Monday, 20 May 2024

 

 

खास खबरें ढाई सालों में आम आदमी पार्टी की ओर से किए विकास का हिसाब मांगे शहरवासीः बीबा जयइंद्र कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने किया कला प्रदर्शनी का शुभारम्भ जनरल पर्यवेक्षक श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा ने गढ़शंकर में ग्रीन चुनाव प्रकिया की करवाई शुरुआत मोनिका ग्रोवर अपने साथियों सहित कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल, बीबा जयंइंद्र कौर ने भाजपा में आने पर किया स्वागत अपने संदूक, अलमारी व लॉकर से निकालें वोटर कार्ड राजनीतिक मंडी में बिके हमीरपुर जिला के तीन विधायक खनन व भू- माफिया : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू दस साल से रेलवे लाइन का राग ही अलाप रहे अनुराग, मंजूरी तक नहीं दिला पाए : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू पंजाबियों से दिल्ली स्थित पार्टियों को खारिज करने की अपील की जो लोगों को बांटने पर तुली हुई हैं: सरदार सुखबीर सिंह बादल राजा वड़िंग ने प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के लिए एनओसी पर सीएम मान के झूठे वादे को किया उजागर कांग्रेस नेता गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने किसानों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी का समर्थन किया दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र में गुरजीत सिंह औजला के पक्ष में चुनावी रैलियां गुरजीत सिंह औजला ने राजासांसी और अटारी विधानसभा क्षेत्रों में लोगों से मुलाकात की नालागढ़ के आजाद विधायक का नया नाम 'केएल बिके' : सुखविंदर सिंह सुक्खू गुरजीत सिंह औजला ने की प्रवासियों की सराहना हम संसद में पंजाब के हक्कों की रक्षा के लिए लड़ेंगे: मीत हेयर समाना हलके से एनके शर्मा की जीत को यकीनी बनाएंगे: सुरजीत सिंह रखड़ा खन्ना द्वारा लोगों से बीजेपी के पक्ष में वोट की अपील मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फरीदकोट से आप उम्मीदवार करमजीत अनमोल के लिए जैतो और मोगा में किया प्रचार, भारी वोटों से अनमोल को जिताने की अपील की पंजाब में लगातार बढ़ता जा रहा है आम आदमी पार्टी का कुनबा, कई बड़े नेता आप में हुए शामिल राजपुरा में पंजाब का मुख्य औद्योगिक केंद्र बनने की सभी विशेषताए : परनीत कौर श्री आनंदपुर साहिब में लाऊंगा कॉटन उद्योग का बड़ा प्रोजेक्ट: डा. सुभाष शर्मा

 

संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में कितनी देर और कितना करीब रहते हैं इससे तय होता है कोविड का जोखिम: अध्ययन

Omicron Variant, Delta Plus Covid variant, Delta Covid-19 variant, Coronavirus, Health, Research, Study, Researchers, COVID 19, Novel Coronavirus, Fight Against Corona, Covaxin, Covishield, Oxygen, SARS-CoV-2, Sputnik V, Oxygen Plants, Pfizer, Astra Zeneca, Oxygen Concentrator, Remdesivir, Liquid Medical Oxygen, Oximeter
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लंदन , 25 Dec 2023

ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने की अवधि और निकटता के हिसाब से कोविड संक्रमण का खतरा कैसे भिन्न होता है। एक्सपोज़र के बाद सार्स-कोव-2 ट्रांसमिशन की संभावना को समझने के लिए ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इंग्लैंड और वेल्स में 70 लाख संपर्कों के साथ एनएचएस कोविड ऐप के डेटा का उपयोग किया।

नेचर जर्नल में प्रकाशित उनके अध्ययन से पता चला है कि निकटता से अधिक, कोविड वाले लोगों के संपर्क में रहने की अवधि संक्रमण की संभावना को बढ़ा सकती है। अधिक दूरी पर लंबे एक्सपोज़र से नजदीकी दूरी पर कम एक्सपोज़र के समान जोखिम है। रिपोर्ट किए गए सकारात्मक परीक्षण से पुष्टि किए गए संचरण की संभावना शुरू में एक्सपोज़र की अवधि (1.1 प्रतिशत प्रति घंटा) के साथ रैखिक रूप से बढ़ी और कई दिनों तक बढ़ती रही।

हालाँकि अधिकांश संपर्क कम अवधि के थे, ट्रांसमिशन आमतौर पर एक घंटे से लेकर कई दिनों तक चलने वाले एक्सपोज़र के परिणामस्वरूप हुआ था। संपर्कों में परिवारों का योगदान लगभग छह प्रतिशत था, लेकिन प्रसारण में हिस्सेदारी 40 प्रतिशत थी। ऑक्सफोर्ड के मेडिसिन विभाग के लुका फेरेटी ने कहा, "पर्याप्त तैयारी के साथ, डिजिटल संपर्क अनुरेखण के आधार पर सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को सूचित करने वाले जोखिम के गोपनीयता-संरक्षण वाले सटीक विश्लेषण, एक नए रोगज़नक़ के उभरने के कुछ सप्ताह के भीतर किए जा सकते हैं।"

अध्ययन में अप्रैल 2021 और फरवरी 2022 के बीच ऐप से 70 लाख कोविड संपर्कों का विश्लेषण किया गया, जिसमें 2.3 करोड़ घंटे का एक्सपोज़र और 2,40,000 सकारात्मक परीक्षण शामिल थे। ऐप द्वारा गणना के अनुसार संपर्कों का मूल्यांकन निकटता, अवधि और संक्रामकता स्कोर के आधार पर किया गया था, जिसका उपयोग ट्रांसमिशन जोखिम का अनुमान लगाने के लिए किया गया था। परिणामों ने संपर्क अनुरेखण के लिए तत्काल प्रभाव दिखाया।

फेरेटी ने कहा, "हमने पाया कि संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने की संचयी अवधि कोविड-19 महामारी में संचरण का एक प्रमुख पूर्वानुमान है, और भविष्य में श्वसन रोगज़नक़ों की महामारी की तैयारी के लिए इसे ध्यान में रखने की आवश्यकता है।"शोधकर्ताओं ने कहा, "चूंकि ज्ञात मामलों के संपर्क की अवधि को आमतौर पर डिजिटल टूल के समर्थन के बिना याद किया जा सकता है, इसलिए इसे तुरंत मैन्युअल संपर्क ट्रेसिंग साक्षात्कार में शामिल किया जा सकता है।"

शोधकर्ताओं ने कहा, यदि बड़े पैमाने पर तैनात किया जाए, तो संक्रामक रोगों के लिए संपर्क अनुरेखण ऐप्स न केवल संचरण को कम करने के लिए हस्तक्षेप के रूप में, बल्कि मात्रात्मक महामारी विज्ञान समझ विकसित करने के लिए उपकरण के रूप में भी संभावित हैं।ऐसा करने और इसे बेहतर हस्तक्षेपों में बदलने में समय लगता है।

शोधकर्ताओं ने पेपर में कहा, "हमें भविष्य की महामारियों के लिए तैयारी की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में इस प्रक्रिया में तेजी लाने और सुधार करने का प्रयास करना चाहिए।" उन्होंने मात्रात्मक जोखिम माप के लिए उपकरणों और तरीकों के विकास और उन्हें सार्वजनिक स्वास्थ्य टूलबॉक्स में एकीकृत करने का आह्वान किया ताकि वे अभी लाभ ला सकें और अगली महामारी की शुरुआत में तेजी से तैनाती के लिए तैयार रहें।

 

Tags: Omicron Variant , Delta Plus Covid variant , Delta Covid-19 variant , Coronavirus , Health , Research , Study , Researchers , COVID 19 , Novel Coronavirus , Fight Against Corona , Covaxin , Covishield , Oxygen , SARS-CoV-2 , Sputnik V , Oxygen Plants , Pfizer , Astra Zeneca , Oxygen Concentrator , Remdesivir , Liquid Medical Oxygen , Oximeter

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD