Friday, 31 May 2024

 

 

खास खबरें बीजेपी पंजाब से गुंडागर्दी और माफिया को खत्म करेगी : योगी आदित्यनाथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने डॉ. शर्मा के पक्ष में निकाला रोड शो कांग्रेस के लोकसभा चुनाव उम्मीदवार, राजा वड़िंग ने ग्रैंड फिनाले कार्यक्रमों के साथ गतिशील चुनावी अभियान का समापन किया तरुण चुग के कार्यक्रम में नारों की गूंज उठी ,"जो राम को लाए हैं हम उनको लायेंगे" न तो एन.डी.ए और न ही इंडिया का बल्कि पंजाब शिरोमणी अकाली दल के एजेंडा और विचारधारा का समर्थन करेगा : सुखबीर सिंह बादल किसान कर्जा माफी आयोग बनाएंगे: राहुल गांधी जनता की आवाज बनकर संसद में गूंजूंगा : डा. सुभाष शर्मा कांग्रेस के अंदर औरंगजेब की आत्मा घुस गई है: योगी आदित्यनाथ बिका हुआ कमल नहीं खिलेगा, बिकाऊ चेहरे उतारने से भाजपा कार्यकर्ता मायूस : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने अशोक पराशर पप्पी के पक्ष में रोड शो किया, लोगों से 1 जून को वोट करने की अपील की देश में कॉरपोरेट घरानों का राज खत्म करने के लिए मोदी को हराना जरूरी- गुरजीत औजला औजला को पलकों पर बिठाया शहरवासियों ने समर्थकों ने लगाई जीत पर मुहर मंडलायुक्त ने रवाना किया लोकतंत्र उत्सव वाहन शहीद स्मारक में आर्ट वर्क के कार्य को जल्द शुरू कराया जाए, आर्ट वर्क को बेहतरीन तरीके से प्रदर्शित किया जाए : अनिल विज 'पुष्पा 2: द रूल' का पैपी ट्रैक 'द कपल सॉन्ग' हुआ रिलीज़ हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने राज्य में चल रही भीषण गर्मी से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा की संगरूर मुख्यमंत्री भगवंत मान का गृह क्षेत्र है, इसलिए यहां से आप उम्मीदवार को सबसे ज्यादा मार्जिन से जिताएं - अरविंद केजरीवाल चुनाव प्रचार के दौरान की 792 जनसभाएं : एन.के.शर्मा संगरूर में मीत हेयर के पक्ष में अरविंद केजरीवाल और भगवंत सिंह मान का विशाल रोड शो विजीलैंस ब्यूरो ने ईएसआईसी अस्पताल का कर्मचारी और प्राईवेट व्यक्ति 25000 रुपए रिश्वत लेते हुए किये काबू भारत को भय, भूखमरी, आंतकवाद, भ्रष्टाचार मुक्त करने का संकल्प पूरा करेंगे : नितिन गडकरी

 

सरहदों की रक्षा में हिमाचल के रणबांकुरों का अमूल्य योगदान: कुलदीप सिंह पठानिया

धर्मशाला में उत्साह, उमंग व हर्षोल्लास से मनाया गणतंत्र दिवस

Kuldeep Singh Pathania, Speaker of Himachal Pradesh, Himachal Pradesh, Himachal, Congress, Indian National Congress, Himachal Congress, Shimla, 75th Republic Day, Republic Day 2024, Republic Day of India, Indian Republic Day, 26 January 2024
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

धर्मशाला , 26 Jan 2024

देश के 75वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर धर्मशाला के पुलिस गा्रउंड में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह पूरे उत्साह, उमंग व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने समारोह की अध्यक्षता की। इस दौरान पुलिस ग्राउंड में राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस और होमगार्ड व एनसीसी की टुकड़ियों द्वारा निकाले गए आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली। 

इससे पहले युद्व स्मारक धर्मशाला में बलिदानी वीरों को श्रद्वासुमन अर्पित कर उनकी स्मृतियों को नमन किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि 26 जनवरी का दिन सभी भारतवासियों के लिए एक गौरवमयी दिवस है। वर्ष 1950 को इसी दिन भारत का महान संविधान प्रभावी हुआ था और देश में लोकशाही का स्वप्न साकार हुआ। 

उन्होंने संविधान निर्माताओं के साथ-साथ सभी स्वतंत्रता सेनानियों के तप, त्याग और बलिदान को स्मरण करते हुए नमन किया, साथ ही देश की स्वतंत्रता को अक्षुण्ण रखने में प्राण न्योछावर करने वाले वीर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने कहा कि सरहदों की रक्षा में हिमाचल के वीर सपूतों का अमूल्य योगदान रहा है कांगड़ा जिला के दो वीर जवानों को परमवीर चक्र से भी नवाजा जा चुका है।

उन्होंने कहा कि पर्यटन हमारी आर्थिकी का मुख्य जरिया है। प्राकृतिक, ग्रामीण, बागवानी, साहसिक तथा धार्मिक पर्यटन पर भी राज्य सरकार द्वारा विशेष ध्यान दिया जाएगा, जिससे स्थानीय लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर मिलेंगे तथा ग्रामीण स्तर तक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए पर्यटन परियोजनाओं को स्टार्ट-अप योजना से जोड़ा जाएगा। 

उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र में भी हिमाचल प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिले, इसके लिए वर्तमान सरकार निवेश को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। हिमाचल प्रदेश देवभूमि के साथ-साथ वीरभूमि भी है तथा प्रदेश के युवा सुरक्षा बलों व सैन्य बलों में सेवा करना अपनी शान समझते हैं। प्रदेश सरकार ने सैनिकों तथा भूतपूर्व सैनिकों के परिवारों को अनेक सुविधाएं प्रदान की है। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा परमवीर चक्र व अशोक चक्र विजेताओं को वार्षिकी के तौर पर तीन लाख रुपये, महावीर चक्र व कीर्ति चक्र विजेताओं को वार्षिकी के तौर पर दो लाख रुपये, वीर चक्र व शौर्य चक्र विजेताओं को वार्षिकी के तौर पर एक लाख रुपये दिए जा रहे हैं।  उन्होंने कहा कि युद्ध में शहीद सैनिकों की अनुग्रह अनुदान राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये की गई है। 

अन्य कारणों से वीरगति प्राप्त होने पर सैनिकों की अनुग्रह राशि 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 7.50 लाख रुपये की गई है। समारोह में सांस्कृतिक दलों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

आपदा के दौरान बेहतरीन कार्य करने वालों को मिला सम्मान:

मुख्यातिथि विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया आपदा के दौरान बेहतरीन सेवाएं देने वाले कर्मचारियों, वालंटियर्स तथा एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के जवानों को भी सम्मानित किया जिसमें डीडीएमए के रोबिन कुमार, भानु शर्मा, रंधीर सिंह, रोहित शर्मा, राजेश गौतम, सन्नी पंजला, नीतिश राणा, अभनीत सिंह, मुकेश कुमार, अतुल कुमार, भूपिंद्र सिंह,आरती शर्मा तथा वालंटियर्स अविनीश कुमार, सुनील कुमार, संदीप कुमार, विजय कुमार तथा एनडीआरएफ के इंस्पेक्टर प्रेम कुमार, अरूण कुमार, अनिल कुमार एसडीआरएफ के डीएसपी सुनील राणा, इंडियन आर्मी से रामवीर सिंह, हरजीत सिंह, जरनैल सिंह, ख्याली राम, अनिल यादव तथा पार्वरोहण के क्षेत्र में श्याम लाल, रवि कुमार, भाग सिंह, कमल सिंह को सम्मानित किया जाएगा।

इसके साथ ही आपदा के दौरान बेहतरीन कार्य करने वाले राजस्व विभाग के रे के नायब तहसीलदार रमेश चंद, पटवारी हरदेव सिंह, पटवारी शुभम कालिया, होमगार्ड से तिलक राज, फायर आफिसर देवेंद्र सिंह भाटिया इसके अतिरिक्त विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए जाग्रति फांउडेशन चेरिटेबल ट्रस्ट, वसुधैव कुटुम्बकम के मेघा शर्मा, मेडिकल स्पेशलिस्ट डा तुषार सैणी, टीबी चैंपियन बबित कुमार, 108 से ईएमटी विकास, सिविल हॉस्पीटल नगरोटा बगबां तथा एमएमएस रोटरी आई हॉस्पीटल मारंडा को बेहतरीन सेवाओं के लिए सम्मानित किया जाएगा।

सर्वश्रेष्ठ युवा क्लबों को भी पुरस्कार राशि प्रदान कर सम्मानित किया गया इसमें यूथ डिवल्पमेंट सेंटर बारी को प्रथम पुरस्कार के रूप में 51 हजार, शहीद भगत सिंह यूथ क्लब धलूं को दूसरे पुरस्कार के रूप में 31000 तथा सोशल एंड इन्वायरमेंट क्लब रक्कड़ को तीसरे पुरस्कार के रूप में 21 हजार की राशि प्रदान की गई इस अवसर पर मुख्यातिथि ने जाग्रति फांउडेशन चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से दिव्यांग बेटी के पिता दिलीप को 50 हजार का चेक भी भेंट किया। इस अवसर पर दिव्यांग जनों को सहायक उपकरण भी वितरित किए गए तथा संतोष कटोच ने रेडक्रास सोसाइटी के लिए दस हजार का चेक दिया गया। मुख्यातिथि ने रेडक्रास के लक्की ड्रा भी निकाले।

इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल, मुख्य संसदीय सचिव किशोरी लाल, विधायक केवल सिंह पठानिया, आईजी अभिषेक दुल्लर, कमांडेंट सकोह बटालियन खुशहाल शर्मा, उपायुक्त डा निपुण जिंदल, एसपी शालिनी अग्निहोत्री, कमीशनर नगर निगम अनुराग चंद्र शर्मा, सचिव शिक्षा बोर्ड मेजर विशाल, एडीएम रोहित राठौर, एसडीएम धर्मेश रामोत्रा, इको टूरिज्म सोसाइटी के सदस्य संजीव गांधी सहित विभिन्न गणमान्य अतिथिगण उपस्थित थे।

 

Tags: Kuldeep Singh Pathania , Speaker of Himachal Pradesh , Himachal Pradesh , Himachal , Congress , Indian National Congress , Himachal Congress , Shimla , 75th Republic Day , Republic Day 2024 , Republic Day of India , Indian Republic Day , 26 January 2024

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD