Monday, 20 May 2024

 

 

खास खबरें समाना हलके से एनके शर्मा की जीत को यकीनी बनाएंगे: सुरजीत सिंह रखड़ा खन्ना द्वारा लोगों से बीजेपी के पक्ष में वोट की अपील मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फरीदकोट से आप उम्मीदवार करमजीत अनमोल के लिए जैतो और मोगा में किया प्रचार, भारी वोटों से अनमोल को जिताने की अपील की पंजाब में लगातार बढ़ता जा रहा है आम आदमी पार्टी का कुनबा, कई बड़े नेता आप में हुए शामिल राजपुरा में पंजाब का मुख्य औद्योगिक केंद्र बनने की सभी विशेषताए : परनीत कौर श्री आनंदपुर साहिब में लाऊंगा कॉटन उद्योग का बड़ा प्रोजेक्ट: डा. सुभाष शर्मा पंजाब के औद्योगिक विकास को देंगे गति, लाएंगे टॉप पर : विजय इंदर सिंगला कांग्रेस पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार विजय इंदर सिंगला की जीत सुनिश्चित होगी : गुरप्रताप पडियाला दर्जी के पास ही पड़ा रहेगा जयराम का नया काला कोट, दिन में सपने देखना छोड़ें : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू 2024 लोकसभा चुनाव ऐतिहासिक : पवन खेड़ा अमृतपाल को बंदी सिंह की श्रेणी में नही रखा जा सकता : सुखबीर सिंह बादल शिरोमणी अकाली दल ने चुनाव आयोग से किसानों को धमकाने के लिए हंसराज हंस के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना में बदलाव के लिए विजन डॉक्यूमेंट 'ड्राइव इट' पेश किया मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कुरुक्षेत्र से 'आप' उम्मीदवार डॉ. सुशील गुप्ता के लिए किया प्रचार महिला सशक्तिकरण तो दूर महिलाओं का सम्मान तक नहीं करते "आप" नेता : जय इंद्र कौर वर्ल्ड क्लॉस की स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए वचनबद्ध : विजय इंदर सिंगला इलेक्शन लोकतंत्र है और यहां हथियारों की नहीं बल्कि विचारों की लड़ाई होनी चाहिए : गुरजीत सिंह औजला अकाली दल के घोषणा पत्र में पंथक और क्षेत्रीय मजबूती का आहवाहन परिवर्तन की सरकार ने किया पंजाब को कर्जदार - गुरजीत औजला डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय के प्रयासों से जालंधर जिले के युवक का शव पहुंचा भारत दो साल में हमारी सरकार और मेरे काम को देखें, फिर तय करें कि आपको क्या चाहिए: मीत हेयर

 

मनदीप कौर ने जम्मू नगर निगम, जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड की समीक्षा बैठक की

Commissioner Secretary Mandeep Kaur
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 11 Jan 2024

आवास और शहरी विकास विभाग की आयुक्त सचिव मनदीप कौर ने जम्मू नगर निगम और जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड में दक्षता और पारदर्शिता बढ़ाने हेतु आईटीसी पहल सहित प्रमुख पहलों की प्रगति और कार्यान्वयन का आकलन करने हेतु आज जेएमसी के बैठक हॉल में एक व्यापक समीक्षा बैठक की। आयुक्त सचिव ने निर्देश दिया कि जेएमसी और जेएससीएल द्वारा शुरू की गई सभी परियोजनाएं समय सीमा के भीतर पूरी की जानी चाहिए। 

उन्होंने ई-ऑफिस क्षमता के पूर्ण उपयोग के माध्यम से कागज रहित कार्य वातावरण की ओर परिवर्तन के महत्व पर जोर दिया। इस कदम से न केवल नौकरशाही बाधाओं को कम करने की उम्मीद है, बल्कि डेटा सुरक्षा भी बढ़ेगी और विभाग के भीतर तेजी से निर्णय लेने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाया जा सकेगा। जम्मू नगर निगम और जम्मू स्मार्ट सिटी के भीतर प्रशासनिक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए ऑनलाइन समाधानों के कार्यान्वयन पर महत्वपूर्ण जोर दिया गया।

मनदीप कौर ने काम की दक्षता बढ़ाने, कागजी कार्रवाई को कम करने और अधिक उत्तरदायी नगरपालिका प्रशासन सुनिश्चित करने हेतु प्रौद्योगिकी को अपनाने के महत्व पर जोर दिया।आयुक्त सचिव ने जम्मू नगर निगम और जम्मू स्मार्ट सिटी के लिए वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी राजस्व वृद्धि रणनीतियों को लागू करने के महत्व पर प्रकाश डाला।

बैठक में राजस्व धाराओं को बढ़ावा देने के लिए नवीन दृष्टिकोणों पर चर्चा की गई, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि नगर निकाय वित्तीय जिम्मेदारी बनाए रखते हुए शहरी विकास की बढ़ती मांगों को पूरा करने हेतु सुसज्जित हैं। आयुक्त सचिव ने व्यवसाय करने में आसानी के हिस्से के रूप में विभिन्न लाइसेंस/एनओसी के लिए वैधता/नवीनीकरण अवधि बढ़ाने पर भी जोर दिया।

स्वच्छता के मुद्दों और कचरा संग्रहण प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने हेतु, यह वांछित है कि 100 प्रतिषत घर-घर से कचरे का संग्रह सुनिश्चित किया जाएगा और जम्मू नगर निगम क्षेत्र के भीतर प्राथमिक संग्रह बिंदुओं को चरणबद्ध तरीके से हटाने के लिए तौर-तरीकों को अंतिम रूप दिया जाएगा। इस पहल से शहर में समग्र स्वच्छता परिदृश्य में सुधार होगा। आयुक्त सचिव ने जेएमसी और जेएससीएल की प्रमुख परियोजनाओं की समीक्षा की और टाउन हॉल में जेएससीएल के एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र का भी दौरा किया। 

आयुक्त सचिव ने जेएमसी और जेएससीएल की प्रमुख परियोजनाओं का ऑनसाइट मूल्यांकन करने की इच्छा जताई।बैठक में आयुक्त जेएमसी, विशेष सचिव एच एंड यूडीडी, निदेशक वित्त, एच एंड यूडीडी, संयुक्त आयुक्त आर एंड ई, एफए/सीएओ, जेएससीएल, संयुक्त आयुक्त कार्य, सीएओ, जेएमसी, एसपीआरटीएन इंजीनियरिंग, पीएचई, कार्यकारी अभियंता तथा गणमान्य षामिल हुए।

समीक्षा बैठक ने विभागीय अधिकारियों को अद्यतन प्रस्तुत करने, चुनौतियों को साझा करने और उपरोक्त पहल से संबंधित समाधान प्रस्तावित करने का अवसर प्रदान किया। यह नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण सेवाएँ प्रदान करने और सतत शहरी विकास को बढ़ावा देने के लिए आवास और शहरी विकास विभाग की प्रतिबद्धता की पुष्टि करने का भी एक अवसर था।आयुक्त सचिव ने अधिकारियों से सभी हितधारकों को शामिल करते हुए सहयोगात्मक दृष्टिकोण के साथ चुनौतियों और वांछित परिणामों को पूरा करने हेतु उत्साह और समर्पण के साथ काम करने का आग्रह किया।

 

Tags: Mandeep Kaur , Jammu , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Jammu Municipal Corporation , Jammu Smart City Limited

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD