Monday, 20 May 2024

 

 

खास खबरें समाना हलके से एनके शर्मा की जीत को यकीनी बनाएंगे: सुरजीत सिंह रखड़ा खन्ना द्वारा लोगों से बीजेपी के पक्ष में वोट की अपील मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फरीदकोट से आप उम्मीदवार करमजीत अनमोल के लिए जैतो और मोगा में किया प्रचार, भारी वोटों से अनमोल को जिताने की अपील की पंजाब में लगातार बढ़ता जा रहा है आम आदमी पार्टी का कुनबा, कई बड़े नेता आप में हुए शामिल राजपुरा में पंजाब का मुख्य औद्योगिक केंद्र बनने की सभी विशेषताए : परनीत कौर श्री आनंदपुर साहिब में लाऊंगा कॉटन उद्योग का बड़ा प्रोजेक्ट: डा. सुभाष शर्मा पंजाब के औद्योगिक विकास को देंगे गति, लाएंगे टॉप पर : विजय इंदर सिंगला कांग्रेस पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार विजय इंदर सिंगला की जीत सुनिश्चित होगी : गुरप्रताप पडियाला दर्जी के पास ही पड़ा रहेगा जयराम का नया काला कोट, दिन में सपने देखना छोड़ें : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू 2024 लोकसभा चुनाव ऐतिहासिक : पवन खेड़ा अमृतपाल को बंदी सिंह की श्रेणी में नही रखा जा सकता : सुखबीर सिंह बादल शिरोमणी अकाली दल ने चुनाव आयोग से किसानों को धमकाने के लिए हंसराज हंस के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना में बदलाव के लिए विजन डॉक्यूमेंट 'ड्राइव इट' पेश किया मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कुरुक्षेत्र से 'आप' उम्मीदवार डॉ. सुशील गुप्ता के लिए किया प्रचार महिला सशक्तिकरण तो दूर महिलाओं का सम्मान तक नहीं करते "आप" नेता : जय इंद्र कौर वर्ल्ड क्लॉस की स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए वचनबद्ध : विजय इंदर सिंगला इलेक्शन लोकतंत्र है और यहां हथियारों की नहीं बल्कि विचारों की लड़ाई होनी चाहिए : गुरजीत सिंह औजला अकाली दल के घोषणा पत्र में पंथक और क्षेत्रीय मजबूती का आहवाहन परिवर्तन की सरकार ने किया पंजाब को कर्जदार - गुरजीत औजला डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय के प्रयासों से जालंधर जिले के युवक का शव पहुंचा भारत दो साल में हमारी सरकार और मेरे काम को देखें, फिर तय करें कि आपको क्या चाहिए: मीत हेयर

 

स्वास्थ्य सचिव डॉ. सैयद आबिद रशीद शाह ने एसएमएचएस और संबद्ध अस्पताल, श्रीनगर का औचक निरीक्षण किया, मरीजों, पैरा-मेडिकल स्टाफ के साथ बातचीत की

जीएमसी, श्रीनगर के संकाय के साथ मुख्य मुद्दों पर चर्चा की, सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने पर जोर दिया

Dr Syed Abid Rasheed, Dr. Syed Abid Rasheed Shah, Dr. Syed Abid Rasheed Shah, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 16 Jan 2024

कश्मीर घाटी के सबसे प्रमुख अस्पतालों में से एक, एसएमएचएस अस्पताल में मरीजों को प्रदान की जा रही स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं का प्रत्यक्ष मूल्यांकन करने हेतु, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा सचिव डॉ. सैयद आबिद रशीद शाह ने आज यहां का औचक दौरा किया और विभिन्न वार्डों, कैजुअल्टी ब्लॉक, बायो-केमिस्ट्री लैब, थिएटर आदि का निरीक्षण किया।

इस अवसरी पर डॉ. आबिद रशीद पिंरसिपल/डीन गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, श्रीनगर, प्रोफेसर डॉ. मसूद तनवीर एसोसिएटेड हॉस्पिटल्स श्रीनगर के प्रशासक, मोहम्मद अशरफ हकाक चिकित्सा अधीक्षक एसएमएचएस अस्पताल श्रीनगर, डॉ. मुजफ्फर जरगर सीएमओ/आरएमओ और संबंधित संकाय उपस्थित थे।

सचिव ने रोगी की देखभाल और उनकी आमद, प्रबंधन, रोगियों को दिए जा रहे विभिन्न स्वास्थ्य हस्तक्षेप, सुरक्षा व्यवस्था और अन्य संबंधित पहलुओं के संबंध में मूल्यांकन किया। उन्हें संबंधित चिकित्सा अधीक्षक द्वारा सूचित किया गया कि कैजुअल्टी में औसतन 24 घंटों में लगभग 2500 रोगियों की देखभाल की जाती है और आवश्यकता के अनुसार बुनियादी प्रयोगशाला परीक्षण और अन्य नैदानिक सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं।

डॉ. आबिद रशीद ने चैबीसों घंटे प्रयोगशाला परीक्षणों और नैदानिक सुविधाओं के प्रावधानों पर जोर दिया। उन्होंने वार्डों और उसके आसपास साफ-सफाई सुनिश्चित करने को भी कहा। उन्होंने बायो-केमिस्ट्री लैब, सर्जिकल कैजुअल्टी, मेडिकल और इमरजेंसी वार्ड, न्यूरोर्ढरी वार्ड और ऑपरेशन थिएटर का भी निरीक्षण किया। मरीजों और तीमारदारों से बातचीत की और उन्हें प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के बारे में उनसे प्रत्यक्ष तौर पर फीडबैक लिया।

सचिव ने रेडियोलॉजी विभाग, जीएमसी, श्रीनगर का दौरा किया जहां उन्होंने संबंधित संकाय के साथ बातचीत की। सचिव को विभाग के कामकाज के बारे में जानकारी दी गई और बताया गया कि विभाग में सीटी स्कैन, यूएसजी, एक्स-रे, कलर डॉपलर आदि किए जा रहे हैं और एक दिन में औसतन 700 परीक्षण किए जा रहे हैं।

डॉ. आबिद रशीद ने डॉक्टर कक्ष, रेजिडेंट रूम, सेनेटरी ब्लॉक का भी निरीक्षण किया और प्रतिष्ठान में रखरखाव और स्वच्छता बनाए रखने के लिए सख्त निर्देश दिए। 

उन्होंने ड्यूटी पर तैनात डॉक्टरों से बातचीत की और इन वार्डों में भर्ती विभिन्न मरीजों के संबंध में फीडबैक लिया। उन्होंने डॉक्टरों और पैरामेडिक्स से मरीजों की देखभाल के प्रति अत्यंत समर्पण के साथ काम करने का आह्वान किया।बाद में, सचिव ने सरकारी मेडिकल कॉलेज, श्रीनगर का दौरा किया जहां उन्होंने संकाय सदस्यों और अन्य अधिकारियों के साथ एक व्यापक बैठक की। बैठक में पिं्रसिपल/डीन, प्रशासक, एसोसिएटेड हॉस्पिटल, श्रीनगर और विभिन्न विभागों के प्रमुखों ने भाग लिया। 

डॉ. आबिद रशीद ने स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को अधिक प्रभावी और रोगी अनुकूल बनाने के लिए पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया। उन्होंने कॉलेज को सर्वश्रेष्ठ में से एक बनाने के लिए संबंधित पक्षों से अतिरिक्त प्रयास करने का आह्वान किया। उन्होंने एसएमएचएस के थिएटर ब्लॉक, अस्पताल, श्रीनगर, न्यू गल्र्स हॉस्टल, मल्टी फैसिलिटी सेंटर सहित विभिन्न चल रही परियोजनाओं पर काम में तेजी लाने के लिए कहा। निष्पादन एजेंसियों और अस्पताल प्रशासन के बीच घनिष्ठ सहयोग का आह्वान किया।

अपने दौरे के दौरान सचिव ने कॉलेज परिसर में स्थित गल्र्स हॉस्टल का भी निरीक्षण किया। छात्रों से बातचीत की और उपलब्ध सुविधाओं के संबंध में उनकी प्रतिक्रिया मांगी। डॉ. आबिद ने प्रशासन को मेडिकल कॉलेज में यूजी और पीजी छात्रों को सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करने का निर्देश दिया।

 

Tags: Dr Syed Abid Rasheed , Dr. Syed Abid Rasheed Shah , Dr. Syed Abid Rasheed Shah , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD