Sunday, 14 April 2024

 

 

खास खबरें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया मलायका और नारीफर्स्ट की एकता ने डॉ. रूपिंदर और ईशा को प्रदान की ज्वेल ऑफ इंडिया ट्रॉफी ज़ी पंजाबी सितारे केपी सिंह और ईशा कलोआ टाइम्स फूड एंड नाइटलाइफ़ अवार्ड्स 2024 में अतिथि के रूप में शामिल हुए एलपीयू ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2024 में शीर्ष स्थान हासिल किये इंडस पब्लिक स्कूल में वैसाखी पर लगी रौनकें, छात्रों ने पेश किए रंगारंग प्रोग्राम किड्जी बेला ने बैसाखी का त्योहार पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे सस्ते, पॉवरफुल और अधिक सुरक्षित PEC स्टूडेंट्स ने सास उद्योग का जश्न मनाते हुए, भारत सास यात्रा में लिया हिस्सा डोल्से गब्बाना ड्रेस और रोलेक्स घड़ी में नजर आईं उर्वशी रौतेला ने लोगों का दिल जीता केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की मौजूदगी में फ़िल्म "गौरैया लाइव" का शानदार प्रीमियर एआई की दुनिया मे आयी एक क्रांति! रोबॉटिक मशीन चंद मिनटों में खाना बनाकर कर देगा आपको हैरान असम में आप उम्मीदवारों के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जनसभा करते की अपील ,1 नंबर वाला झाड़ू का बटन दबा कर असम में लाएं बदलाव बोली टप्पों के साथ मलोया में महिलाओं के जत्थे ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का प्रचार प्रसार बढ़ रहा है भाजपा परिवार- यह देखकर खुशी हो रही है कि पूरे पटियाला जिले से सैकड़ों लोग रोजाना हमारे साथ जुड़ रहे हैं: परनीत कौर सीजीसी लांडरां में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई बैसाखी विजीलैंस ब्यूरो ने बीडीपीओ को 30 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए किया गिरफ्तार पारंपरिक मेलों की तरह लोकतंत्र के पर्व में भी जरूर लें हिस्सा: डी.सी. हेमराज बैरवा किसानों के लिए किसी ने गारंटी दी और उस गारंटी को पूरा किया वो चौधरी देवीलाल ने किया: अभय सिंह चौटाला भाजपा को अरविंद केजरीवाल से डर लगता है, वे राष्ट्रपति शासन के जरिए दिल्ली में पिछले दरवाजे से प्रवेश चाहते हैं: आप हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने दिल्ली में श्री लाल कृष्ण आडवाणी से की मुलाकात पात्र व्यक्ति 26 अप्रैल तक बनवा सकते हैं वोट : जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल हुड्डा

 

उपायुक्त घनशाम थोरी ने पराली नहीं जलाने वाले गांवों का दौरा किया

फसल अवशेष कुओं में आग नहीं लगाने वाले किसानों को सम्मानित किया जाएगा

DC Amritsar Ghanshyam Thori
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अमृतसर , 11 Jan 2024

मुख्य सचिव पंजाब के निर्देशानुसार डिप्टी कमिश्नर अमृतसर श्री घनशाम थोरी ने ब्लॉक अटारी के गांव रामपुरा, ढोडीविंड का दौरा किया और कहा कि मानसून सीजन 2023 के दौरान इन गांवों में पराली जलाने की कोई घटना नहीं हुई और किसानों को इन गांवों में जीरो बर्निंग का अभ्यास किया गया है। लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि अमृतसर जिले में जीरो बर्निंग गांवों की संख्या 280 है।

किसानों से बात करते हुए उपायुक्त ने कहा कि आप सभी बधाई के पात्र हैं, जिन्होंने पराली में आग नहीं लगाकर यह साबित कर दिया है कि वे पर्यावरण प्रेमी हैं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही आप अन्य किसानों के लिए भी प्रेरणास्रोत हैं और आपसे सीख लेकर अन्य किसान भी फसल अवशेष न जलाने के प्रति जागरूक होंगे। श्री थोरी ने कहा कि पराली को आग न लगाने वाले किसानों को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा।

श्री थोरी ने कहा कि आग लगाने से जहां हमारा पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है, वहीं लोगों को फेफड़ों का कैंसर और त्वचा रोग होने की भी अधिक संभावना है। उन्होंने कहा कि कूड़े-कचरे के गड्ढों में आग लगाने से जहां दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं, वहीं अपरिपक्व पक्षी भी मर जाते हैं और मिट्टी की उर्वरता भी कम हो जाती है. उन्होंने कहा कि आग लगाने से मिट्टी के मित्र कीट भी नष्ट हो जाते हैं, जबकि उर्वरकों के अधिक प्रयोग से कई बीमारियाँ होती हैं।

इस दौरे के समय उपस्थित मुख्य कृषि अधिकारी. जतिंदर सिंह गिल ने बताया कि डिप्टी कमिश्नर अमृतसर के निर्देशानुसार कृषि विभाग की ओर से गांव स्तर पर पराली न जलाने और इसके दुष्परिणामों के बारे में किसानों को जागरूक करने के लिए जिले में लगातार 40 दिनों तक 3 प्रचार वैन चलाई गईं। किसान जागरूकता शिविर भी लगाए गए और पराली को आग न लगाने संबंधी गांवों में मुनादी भी करवाई गई।

विभिन्न विद्यालयों में प्रश्नोत्तरी/पेंटिंग प्रतियोगिताएं आयोजित करके भी विद्यार्थियों को जागरूक किया गया ताकि विद्यार्थी अपने अभिभावकों एवं ग्रामीणों को पराली जलाने से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक कर सकें। उन्होंने कहा कि वर्ष 2023 के दौरान विभाग ने पराली प्रबंधन के लिए किसानों, पंचायतों, किसान समूहों, सहकारी समितियों और एफपीओ को सब्सिडी पर 885 मशीनें प्रदान की हैं।

अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर ने सभी किसानों से अपील की है कि किसान पराली को आग लगाने से बचें. उन्होंने कहा कि किसान कस्टम हायरिंग सेंटरों में उपलब्ध कृषि मशीनरी का अधिक से अधिक उपयोग करें तथा पराली न जलाकर पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने में अपना योगदान दें। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त श्री हरप्रीत सिंह, एक्सईएन प्रदूषण बोर्ड श्री सुखदेव सिंह, ब्लॉक कृषि अधिकारी अटारी रमन कुमार, एडीओ अमरदीप सिंह, एईओ जसपाल सिंह, गुरप्रीत सिंह और बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

 

Tags: DC Amritsar , Amritsar , Ghanshyam Thori , Deputy Commissioner Amritsar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD