Monday, 22 April 2024

 

 

खास खबरें 5000 रुपए रिश्वत लेता सब-इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू मार्कफैड के एम.डी. द्वारा खन्ना की अनाज मंडी में गेहूँ के खरीद कार्यों का निरीक्षण कांग्रेस की नैय्या दिनोंदिन डूबती जा रही है: डा. सुभाष शर्मा होशियारपुर में चुनावी जनसभा के दौरान केंद्र सरकार पर जमकर बरसे भगवंत मान पंजाब को बी जे पी के अत्याचार के खिलाफ एकजुट होना होगा: राजा वड़िंग उपायुक्त ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का जल्द से जल्द सर्वे कराएं- मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद गुरजीत सिंह औजला ने चुनाव अभियान की शुरूआत गुरुद्वारा बाबा छज्जोजी में माथा टेक कर की निजी फायदे के लिए गेहूं की बर्बादी कर रही सरकार 1 मई को सुबह 11 बजे कुरूक्षेत्र में अपना नामांकन करेंगे अभय सिंह चौटाला एलपीयू के स्कूल ऑफ लिबरल एंड क्रिएटिव आर्ट्स ने 'वन इंडिया-2024' फैस्ट की चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती स्वास्थ्य मंत्री पंजाब ने आर्यन्स फार्मेसी सम्मेलन का उद्घाटन किया पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार: एन.के.शर्मा सीजीसी लांडरां के एप्लाइड साइंस डिपार्टमेंट ने वर्कशॉप का आयोजन किया लोकायुक्त ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की पलवल जिले के 118 वर्ष के धर्मवीर हैं प्रदेश में सबसे बुजुर्ग मतदाता मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस श्री फ़तेहगढ़ साहिब में बोले मुख्यमंत्री भगवंत मान: रात कितनी भी लंबी हो सच का सूरज चढ़ता ही चढ़ता है, 2022 में जनता ने चढ़ाया था सच का सूरज भारी बारिश और तूफान के बावजूद भगवंत मान ने श्री फतेहगढ़ साहिब में जनसभा को किया संबोधित जुम्मे की नमाज पर मुस्लिम भाईचारे को बधाई देने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग शहर के 40 खेल संगठनों के प्रतिनिधियों ने की घोषणा,भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को दिया समर्थन

 

पीएम नरेंद्र मोदी ने इंदौर में हुकुमचंद मिल के श्रमिकों का बकाया किया वितरित

Narendra Modi
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 25 Dec 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुकुमचंद मिल के श्रमिकों के लगभग 224 करोड़ रुपये के चेक आधिकारिक परिसमापक और मिल के श्रमिक संघ के प्रमुखों को सौंपे। प्रधानमंत्री ने इंदौर में 'मजदूरों का हित मजदूरों को समर्पित' कार्यक्रम के दौरान यह चेक सौंपा। मोदी ने अपने वर्चुअल संबोधन में कहा कि आज का ये कार्यक्रम हमारे श्रमिक भाइयों-बहनों की वर्षों की तपस्या का परिणाम है। यह उनके कई वर्षों के सपनों और संकल्पों का परिणाम है।

उन्होंने कहा, ''मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे श्रमिक परिवार डबल इंजन सरकार की नई टीम को अपना आशीर्वाद देंगे।''मोदी ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि जब हुकमचंद मिल के श्रमिकों के लिए पैकेज की घोषणा की गई थी, तो इंदौर में उत्सव का माहौल था। उन्होंने कहा, ''इस फैसले से हमारे श्रमिक भाइयों-बहनों के बीच त्योहार की खुशी और बढ़ गई है।''

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता भारत रत्न अटल बिहार बाजपेयी को भी याद किया और कहा, ''आज का कार्यक्रम इसलिए भी खास है, क्योंकि आज अटल बिहारी वाजपेई जी की जयंती है और सुशासन दिवस है. अटल जी का मध्य प्रदेश से क्या आत्मीयता रिश्ता था, ये हम सभी जानते हैं।''प्रधानमंत्री ने 224 करोड़ रुपये के चेक सौंपे जाने का जिक्र करते हुए कहा, ''आज प्रतीकात्मक तौर पर 224 करोड़ रुपये का चेक सौंपा गया है। 

आने वाले दिनों में यह राशि श्रमिक भाइयों-बहनों तक पहुंच जाएगी। मुझे पता है'' आपने कई चुनौतियों का सामना किया है। लेकिन अब सुनहरे भविष्य की सुबह आपके सामने है।"उन्होंने कहा, "इंदौर के लोग 25 दिसंबर को श्रमिकों को न्याय मिलने के दिन के रूप में याद रखेंगे। मैं आपके धैर्य के आगे झुकता हूं और आपकी कड़ी मेहनत को सलाम करता हूं।"

मोदी ने यह भी कहा कि उनके लिए देश की चार जातियां सबसे बड़ी हैं। उन्‍होंने कहा,"मैंने हमेशा कहा है कि मेरे लिए सबसे बड़ी चार जातियां गरीब, युवा, महिलाएं और किसान हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने गरीबों के जीवन में बदलाव के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। हमारी प्राथमिकता गरीबों और वंचितों का सम्मान करना और उन्हें सशक्त बनाना है।"उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गरीबों के जीवन में बदलाव के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं।

उन्होंने कहा, "गरीबों की सेवा, श्रमिकों का सम्मान और वंचितों का सम्मान हमारी प्राथमिकता है। हमारा प्रयास है कि देश के श्रमिक सशक्त बनें और समृद्ध भारत के निर्माण में अपना योगदान दें।"उन्होंने यह भी बताया कि स्वच्छता और स्वाद के लिए मशहूर इंदौर कई क्षेत्रों में अग्रणी रहा है। “मोदी ने रेखांकित किया,"यहां के कपड़ा उद्योग ने इंदौर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 

मध्य प्रदेश का एक बड़ा क्षेत्र अपनी प्राकृतिक सुंदरता और ऐतिहासिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है। इंदौर सहित राज्य के कई शहर विकास और पर्यावरण के बीच संतुलन के प्रेरक उदाहरण बन रहे हैं।""चुनाव के दौरान हमने जो संकल्प और गारंटी दी थी, उसे पूरा करने के लिए राज्य सरकार तेजी से काम कर रही है। सरकारी योजनाओं की पहुंच हर लाभार्थी तक सुनिश्चित करने के लिए 'विकास भारत संकल्प यात्रा' भी मध्य प्रदेश में जगह-जगह पहुंच रही है।"

उन्‍होंने कहा,"चुनावों के कारण यह यात्रा मध्य प्रदेश में कुछ देरी से शुरू हुई है। लेकिन उज्जैन से शुरू होने के कुछ ही दिनों के भीतर इससे जुड़े 600 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। इस यात्रा से लाखों लोगों को सीधा लाभ मिल रहा है।"मोदी ने कहा, "डबल इंजन सरकार इंदौर के गौरव को बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध है। विशेष रूप से, भोपाल और इंदौर के बीच निवेश गलियारा स्थापित किया जा रहा है। साथ ही, इंदौर-पीथमपुर आर्थिक गलियारा और मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क विकसित किया जा रहा है।"

उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं में हजारों करोड़ रुपये की राशि का निवेश किया जा रहा है. मोदी ने कहा, "यह न केवल क्षेत्र में विकास और समृद्धि सुनिश्चित करेगा, बल्कि हमारे युवाओं के लिए रोजगार के हजारों अवसर भी पैदा करेगा। ये विकासात्मक परियोजनाएं क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को मजबूती से मजबूत करेंगी।"

 

Tags: Narendra Modi , Modi , BJP , Bharatiya Janata Party , Prime Minister of India , Prime Minister , Narendra Damodardas Modi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD