Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका!

 

मुख्यमंत्री ने राज्य में विदेशी निवेश के लिए उच्चायुक्तों के साथ की मैराथन मुलाकातें

अलग- अलग देशों के हाई कमीशनरों को राज्य में बड़े निवेश का दिया न्योता, हाई कमिश्नरों ने पंजाब में बड़े स्तर पर निवेश करने में दिखाई रूचि

Bhagwant Mann, Bhagwant Singh Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab, Anmol Gagan Mann, Anmol Gagan Maan, Invest Punjab
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नईं दिल्ली/ चंडीगढ़ , 17 Jan 2024

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के ठोस यत्नों स्वरूप बुधवार को अलग-अलग देशों के राजदूतों ने राज्य में बड़े स्तर पर निवेश करने में गहरी रूचि दिखाई। राजदूतों के साथ मीटिंगों के दौरान मुख्यमंत्री ने पंजाब को अपार संभावनाएं और मौकों का केंद्र बताते हुये उनको अपने-अपने देशों की कंपनियों के द्वारा राज्य में निवेश करने के लिए न्योता दिया। उन्होंने कहा कि देश के औद्योगिक केंद्र के तौर पर तेज़ी से उभर रहे पंजाब में निवेश करके कंपनियों को काफी लाभ होगा।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब में संपूर्ण भाईचारक सांझ, शान्ति और सदभावना जैसे मुख्य कारण ही राज्य के सर्वांगीण विकास और ख़ुशहाली का केंद्र हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि विदेशी कंपनियों को अपने कारोबार फैलाने के लिए बढ़िया बुनियादी ढांचे, बिजली, हुनरमंद मानवीय साधनों और उत्तम औद्योगिक और काम-काज विधियों से लैस उचित माहौल से भरपूर लाभ लेना चाहिए। कंपनियों का भरपूर स्वागत करते हुये उन्होंने कहा कि पंजाब में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए नये विचारों और अनुसंधानों के लिए राज्य सरकार के दरवाज़े हमेशा खुले हैं।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब पंजाब देश का औद्योगिक केंद्र बन कर उभरेगा। आस्ट्रेलिया के राजदूत फिलिप ग्रीन के साथ मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने आस्ट्रेलिया और पंजाब दोनों की आर्थिकता को और मज़बूत करने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में आपसी सहयोग की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि पंजाब में कृषि, खेल उद्योग, पशु-चारा, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में निवेश की भारी संभावना है। भगवंत सिंह मान ने आस्ट्रेलियन कंपनियों को राज्य में निवेश करने का न्योता देते हुये कहा कि यह आस्ट्रेलिया और पंजाब दोनों के लिए लाभदायक होगा।

यू. के. के राजदूत एलेक्स एलिस के साथ मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि यू. के. और पंजाब में एग्री-फूड प्रोसेसिंग सैक्टर जैसे पोल्ट्री, सूअर पालन, वेल्यु एडिड डेयरी उत्पादों, फलों के जूस कनसनटरेट मैनुफ़ेक्चरिंग, आलू की प्रोसेसिंग, फूड पैकेजिंग और रैडी टू इट / कंफैकशनरी आइटमों के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि इसी तरह यू. के. और पंजाब दोनों को फार्मास्यूटीकलज़, इंजीनियरिंग, सूचना प्रौद्यौगिकी और रसायनिक क्षेत्रों में भी रणनीतक सांझ से लाभ हो सकता है।

उन्होंने यू. के. की यूनिवर्सिटियों को पंजाब में अपने कैंपस स्थापित करने का न्योता दिया। भगवंत सिंह मान ने राजदूत को यू. के. के सामाजिक-आर्थिक विकास में पंजाबियों की तरफ से निभाई जा रही अहम भूमिका के बारे भी याद दिलाया और उन्होंने यात्रियों की सुविधा के लिए यू. के. और पंजाब के दरमियान सीधी फ्लाइट कुनैकटीविटी मुहैया करवाए जाने सम्बन्धी मसले को भी हरी झंडी दी।

ब्राजील के राजदूत केनेथ एच. दा नोबरेगा के साथ मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्राजील की कंपनियों की तरफ से एग्रो फूड प्रोसेसिंग, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत, लॉजिस्टिकस, सूचना और प्रौद्यौगिकी और रसायनों जैसे क्षेत्रों में निवेश की बड़ी संभावना है। उन्होंने कहा कि ब्राजील की कंपनियाँ राज्य में निवेश करके बहुत लाभ उठा सकती हैं क्योंकि राज्य में उपजाऊ ज़मीन के इलावा हुनरमंद और मेहनती मनुष्य शक्ति उपलब्ध है जोकि उनके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकती है।

भगवंत सिंह मान ने भरोसा दिलाया कि राज्य में निवेश करने की इच्छुक ब्राजिलियन कंपनियों को राज्य की तरफ से पूर्ण सहयोग दिया जायेगा। स्पेन के राजदूत जोस मारिया रिदायो के साथ विचार-विमर्श के दौरान मुख्यमंत्री ने उनको बताया कि पंजाब बासमती चावल, बल्क ड्रग्गज़, स्टील और लोहे के उत्पाद, आटो कम्पोनेंट्स, एग्रो-कैमीकलज़, सूती कपड़े, मेकअप और अन्य प्रमुख उत्पाद स्पेन को निर्यात करता है और इन निर्यातों का कुल मूल्य 510.35 करोड़ रुपए था।

उन्होंने कहा कि एग्रो फूड प्रोसेसिंग, एरोसपेस और रक्षा, ऊर्जा के नवीन और नवीकरणीय स्रोत, सूचना और प्रौद्यौगिकी और आटो/ आटोमोबाईल कम्पोनेंट्स के क्षेत्रों में निवेश की बड़ी संभावना है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह बहुत ही मान और संतोष की बात है कि स्पेन भारत में सीधे विदेशी निवेश (एफ. डी. आई.) में 16वां सबसे बड़ा देश है और पंजाब भी इससे बहुत लाभ उठा सकता है।

मलेशिया के राजदूत दातो मुजफ्फर शाह मुस्तफा के साथ मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने उनको बताया कि पंजाब सबसे पसन्दीदा पर्यटन स्थल के तौर पर उभरा है और राज्य सरकार पहले ही बड़े स्तर पर पर्यटन को उत्साहित कर रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब और मलेशिया के दरमियान रणनीतक सांझ ख़ास कर पर्यटन और विदेशी प्रवासी भारतीय भाईचारे दोनों के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकती है। इसी तरह उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में निर्माण, सूचना और प्रौद्यौगिकी, ऊर्जा और कृषि और फूड प्रोसेसिंग जैसे क्षेत्रों में भी निवेश की बड़ी संभावना है।

नीदरलैंड की राजदूत श्रीमती मेरी लुईसा गेराडज़ के साथ मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि यह जान कर ख़ुशी हुई कि नीदरलैंड भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफ. डी. आई.) में चौथा सबसे बड़ा देश है। उन्होंने कहा कि नीदरलैंड की कंपनियाँ पहले ही पंजाब में निवेश कर चुकी हैं और उन्होंने अक्तूबर 2023 में विविधा इंडस्टरियल पार्क, राजपुरा में डी ह्यूज फैक्ट्री का नींव पत्थर रखने की रस्म भी अदा की थी।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि सैंटर आफ एक्सीलेंस फार पोटाटो करोप, जोकि भारतीय-डच्च प्रोजैक्ट है, बहुत सफलतापूर्वक ढंग से चल रहा है और डच्च सरकार, डच्च संस्थाएं सोलीडेरीडाड, पी. यू. एम. (वी. एन. ओ- एन. सी. डब्ल्यू. और नीदरलैंडज़ के विदेश मंत्रालय द्वारा स्थापित की गई एक संस्था) के सहयोग से लुधियाना में टेक्स्टाईल फिनिशिंग कलस्टर पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि फूड प्रोसेसिंग, लॉजिस्टिकस, अलौइस और स्टीलज़, फार्मास्यूटीकल और सूचना प्रौद्यौगिकी जैसे कई अन्य क्षेत्रों में निवेश की बड़ी संभावना मौजूद है।

 

Tags: Bhagwant Mann , Bhagwant Singh Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab , Anmol Gagan Mann , Anmol Gagan Maan , Invest Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD