सीमाओं की रक्षा करते हैं, हमारे राष्ट्र की संप्रभुता सुनिश्चित करते हैं, और इस बात पर प्रकाश डाला कि उनका बलिदान हमारे संविधान में निहित मूल्यों को संरक्षित करने के हमारे कर्तव्य की याद दिलाता है। 

“मैं अपने जवानों की विशेष सराहना करता हूं जो हमारी सीमाओं की रक्षा करते हैं और देश के लिए कोई भी बलिदान देने के लिए तैयार हैं। मैं अर्धसैनिक बलों और पुलिस-बलों के सभी बहादुर सैनिकों के प्रति भी अपनी सराहना व्यक्त करता हूं जो अपने साथी नागरिकों को आंतरिक सुरक्षा प्रदान करते हैं।”

इस अवसर पर, कला संस्कृति एवं भाशा अकादमी के कलाकारों के साथ-साथ स्कूल और कॉलेज के छात्रों द्वारा पारंपरिक रौफ, बैंडपाथेर, डंबली और अन्य रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। सलाहकार ने सर्वश्रेष्ठ मार्च पास्ट, सर्वश्रेष्ठ सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ अन्य श्रेणियों के विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किए।

इस अवसर पर संभागीय आयुक्त कश्मीर, आईजीपी कश्मीर, प्रशासनिक सचिव, डीसी श्रीनगर, पुलिस और नागरिक प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न विभागों के प्रमुख, सरकारी अधिकारी और बड़ी संख्या में लोग और स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

 

Tags: Rajiv Rai Bhatnagar , Rajeev Rai Bhatnagar , Advisor to Lieutenant Governor , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , 75th Republic Day , Republic Day 2024 , Republic Day of India , Indian Republic Day , 26 January 2024 , Republic Day Celebrations

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD