Tuesday, 16 April 2024

 

 

खास खबरें योग से मेरे जीवन में बदलाव आया-समायरा संधू सीजीसी के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने बायोएंटरप्रेंयूर्शिप पर इवेंट आयोजित किया डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिला बाल सुरक्षा यूनिट व बाल कल्याण कमेटी के कामकाज की समीक्षा की ज्ञान ज्योति द्वारा हस्टा ला विस्टा बैनर तले फ्रेशर्स एवं फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया 50,000 मजबूत पंजाब कांग्रेस कैडर भाजपा को खत्म कर देगा: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब राजभवन में मनाया गया हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस 17 अप्रैल को श्री राम नवमी के उस्तव पर सुबह 5 वजे विशाल प्रभात फेरी निकली जाएगी प्रदेश में उत्साह व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस बंगाल में मतदाताओं की सुरक्षा को लेकर चुनाव आयोग से मिला भाजपा शिष्ट मंडल 22 गांवों के लोगों ने जिस विश्वास से सिर पर पगड़ी रखी,उसका सम्मान रखूंगा- संजय टंडन अम्बाला छावनी में भाजपा की कर्मठ फौज जिसकी हुंकार सारे हिंदुस्तान में जाती है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज 'आप' पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान साहब लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए गुजरात पहुंचे डीजे फ्लो ने साझा किया अपना नया गीत "लाइफ" वास्तविकता दिखा रहे हैं वेब सीरीज़ और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म-अलंकृता सहाय बेला फार्मेसी कॉलेज ने नेटवर्क फार्माकोलॉजी पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन संजय टंडन ने शहर में रामनवमी पर आयोजित शोभायात्रा को हरी झंडी दिखा कर की शुरुआत Reconnaissance-2024'' एक उच्च नोट पर समाप्त हुआ पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ में भव्य समारोह के साथ स्पेक्ट्रम 2.0 का उद्घाटन किया गया विजीलैंस ब्यूरो ने पटवारी को 5,000 रुपये की रिश्वत लेते हुए पकड़ा चंडीगढ़ में इंडिया अलायंस की होगी ऐतिहासिक जीत: डॉ. एस.एस आहलूवालिया सांसद बलबीर सिंह सीचेवाल के नेतृत्व में संत समाज ने पंजाब की राजनैतिक पार्टियों के सामने रखा पर्यावरण का एजेंडा

 

भारत की राष्ट्रपति द्वारा एलपीयू की छात्रा नसरीन शेख अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित

Nasreen Shaikh Lovely Professional University
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जालंधर , 09 Jan 2024

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) की एमपीएड प्रथम वर्ष की छात्रा नसरीन शेख को माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा राष्ट्रपति भवन में प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। नसरीन एलपीयू तथा  देश दोनों की खो खो खेल की कप्तान है। भारत सरकार के खेल और युवा मामलों के मंत्रालय द्वारा यह सम्मान नसरीन के अनुकरणीय नेतृत्व, खेल कौशल, अनुशासन और पिछले चार वर्षों में उत्कृष्ट प्रदर्शन का प्रमाण है।

अर्जुन पुरस्कार भारत में दूसरा सबसे बड़ा एथलेटिक सम्मान है और यह उन असाधारण एथलीटों को दिया जाता है जिन्होंने अपने संबंधित खेलों में लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। राष्ट्रीय खेल और साहसिक पुरस्कार 2023 के प्राप्तकर्ताओं में, नसरीन विश्व कप स्टार क्रिकेटर मोहम्मद शमी जैसे अन्य प्रसिद्ध एथलीटों के साथ नामांकित थीं ।

खो-खो में नसरीन की उल्लेखनीय उपलब्धियों ने उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पदक दिलाए हैं, जो खेल के प्रति उनकी असाधारण प्रतिभा और समर्पण को उजागर करते हैं। उनका त्रुटिहीन कौशल और अटूट दृढ़ संकल्प उन अनगिनत प्रतियोगिताओं में स्पष्ट हुआ है, जिनमें उन्होंने अब तक भाग लिया है। अब नसरीन अपनी असाधारण नेतृत्व क्षमता का प्रदर्शन करते हुए आगामी विश्व खेलों में भी अपनी टीम का नेतृत्व करने के लिए तैयार है।

नसरीन की सफलता का सफर चुनौतियों से रहित नहीं रहा। प्रारंभ में, उन्हें सामाजिक दबाव और पारिवारिक आपत्तियों का सामना करना पड़ा, जिससे खो खो के प्रति उनके जुनून को पूरा करने में बाधा उत्पन्न हुई। हालाँकि, उसने सभी बाधाओं को पार कर लिया और कई शीर्ष पदक जीतकर एलपीयू और भारत के लिए अत्यधिक गौरव का स्रोत बनकर उभरी। नसरीन को अच्छी तरह याद है कि जब उन्होंने भारत के लिए अपना पहला स्वर्ण पदक जीता था तो उन्हें बहुत खुशी हुई थी और जब स्टेडियम में भारतीय राष्ट्रगान गूंज रहा था उनकी आँखों में ख़ुशी के आँसु भर आये थे |

एलपीयू के संस्थापक चांसलर और राज्यसभा सदस्य डॉ. अशोक कुमार मित्तल ने नसरीन के राष्ट्रीय सम्मान की सराहना की और उनके जैसी प्रतिष्ठित खेल हस्तियों के साथ जुड़े होने पर गर्व व्यक्त किया।   नसरीन को हार्दिक बधाई देते हुए उसे अपने भविष्य के प्रयासों के माध्यम से देश को सम्मान और गौरव दिलाते रहने की नसरीन की क्षमता पर विश्वास व्यक्त किया। डॉ. मित्तल ने खेल मंत्रालय द्वारा एलपीयू के नाम पर माका स्पोर्ट्स फर्स्ट रनर-अप ट्रॉफी की घोषणा पर भी प्रसन्नता व्यक्त की है ।

 नसरीन की उपलब्धियाँ महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए सहायता और बुनियादी ढाँचा प्रदान करने के महत्व के प्रमाण के रूप में काम करती हैं। खेल प्रतिभाओं को पोषित करने के लिए एलपीयू की अटूट प्रतिबद्धता इसके विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे और सहायता प्रणालियों के माध्यम से स्पष्ट है, जिसमें 100% फीस  छूट के साथ छात्रवृत्ति भी शामिल है। विश्वविद्यालय में प्रतिष्ठित खेल हस्तियों की एक सूची है, जिनमें शीर्ष भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा, निपुण पहलवान बजरंग पुनिया, कुशल मुक्केबाज जैस्मीन, भारतीय हॉकी टीम के सदस्य और कई अन्य शामिल हैं।

 

Tags: Lovely Professional University , Jalandhar , Phagwara , LPU , LPU Campus , Ashok Mittal , Rashmi Mittal , Nasreen Shaikh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD