Sunday, 14 April 2024

 

 

खास खबरें फिल्म "शायर" में सतिंदर सरताज और नीरू बाजवा अभिनीत सुपरहिट रोमांटिक जोड़ी सत्ता और सीरो को देखना न भूलें! असम के सोनितपुर लोकसभा क्षेत्र के आप उम्मीदवार के पक्ष में मान ने किया रोड शो राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया मलायका और नारीफर्स्ट की एकता ने डॉ. रूपिंदर और ईशा को प्रदान की ज्वेल ऑफ इंडिया ट्रॉफी ज़ी पंजाबी सितारे केपी सिंह और ईशा कलोआ टाइम्स फूड एंड नाइटलाइफ़ अवार्ड्स 2024 में अतिथि के रूप में शामिल हुए एलपीयू ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2024 में शीर्ष स्थान हासिल किये इंडस पब्लिक स्कूल में वैसाखी पर लगी रौनकें, छात्रों ने पेश किए रंगारंग प्रोग्राम किड्जी बेला ने बैसाखी का त्योहार पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे सस्ते, पॉवरफुल और अधिक सुरक्षित PEC स्टूडेंट्स ने सास उद्योग का जश्न मनाते हुए, भारत सास यात्रा में लिया हिस्सा डोल्से गब्बाना ड्रेस और रोलेक्स घड़ी में नजर आईं उर्वशी रौतेला ने लोगों का दिल जीता केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की मौजूदगी में फ़िल्म "गौरैया लाइव" का शानदार प्रीमियर एआई की दुनिया मे आयी एक क्रांति! रोबॉटिक मशीन चंद मिनटों में खाना बनाकर कर देगा आपको हैरान असम में आप उम्मीदवारों के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जनसभा करते की अपील ,1 नंबर वाला झाड़ू का बटन दबा कर असम में लाएं बदलाव बोली टप्पों के साथ मलोया में महिलाओं के जत्थे ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का प्रचार प्रसार बढ़ रहा है भाजपा परिवार- यह देखकर खुशी हो रही है कि पूरे पटियाला जिले से सैकड़ों लोग रोजाना हमारे साथ जुड़ रहे हैं: परनीत कौर सीजीसी लांडरां में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई बैसाखी विजीलैंस ब्यूरो ने बीडीपीओ को 30 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए किया गिरफ्तार पारंपरिक मेलों की तरह लोकतंत्र के पर्व में भी जरूर लें हिस्सा: डी.सी. हेमराज बैरवा किसानों के लिए किसी ने गारंटी दी और उस गारंटी को पूरा किया वो चौधरी देवीलाल ने किया: अभय सिंह चौटाला भाजपा को अरविंद केजरीवाल से डर लगता है, वे राष्ट्रपति शासन के जरिए दिल्ली में पिछले दरवाजे से प्रवेश चाहते हैं: आप

 

मनदीप कौर ने शहरी स्थानीय निकायों के कामकाज की समीक्षा की, परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करने को कहा

Mandeep Kaur, Commissioner Secretary Rural Development Department and Panchayati Raj, Jammu, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 16 Jan 2024

आवास एवं शहरी विकास विभाग की आयुक्त सचिव मंदीप कौर ने शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय, जम्मू की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।बैठक में एसबीएम-यू, एएमआरयूटी, आईडीएमटी, एफसी (अनुदान), जल निकासी क्षेत्र, कैपेक्स के अलावा अन्य विकास कार्यों और जीआईएस मैपिंग जैसी पहल सहित निदेशालय द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं पर विस्तृत चर्चा हुई।

आयुक्त सचिव ने कई चल रही परियोजनाओं पर प्रगति का आकलन किया और महत्वपूर्ण सार्वजनिक महत्व के इन कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश जारी किए। उन्होंने स्वच्छता उपायों को लागू करने के महत्व पर प्रकाश डाला, जिससे नगरपालिका ठोस अपशिष्ट का 100 प्रतिशत प्रसंस्करण हो सके और शहरी क्षेत्रों के सौंदर्यशास्त्र में सुधार पर ध्यान देने के साथ सौंदर्यीकरण उपायों को बढ़ाया जा सके।

उन्होंने कहा कि इससे न केवल शहरी हिस्सों की पर्यावरणीय भव्यता बढ़ेगी, बल्कि स्थानीय निकायों की वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए राजस्व वृद्धि में भी काफी मदद मिलेगी।यूएलबी में मौजूद मानव संसाधनों की समीक्षा करते हुए, आयुक्त सचिव ने अधिकारियों को सभी रिक्तियों को भरने के संबंध में एक व्यापक प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने उन्हें यूएलबी के पूर्व सदस्यों के लंबित मानदेय, टेलीफोन शुल्क और अन्य खर्चों को जारी करने के संबंध में विवरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

आयुक्त सचिव ने अधिकारियों को शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय जम्मू द्वारा शुरू की गई सभी परियोजनाओं को समय पर पूरा करने को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने ई-ऑफिस प्लेटफॉर्म के पूर्ण उपयोग के माध्यम से कागज रहित कार्य वातावरण की ओर बढ़ने के महत्व पर जोर दिया, जो न केवल नौकरशाही बाधाओं को कम करेगा, बल्कि डेटा सुरक्षा को भी बढ़ाएगा और विभाग के भीतर तेजी से निर्णय लेने की प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाएगा।

जम्मू-कश्मीर के यूएलबी में पहली बार शुरू की गई जीआईएस मैपिंग की प्रगति की समीक्षा करते हुए, आयुक्त सचिव ने नगरपालिका क्षेत्र/क्षेत्र, भूमि उपयोग, सड़क और सड़क नेटवर्क, जल आपूर्ति पंपिंग स्टेशन, सीवर उपचार संयंत्र, तालाब और जल झीलों सहित सभी विषयगत परतों का विवरण मांगा। उन्होंने संबंधितों को इस डेटा का उपयोग शहरी नियोजन, सामुदायिक विकास, आपदा प्रबंधन और गति शक्ति पोर्टल पर डेटा के अद्यतनीकरण के लिए करने का निर्देश दिया।

मनदीप कौर ने अधिकारियों से आईटी/जाकेजीए विभाग के समन्वय से संपत्ति सर्वेक्षण की प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा। सभी नगरपालिका सेवाओं के लिए एकीकृत वेब समाधान के कार्यान्वयन पर, उन्होंने संबंधितों को आगे बढ़ने के लिए जम्मू नगर निगम और जम्मू स्मार्ट सिटी परियोजना अधिकारियों के साथ समन्वय करने का निर्देश दिया।

आयुक्त सचिव ने कार्य दक्षता बढ़ाने, कागजी कार्रवाई को कम करने और यूएलबी के अधिक उत्तरदायी और पारदर्शी कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाने के महत्व को रेखांकित किया।आयुक्त सचिव ने शहरी स्थानीय निकायों के लिए वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी राजस्व वृद्धि रणनीतियों को लागू करने के महत्व पर प्रकाश डाला। 

उन्होंने राजस्व प्रवाह को बढ़ावा देने की दिशा में कई नवीन उपायों पर चर्चा की, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि नगर निकाय वित्तीय जिम्मेदारी बनाए रखते हुए शहरी विकास की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं।स्वच्छता के मुद्दों और कचरा संग्रहण प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए, आयुक्त सचिव ने 100 प्रतिशत घर-घर से कचरे का संग्रह सुनिश्चित करने के लिए कहा। 

जिम्मेदार स्वच्छता प्राधिकरण द्वारा किए गए कार्य और यूएलबी मुख्यालय में आपातकालीन जिम्मेदार स्वच्छता इकाई की स्थापना के संबंध में, आयुक्त सचिव ने इस संबंध में सभी मुद्दों को हल करने का निर्देश दिया। उन्होंने इस संबंध में जनता की शिकायतों के निवारण के लिए प्रत्येक ईआरएसयू से जुड़ी प्रतिक्रिया 24 घंटे हेल्पलाइन को कार्यात्मक बनाने के लिए कहा।

आयुक्त सचिव ने अधिकारियों से सभी हितधारकों को शामिल करते हुए सहयोगात्मक दृष्टिकोण के साथ चुनौतियों और वांछित परिणामों को पूरा करने के लिए उत्साह और समर्पण के साथ काम करने का आह्वान किया।इससे पहले, निदेशक शहरी स्थानीय निकाय, जम्मू ने विभिन्न परियोजनाओं के सफल समापन पर जोर देते हुए संगठन की उपलब्धियों और गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

 

Tags: Mandeep Kaur , Commissioner Secretary Rural Development Department and Panchayati Raj , Jammu , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD